Sunday , May 5 2024
Breaking News

EPFO: अब एक साथ ही देश भर में ट्रांसफर होगी पेंशन, लाखों पेंशनभोगियों को होगा लाभ 

EPFO , 7th pay commission now pension will be transferred in one time lakhs of pensioners will get benefits: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अपनी अगली बैठक में केंद्रीय पेंशन वितरण प्रणाली के स्थापना के प्रस्ताव पर मंजूरी दे सकता है। यह मीटिंग 29 और 30 जुलाई को होगी। इस प्रणाली के शुरू होने से 73 लाख पेंशनभोगियों के बैंक अकाउंट में पेंशन को एक बार में ट्रांसफर किया जा सकेगा। न्यूज एजेंसी पीटीआई ने सूत्र के हवाले से बताया कि ईपीएफओ के निणर्य लेने वाले शीर्ष निकाय केंद्रीय न्यासी बोर्ड की बैठक में सेंट्रल पेंशन वितरण प्रणाली के गठन का प्रस्ताव रखे जाने की संभावना है।

डेटाबेस किया जाएगा तैयार

रिपोर्ट में आगे कहा गया कि इस सिस्टम के आने के बाद पेंशन का वितरण क्षेत्रीय दफ्तर के डेटाबेस के आधार पर किया जाएगा। जिससे पेंशनर्स को एक साथ पेंशन का लाभ मिल सकेगा। रिपोर्ट में कहा गया, ‘सभी क्षेत्रीय कार्यालय अपने क्षेत्र के पेंशनभोगियों की जरूरतों को देखते हैं। इससे अलग-अलग दिन पेंशन का भुगतान हो पाता है।’

एक साथ मिलेगी पेंशन

बता दें सीबीटी की 20 नवंबर 2021 को हुई बैठक में सी-डीएसी की ओर से केंद्र आईटी आधारित सिस्टम के विकास के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। श्रम मंत्रालय ने बैठक के बाद कहा था कि क्षेत्रीय कार्यालयों के ब्योरों को चरणबद्ध तरीके से सेंट्रल डेटाबेस में स्थानांतरण किया जाएगा। इससे सर्विस का परिचालन और आपूर्ति सुगम होगी। फिलहाल ईपीएफओ के 138 क्षेत्रीय कार्यालय लाभार्थियों के अकाउंट में पेंशन की राशि डालते हैं। ऐसे में पेंशनर्स को पेंशन अलग दिन और समय पर मिलती है।

About rishi pandit

Check Also

उत्तराखंड के मसूरी में आज एक कार के सड़क से नीचे गिर जाने से दुर्घटना में 5 लोगों की मौत

मसूरी उत्तराखंड के मसूरी में शनिवार तड़के एक कार के सड़क से नीचे गिर जाने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *