Saturday , May 18 2024
Breaking News

Guru Purnima: गुरु पूर्णिमा पर बन रहा विशेष योग, इन राशियों के खुलेंगे सफलता के रास्ते 

Guru Purnima 2022: digi desk/BHN/ नई दिल्ली/  आषाढ़ मास की पूर्णिमा तिथि 13 जुलाई बुधवार को पड़ेगी। इसको गुरु पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है। पंचांग के अनुसार पूर्णिमा का प्रारंभ 13 जुलाई को प्रातः 4:00 हो रहा है और उसका समापन रात 12:00 बजे हो रहा है। दुनिया के आरंभ से ही शैक्षणिक ज्ञान आधार एवं साधना करने और हर मनुष्य के उद्देश्य गुरु शिष्य परंपरा का जन्म हुआ। शिष्य को अंधकार से बचाकर प्रकाश की ओर ले जाने वाला ही गुरु कहलाता है। भारतीय संस्कृति में गुरु का स्थान ईश्वर से ऊपर माना गया है। इस दिन अपने गुरु का आशीर्वाद प्राप्त कर उनका सम्मान करना चाहिए। इस बार गुरु पूर्णिमा पर गुरु मंत्र प्राप्त करने के लिय प्रातः काल से लेकर दोपहर 12:00 बजे शाम को 5:00 से 7:00 बजे शाम तक रहेगा।

गुरु पूर्णिमा के दिन इस योग में जो गुरु मंत्र लेता है। उसको हमेशा सफलता प्राप्त होती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस बार गुरु पूर्णिमा पर मंगल बुध गुरु और सूर्य अनुकूल स्थिति में विराजमान होने से सुयोग बन रहा है। इसमें रूचक योग भद्र योग हंस योग और सस नामक योग का निर्माण हो रहा है। इस योग में गुरुओं की चरण वंदना करने से मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। जीवन के सभी दुख दूर होते हैं। इस समय पर अपने गुरुओं का आशीर्वाद प्राप्त करे।

ज्योतिषाचार्य  के अनुसार इस बार गुरु पूर्णिमा पर शुभ राजयोग बन रहा है। जिसमें सूर्य बुध और शुक्र ग्रह का शुभ संयोग लाभप्रद सिद्ध होगा। सूर्य इस दिन मिथुन राशि में है, जहां पर बुध के साथ युति बनाकर बुधादित्य योग बन रहा है। मंगल अपनी स्वय की राशि मेष में गोचर कर रहा है। जिसके चलते रूचक योग बन रहा है। इस दिन बुध ग्रह स्वयं की राशि मिथुन में विराजमान होकर भ्रद योग बना रहा है। इसी दिन बृहस्पति ग्रह भी स्वयं की राशि मीन में विराजमान होकर हंस योग का निर्माण कर रहे है। शुक्र ग्रह भी स्वयं की राशि विर्षव में विराजमान होकर मालव योग बना रहा है।

इस वक्त सूर्य को छोड़कर सभी ग्रह अपनी स्वय की राशि में स्थित है। हालांकि सूर्य भी बुध के साथ मिलकर बुधादित्य योग बना रहा है। ग्रहों की ऐसी शुभ स्थिति 30 वर्ष बाद बनी है। ऐसे में इस बार की गुरु पूर्णिमा बहुत ही शुभ रहेगी। पंच महापुरुष योग की स्थिति में मनाई जाएगी। साथ ही त्रिग्रही योग भी बन रहा है। ज्योतिष के अनुसार ग्रह स्तिथि के कारण मिथुन, वृषभ और धनु राशि वाले जातकों का मंगल ही मंगल होगा। गुरु पूर्णिमा के दिन 13 जुलाई को शुक्र का मिथुन राशि में सुबह 11:01 बजे गोचर होगा। इसी दिन सूर्य बुध और शुक्र ग्रह एक ही राशि में रहकर त्रिग्रह योग बनाएंगे। यदि आप की राशि मिथुन है तो आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा नौकरी और करियर में उन्नति होगी। कारोबारी है तो मुनाफा होगा घर पर भी माहोल सुखद रहेगा। वृषभ राशि वाले के मान सम्मान में वृद्धि होगी। रुका पैसा मिलने की संभावना है। सुख और सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी। धनु राशि वाले व्यक्ति पर गुरु की कृपा रहेगी। नौकरी में सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे। आर्थिक स्थिति बेहतर होगी कारोबार मे मुनाफा होगा परिवारिक माहोल सुखद रहेगा।

 

About rishi pandit

Check Also

जीवन में सुख-समृद्धि के लिए सही नक्षत्र में करें रत्नों का चयन

नौ प्रमुख रत्नों का नवग्रहों से संबंध माना जाता है। सूर्य के लिए माणिक्य, चन्द्रमा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *