Saturday , May 18 2024
Breaking News

Satna: तृतीय चरण के मतदान में 2 विकासखंडो के 4.20 लाख से अधिक मतदाता लेंगे हिस्सा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के लिये घोषित कार्यक्रमानुसार तृतीय चरण का मतदान 8 जुलाई 2022 को प्रातः 7 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक मतदान केन्द्रों में होगा। इस दौरान सतना जिले के 2 विकासखंडों की 212 ग्राम पंचायतों के 765 मतदान केन्द्रों में जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत सरपंच और पंच पदों के लिये मतदान मतपत्रों के माध्यम से किया जायेगा। इनमें विकासखंड मैहर की 115 ग्राम पंचायतों के 408 मतदान केन्द्रों एवं विकासखंड रामपुर बघेलान की 97 ग्राम पंचायतों के 357 मतदान केन्द्रों में मतदाताओं द्वारा मतदान किया जायेगा।

विकासखंडवार की स्थिति में विकासखंड मैहर में 1 लाख 11 हजार 640 पुरुष, 1 लाख 02 हजार 424 महिला और 3 अन्य मतदाता मिलाकर कुल 2 लाख 14 हजार 67 मतदाता मतदान में हिस्सा लेंगे। इसी प्रकार विकासखंड रामपुर बघेलान में 1 लाख 06 हजार 589 पुरुष, 99 हजार 878 महिला और 1 अन्य मतदाता मिलाकर कुल 2 लाख 06 हजार 468 मतदाता मतदान में हिस्सा लेंगे। इस प्रकार दोनों विकासखंडों में 2 लाख 18 हजार 229 पुरुष, 2 लाख 02 हजार 302 महिला एवं 4 अन्य मतदाता सहित कुल 4 लाख 20 हजार 535 मतदाता मतदान प्रक्रिया में शामिल होंगे।

जिला पंचायत के 9 और जनपद पंचायत के 50 वार्डों के लिये होगा मतदान

तृतीय चरण के मतदान में शामिल विकासखंड मैहर के 5 और रामपुर बघेलान के 4 जिला पंचायत वार्डों के लिये जिला पंचायत सदस्य का मतदान संपन्न होगा। इसी प्रकार विकासखंड मैहर के 25 जनपद पंचायत वार्ड और 1970 पंच पद तथा रामपुर बघेलान के 25 जनपद पंचायत वार्ड के सदस्य और 1728 पंच पद के लिये मतदान होगा।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा द्वारा तृतीय चरण के मतदान में शामिल विकासखंडों में शांतिपूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया संपन्न कराने के उद्देश्य से विकासखंड मैहर को 35 और रामपुर बघेलान को 29 सेक्टर में विभाजित करते हुये प्रत्येक सेक्टर में एक-एक सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। इसके साथ ही प्रत्येक सेक्टर के लिये चिकित्सा अधिकारियों की भी ड्यूटी लगाई है। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वर्मा द्वारा प्रत्येक विकासखंड को 4 से 5 विशेष सेक्टर में विभाजित कर अनुविभागीय दंडाधिकारी के साथ-साथ 2-2 कार्यपालिक मजिस्ट्रेट और एक-एक पुलिस अधिकारी को भी इन सेक्टरों में तैनात किया गया है। नियुक्त सेक्टर अधिकारी और संबंधित पुलिस अधिकारी आपस में समन्वय स्थापित कर क्षेत्र का लगातार भ्रमण करेंगे।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया एमसीएमसी प्रकोष्ठ का निरीक्षण

समिति द्वारा की जा रही पेड न्यूज की कड़ी निगरानी

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा द्वारा नगरीय निकाय निर्वाचन 2022 के लिये गठित जिला स्तरीय मीडिया सर्टिफिकेशन एवं अनुप्रमाणन समिति आयोग के निर्देशों के अनुरुप इलेक्ट्रॉनिक चैनल पर प्रसारण सामग्री के सर्टिफिकेशन एवं पेड न्यूज पर नियंत्रण रखने का कार्य कर रही है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने बुधवार की प्रातः 8 बजे जिला स्तरीय एमसीएमसी प्रकोष्ठ का आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होने अभ्यर्थियों द्वारा मीडिया में किये जा रहे विज्ञापनों के खर्च एवं संदिग्ध पेड न्यूज के संबंध में जानकारी ली।
एमसीएमसी समिति में कायर्रत अधिकारियों-कर्मचारियों द्वारा नगरीय निकाय का चुनाव लड़ रहे महापौर और वार्ड पार्षद पद के अभ्यर्थियों के प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया मे किये जा रहे खर्च और पेड न्यूज़ पर कड़ी निगरानी की जा रही है। नगरीय निकाय निर्वाचन लड़ रहे अभ्यर्थियों द्वारा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया मे तथा मतदान के 48 घंटे पूर्व से प्रिंट मीडिया मे दिये जाने वाले विज्ञापन और प्रचार सामग्री का अनुप्रमाणन भी किया जा रहा है।
गौरतलब है कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा महापौर और पार्षद पद के अभ्यर्थियों के लिए निर्वाचन व्यय सीमा निर्धारित की गयी है। निर्वाचन के दौरान पेड न्यूज पर नियंत्रण के लिए सभी जिलों और राज्य स्तर पर मीडिया सर्टिफिकेशन एण्ड मॉनिटरिंग कमेटी (एमसीएमसी) का गठन किया गया है।

तीसरे चरण के लिए मतदान सामग्री का वितरण 7 जुलाई को

जिले में पंचायतराज संस्थाओं के चुनाव के तीसरे चरण का मतदान 8 जुलाई 2022 को कराया जाएगा। इस चरण में विकासखण्ड मैहर और रामपुर बघेलान में मतदान होगा। मतदान कराने के लिए 7 जुलाई को प्रातः 7 बजे से मतदान दलों को मतदान सामग्री वितरित की जाएगी।
इस संबंध में कलेक्टर एव जिला निर्वाचन अधिकारी ने अनुराग वर्मा ने बताया कि विकासखण्ड मैहर के सभी मतदान दलों को शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मैहर से मतदान सामग्री वितरित की जाएगी। विकासखण्ड रामपुर बघेलान में शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रामपुर बघेलान से मतदान सामग्री का वितरण किया जाएगा। मतदान दल के सदस्य तथा सेक्टर आफीसर को प्रातः 7 बजे अनिवार्य रूप से सामग्री वितरण स्थल पर पहुंचने को कहा गया है। ताकि चेकलिस्ट के अनुसार मतदान सामग्री प्राप्त कर उसका मिलान कर लें। मतपत्रों की गिनती अनिवार्य रूप से कर लें। मतदान दल निर्धारित वाहनों से ही मतदान केन्द्रों के लिए प्रस्थान करेंगे। सभी रिटर्निंग आफीसर अपने क्षेत्र के मतदान दलों को सामग्री वितरण के लिए उचित प्रबंध करेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: विकास योजनाओं के क्रियान्वयन की सतत निगरानी करें-अतिरिक्त मुख्य सचिव

संभागीय बैठक के निर्णयों पर तत्परता से कार्यवाही करें-श्री कंसोटिया सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कमिश्नर कार्यालय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *