Monday , May 13 2024
Breaking News

Satna: कलेक्टर और एसपी ने विकासखंड नागौद के विभिन्न क्षेत्रों का किया भ्रमण, चुनावी तैयारियों का लिया जायजा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता द्वारा त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन के दूसरे चरण के निर्वाचन में शामिल विकासखंडों की ग्राम पंचायतों का लगातार भ्रमण कर चुनावी तैयारियों का निरीक्षण किया जा रहा है।

कलेक्टर श्री वर्मा और पुलिस अधीक्षक श्री गुप्ता ने मंगलवार को विकासखंड नागौद की ग्राम पंचायतों का भ्रमण करते हुये मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया। उन्होने नागौद मुख्यालय के शासकीय विद्यालय प्रांगण में मतदान सामग्री वितरण स्थल की व्यवस्थाओं तथा नगरीय निकाय निर्वाचन के लिये बनाये गये मतगणना स्थल और स्ट्रांग रुम का भी निरीक्षण किया। उन्होने विकासखंड नागौद की ग्राम पंचायत रहिकवारा के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया और रिटर्निंग व सहायक रिटर्निंग अधिकारी को मतदान वाले दिन के पहले ही मतदान केन्द्र की रंगाई-पुताई, अपडेट शौचालय, इमरजेंसी लाइट व पंखे, पानी की समुचित व्यवस्था और इलेक्ट्रिक कनेक्शन की व्यवस्था सुनिश्चित कर लेने के निर्देश दिये, ताकि मतदाताओं को मतदान करने में कोई परेशानी नहीं हो। कलेक्टर श्री वर्मा ने यहां के स्थानीय नागरिकों से चुनाव के संबंध में चर्चा करते हुये कहा कि पंचायत चुनाव का क्षेत्र के विकास के लिये महत्वपूर्ण होते हैं। स्वतंत्र, निर्भीक, निष्पक्ष मतदान कराना हम सबकी जिम्मेदारी हैं। अपने क्षेत्र के विकास में सहयोग करने सभी मतदातागण 1 जुलाई को मतदान अवश्य करें। पुलिस अधीक्षक श्री गुप्ता ने कहा कि स्थानीय चुनाव में प्रभावशील व्यक्तियों द्वारा मतदाताओं को प्रलोभन देकर और दबाव डालकर मतदान प्रक्रिया व्यवधान उत्पन्न करने का प्रयास किया जा सकता है। आप सभी बिना किसी चिंता और भय के मतदान करने जरुर जायें। ऐसे व्यक्तियों के विरुद्ध पुलिस प्रशासन द्वारा लगातार कार्यवाही की जा रही है।

कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने अपने भ्रमण कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुये ग्राम पंचायत सिंहपुर का भी भ्रमण किया। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिंहपुर के प्रांगण में अभ्यर्थियों और नागरिकों से चर्चा करते हुये कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि सभी लोग लोकतंत्र के इस पर्व में शामिल होकर उत्साहपूर्वक सहभागिता निभाते हुये शांतिपूर्वक निर्वाचन कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रशासन का सहयोग करें। पंचायत चुनाव आपके क्षेत्र के विकास के लिये सबसे अहम है। इसलिये मतदान दिवस के दिन मतदान करने के कार्य को सबसे पहली प्राथमिकता समझते हुये आप सभी और ग्राम पंचायत के मतदातागण मतदान करने जरुर जायें और मतदान का प्रतिशत बढ़ायें। पुलिस अधीक्षक श्री गुप्ता ने भी पंचायत चुनाव के संबंध में नागरिकों को निर्भीक होकर मतदान करने की समझाईस दी। उन्होने ने पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया कि क्षेत्र के संवेदनशील और अति-संवेदशील मतदान केन्द्रों का भ्रमण करते रहें। मतदान वाले दिन मतदान केन्द्र के आस-पास मतदान को प्रभावित करने वाली गतिविधियों पर नजर बनाये रखते हुये ऐसी गतिविधियों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही करें। भ्रमण के दौरान एसडीएम धीरेन्द्र सिंह, एसडीओपी मोहित यादव सहित थाना प्रभारी और अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

इसके बाद कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने ग्राम पंचायत रौंड़ के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण करते हुये केन्द्र में किये गये प्रबंधों का अवलोकन किया। दोनो अधिकारियों ने स्थानीय नागरिकों से चर्चा करते हुये शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने के प्रशासन का सहयोग करने का आग्रह किया। गौरतलब है कि मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रि-स्तरीय पंचायत के लिये घोषित कार्यक्रमानुसार द्वितीय चरण के निर्वाचन में शामिल विकासखंड नागौद, अमरपाटन और रामनगर का मतदान 1 जुलाई 2022 को संपन्न होगा। इन क्षेत्रों के मतदाता मतपत्र के माध्यम से जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत सरपंच और पंच पद के लिये मतदान करेंगे।

द्वितीय चरण के मतदान में 3 विकासखंडो के 4.29 लाख से अधिक मतदाता लेंगे हिस्सा

मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के लिये घोषित कार्यक्रमानुसार द्वितीय चरण का मतदान 1 जुलाई 2022 को प्रातः 7 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक मतदान केन्द्रों में होगा। इस दौरान सतना जिले के 3 विकासखंडों की 224 ग्राम पंचायतों के 799 मतदान केन्द्रों में जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत सरपंच और पंच पदों के लिये मतदान मतपत्रों के माध्यम से किया जायेगा। इनमें विकासखंड नागौद की 94 ग्राम पंचायतों के 313 मतदान केन्द्रों, अमरपाटन की 75 ग्राम पंचायतों के 295 मतदान केन्द्रों एवं विकासखंड रामनगर की 55 ग्राम पंचायतों के 191 मतदान केन्द्रों में मतदाताओं द्वारा मतदान किया जायेगा।

विकासखंडवार की स्थिति में विकासखंड नागौद में 87 हजार 18 पुरुष, 81 हजार 187 महिला और 5 अन्य मतदाता मिलाकर कुल 1 लाख 68 हजार 210 मतदाता मतदान में हिस्सा लेंगे। इसी प्रकार विकासखंड अमरपाटन में 81 हजार 678 पुरुष, 75 हजार 654 महिला मतदाता तथा विकासखंड रामनगर में 53 हजार 556 पुरुष, 49 हजार 970 महिला और 1 अन्य मतदाता मिलाकर कुल 1 लाख 03 हजार 527 मतदाता मतदान में हिस्सा लेंगे। इस प्रकार तीनों विकासखंडों में 2 लाख 06 हजार 811 पुरुष, 2 लाख 22 हजार 252 महिला एवं अन्य 6 मतदाता सहित कुल 4 लाख 29 हजार 69 मतदाता मतदान प्रक्रिया में शामिल होंगे।

जिला पंचायत के 8 और जनपद पंचायत के 67 वार्डों के लिये होगा मतदान

द्वितीय चरण के मतदान में शामिल विकासखंड नागौद के 3, अमरपाटन के 3 और रामनगर के 2 जिला पंचायत वार्डों के लिये जिला पंचायत सदस्य का मतदान संपन्न होगा। इसी प्रकार विकासखंड नागौद के 25 जनपद पंचायत वार्ड और 1483 पंच पद, अमरपाटन के 25 जनपद पंचायत वार्ड और 1352 पंच पद तथा रामनगर के 17 जनपद पंचायत वार्ड के सदस्य और 961 पंच पद के लिये मतदान होगा।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा द्वारा द्वितीय चरण के मतदान में शामिल विकासखंडों में शांतिपूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया संपन्न कराने के उद्देश्य से विकासखंड नागौद को 37, अमरपाटन को 22 और रामनगर को 21 सेक्टर में विभाजित करते हुये प्रत्येक सेक्टर में एक-एक सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है। इसके साथ ही प्रत्येक सेक्टर के लिये चिकित्सा अधिकारियों की भी ड्यूटी लगाई है। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वर्मा द्वारा प्रत्येक विकासखंड को 3 से 4 विशेष सेक्टर में विभाजित कर अनुविभागीय दंडाधिकारी के साथ-साथ 2-2 कार्यपालिक मजिस्ट्रेट और एक-एक पुलिस अधिकारी को भी इन सेक्टरों में तैनात किया गया है। नियुक्त सेक्टर अधिकारी और संबंधित पुलिस अधिकारी आपस में समन्वय स्थापित कर क्षेत्र का लगातार भ्रमण करेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर ने जगतदेव तालाब की साफ-सफाई में किया श्रमदान

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहर स्थित जगतदेव तालाब में एकत्र मलबे और जलकुंभी की साफ-सफाई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *