Tuesday , May 21 2024
Breaking News

CBSE Syllabus: CBSE ने पाठ्यक्रम से हटाया इस्लाम और मुगल साम्राज्य का उदय, फैज की कविता भी हटाई

CBSE Syllabus: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 2022-23 शैक्षणिक सत्र के लिए 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए पाठ्यक्रम तय कर दिया है। सीबीएसई ने कक्षा ग्यारहवीं की इतिहास पुस्तक से केन्द्रीय इस्लामी भूमि का मामला और बारहवीं की पुस्तक से मुगल साम्राज्य का मामला हटा दिया गया है। नए शैक्षणिक सत्र से ये अध्याय नहीं पढ़ाए जाएंगे। इसी तरह मुगल साम्राज्य को 12वें भारतीय इतिहास भाग II के नौवें अध्याय से हटा दिया गया। इस पाठ में छात्रों को मुगलों के इतिहास, मुगल शासन, मुगल दरबार, अकबरनामा, बाबरनामा के बारे में पढ़ाया जाता था। नई बोर्ड प्रणाली एक ही समय में पूरे देश में लागू की गई है।

बोर्ड के बदलाव को एक नई शिक्षा नीति से जोड़ा जा रहा है, जो भारतीय शिक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने पर केंद्रित है। इसके अलावा जिले के 117 स्कूलों में पाठ्यचर्या एवं संबंधित पुस्तकें उपलब्ध कराई गईं। बोर्ड ने 11वीं और 12वीं की इतिहास की किताबों से कुछ केस हटा दिए हैं। इसमें मुगल साम्राज्य, इस्लामी भूमि, औद्योगिक क्रांति जैसे कई अध्याय शामिल हैं। ऐसी जानकारी छात्रों को दी गई है। यह वर्तमान में निर्माणाधीन है। पाठ्यक्रम प्रभावी हैं और भारतीय इतिहास को दर्शाते हैं।

चौथे अध्याय में जाति, धर्म और लिंग के विषय पर एक उदाहरण के रूप में दी गई फैज अहमद फैज की कविता को सीबीएसई द्वारा निर्धारित पैटर्न के अनुसार 10 वीं कक्षा की पाठ्यपुस्तक से हटा दिया गया है। अध्याय “सेंट्रल इस्लामिक लैंड” को ग्यारहवीं कक्षा की पाठ्यपुस्तक से हटा दिया गया है जिसका शीर्षक विश्व इतिहास के कुछ विषय हैं। इस मामले में छात्रों को इस्लाम के उत्थान और विकास, सातवीं से बारहवीं शताब्दी तक इस्लाम के प्रसार से परिचित कराया गया।

12वीं की किताब के पहले भाग में कोई बदलाव नहीं

औद्योगिक क्रांति, एक औपनिवेशिक शहर, ने भी विभाजन को समाप्त कर दिया गया है। बोर्ड ने ग्यारहवीं कक्षा की पाठ्यपुस्तक से पुरापाषाण, औद्योगिक क्रांति पाठ्यक्रम में पृथ्वी से मनुष्य के विकास को हटा दिया है। इनमें इंग्लैंड में औद्योगिक क्रांति के कारण और प्रभाव, साम्राज्यवाद का प्रचार कैसे किया गया, इत्यादि शामिल थे। इसी तरह 12वीं की किताब के पहले भाग में कोई बदलाव नहीं किया गया है। भाग दो से नौवें अध्याय मुगल साम्राज्य और भाग तीन से बारह ब्रिटिश काल के दौरान मुंबई, कलकत्ता और मद्रास के ब्रिटिश उपनिवेशित शहर और अध्याय 14 भारत के विभाजन के कारण और प्रभाव से संबंधित है।

About rishi pandit

Check Also

पंजाब सरकार का बढ़ती गर्मी के मद्देनजर सभी स्कूलों को 21 मई से 30 जून तक बंद करने का फैसला

चण्डीगढ़ पूरे उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप जारी है। राजस्थान, पंजाब, हरियाणा समेत कई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *