Thursday , May 2 2024
Breaking News

MP Weather Alert: , आसमान से बरस रही आग, सतना में 46 डिग्री पहुंचा पारा, जानिये कब तक रहेगा ऐसा हाल

Madhya Pradesh Weather Update :भाेपाल/सतना/ एक तरफ मानसून का इंतजार कर रहे लोग एक-एक दिन बड़ी मुश्किल से गुजार रहे हैं और उधर बढ़ी हुई गर्मी उनका यह काम और कठिन बना रही है। सोमवार को राजधानी का तापमान 43.1 डिग्रीसे. रहा, जो रविवार की तुलना में .7 डिग्रीसे. कम था। इंदौर का तापमान रविवार की तुलना में .3 डिग्रीसे. घट कर 40.7 डिग्रीसे. हो गया। ग्वालियर का तापमान 44.9 रहा, जो रविवार की तुलना में .5 डिग्रीसे. कम था।वहीं जबलपुर का .2 डिग्रीसे घटा और 44.4 डिग्रीसे. हो गया। हालांकि तापमान में गिरावट इतनी मामूली है कि कोई राहत महसूस नहीं हुई। दूसरी तरफ विंध्य के हाल भीषण गर्मी के चलते बेहाल हैं। सोमवार को सतना का पारा चढ़कर 46.0 डिग्री पहुंच गया. दोपहर में लोगों का निकलना दूभर हो गया है और सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा।

आसमान में बादल नहीं, इसलिए बढ़ा तापमान

वरिष्ठ मौसम विज्ञानी डा. ममता यादव के अनुसार इस साल प्रदेश के कई जिले ऐसी ही तपेंगे। एक-आध डिग्रीसे. तापमान कम हो सकता है, लेकिन दो से तीन स्थिति ऐसी ही बनी रहेगी। वह कहती हैं कि प्रदेश में जून के महीने में ऐसी गर्मी हमेशा रहती है, लेकिन कुछ सालों पहले तक यह सिर्फ सात से 10 दिन रहती थी। इस दौरान प्री-मानसून गतिविधियों भी होती रहती थी, तो तापमान गिरता भी था, लेकिन इस साल ऐसा नहीं हुआ। पश्चिमी विक्षोभ ना के बराबर आये। इन वजहों से प्री-मानसून गतिविधियां बहुत कम रहीं। इसके साथ ही मध्य प्रदेश में अभी आसमान में बादल ना के बराबर हैं, जिसकी वजह से तापमान इतना बढ़ गया है।

कई जिलों में चलेगी लू

मौसम विज्ञान केंद्र की मौसम विज्ञानी एस. एन साहू ने बताया कि बीते 24 घंटे में प्रदेश का मौसम पूरी तरह शुष्क बना रहा। नौगांव, सतना, मलाजखंड, खजुराहो, दमोह, राजगढ़, ग्वालियर में लू रही। अगले 24 घंटे में भी मौसम शुष्क ही रहने की संभावना है। वहीं लू की बात करें तो ग्वालियर, चंबल संभागाें के जिलाें में तथा राजगढ़, रायसेन, रीवा, सतना, सीधी, बालाघाट एवं उमरिया जिलाें में लू चलने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि अरब सागर में बीते एक सप्ताह से मानसून शिथिल बना है। हवाओं के साथ नमी नहीं आने के कारण मप्र में तापमान में बढ़ाेतरी हाे रही है।

 

About rishi pandit

Check Also

Satna: पुलिस महानिदेशक ने UPSC में चयनित काजल सिंह को किया सम्मानित

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्यप्रदेश के पुलिस महानिदेशक सुधीर सक्सेना ने भोपाल स्थित कार्यालय में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *