Friday , May 17 2024
Breaking News

Weather Update: अगले 2-3 दिन सहना होगी भीषण गर्मी, जानिए कहां तक पहुंचा मानसून

Weather Update Today: digi desk/BHN/ नई दिल्ली/  मानसून की आमद हो चुकी है, लेकिन उत्तर तथा मध्य भारत में अभी भी भीषण गर्मी का असर है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के ताजा अनुमान के अनुसार, अगले 2 से 3 दिन उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ेगी। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के लिए पूर्वोत्तर भारत में भीषण बारिश की भविष्यवाणी भी की है। इस बीच, दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 28.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की आशंका है। मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून शुक्रवार को अपनी सामान्य शुरुआत की तारीख से कम से कम चार दिन पहले पश्चिम बंगाल में पहुंच गया है और इसने राज्य के उप-हिमालयी जिलों के कुछ हिस्सों को कवर कर लिया है।

राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार (4 जून, 2022) को तापमान 47 डिग्री सेल्सियस से अधिक होने के साथ भीषण गर्मी देखी गई। मौसम कार्यालय ने बताया कि मुंगेशपुर में अधिकतम तापमान 47.1 डिग्री और पीतमपुरा में 46.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं, नजफगढ़ के मौसम केंद्र में अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजस्थान के गंगानगर जैसे आसपास के क्षेत्रों में उच्चतम तापमान 47.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि हरियाणा के हिसार में 46.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Monsoon Latest Report

स्कायमेट वेदर की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में पहुंच गया है और अभी-अभी नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा राज्यों में उसका आगमन है। लगभग 48 घंटों के भीतर बहुत जल्द पूरे पूर्वोत्तर भारत को कवर करने के लिए स्थितियां अनुकूल हो गई हैं। इसके साथ ही दक्षिण-पश्चिम मॉनसून पूर्वोत्तर भारतीय क्षेत्र में समय पर नजदीक आ गया है। पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश शुरू हो चुकी है। दरअसल, पिछले 24 घंटों में गुरुवार सुबह 8:30 बजे से उत्तरी लखीमपुर में 121 मिमी, सिलचर में 66 मिमी, इंफाल में 30 मिमी, डिब्रूगढ़ में 21 मिमी, गुवाहाटी में 17 मिमी बारिश दर्ज की गई। बारिश ने उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम क्षेत्र में भी विस्तार किया है, गंगटोक में 104 मिमी बारिश दर्ज की गई है।

 

About rishi pandit

Check Also

दोनों नेताओं पर तंज कसते हुए पीएम ने कहा, पंजे और साइकिल के सपने टूट गए, खटा खट खटा खट

नई दिल्ली लोकसभा चुनाव 2024 के लिए चार चरणों का मतदान पूरा हो गया है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *