Tuesday , May 14 2024
Breaking News

Satna: सरकारी योजनाओं के माध्यम से गरीब और सर्वहारा वर्ग के जीवन में हुआ बदलाव- राज्यमंत्री

गरीब कल्याण सम्मेलन का जिला स्तरीय कार्यक्रम

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ केंद्र सरकार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सफलतम कार्यकाल के दौरान 8 वर्ष पूर्ण करने पर मंगलवार को देश भर में प्रदेश, जिला और शहरों में गरीब कल्याण सम्मेलन के कार्यक्रम हुए। इस अवसर पर प्रधानमंत्री श्री मोदी ने हिमाचल प्रदेश के शिमला से वर्चुअल रुप से जुड़कर देशवासियों को संबोधित किया। उन्होंने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त के रूप में देश भर के 10 करोड़ से अधिक किसानों को 21 हजार करोड़ रुपए की राशि अंतरित की। जिला स्तरीय कार्यक्रम सतना शहर के टाउन हॉल में आयोजित हुआ। जहां प्रदेश के पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक कल्याण, पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल और सांसद गणेश सिंह ने महात्मा गांधी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर कलेक्टर अनुराग वर्मा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, कमिश्नर नगर निगम राजेश शाही, जिलाध्यक्ष नरेंद्र त्रिपाठी, पूर्व महापौर ममता पांडेय, पूर्व स्पीकर अनिल जायसवाल भी उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को अपने संबोधन में कहा कि केंद्र सरकार लोगों के जीवन में दखल देने नहीं, बल्कि उनके जीवन में सुखद बदलाव लाने के लिए कार्य कर रही है। सरकारी सिस्टम को गरीबों के अनुकूल बनाया गया है। डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर पद्धति से भ्रष्टाचार के अवसर ही खत्म कर दिए गए हैं। अब हितग्राहियों के खाते में भेजे गए हितलाभ का एक पैसा भी इधर-उधर नहीं हो सकता। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने बताया कि विगत 8 वर्षों में सरकार ने लगभग 22 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि देशवासी हितग्राही के खाते में ट्रांसफर की है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश भर में गरीबों की योजनाओं की सूची से 9 करोड़ अपात्र और फर्जी नाम काटे गए हैं। जिससे गरीबों के साथ न्याय हुआ है और उन्हें उनका हक मिला है। देश भर में 3 करोड़ से अधिक पक्के मकान गरीबों को दिए गए हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार का काम जनता की बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के साथ जनता की जागी हुई आकांक्षाओं को भी पूरा करना है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने हितग्राही संवाद में विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हितग्राही लद्दाख के तासी, बिहार बांका से ललिता देवी, पश्चिम त्रिपुरा से पंकज साहनी, कर्नाटक गुलबर्गा से संतोषी, गुजरात मेहसाणा से अरविंद भाई और हिमाचल प्रदेश की किन्नौर की हितग्राही शमा देवी से वीडियो कांफ्रेंसिंग से चर्चा की।

जिला स्तरीय कार्यक्रम में प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने कहा कि केंद्र सरकार में प्रधानमंत्री जी के कार्यकाल में विगत 8 वर्षों में गरीब, सर्वहारा वर्ग और देशवासियों के कल्याण और उनके जीवन में बदलाव लाने योजनाओं के माध्यम से अद्वितीय काम हुए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने आम आदमी को रोटी, कपड़ा, मकान देने की सुनिश्चित व्यवस्था की है। देश भर में 3 करोड़ पक्के मकान गरीबों के लिए बनाए गए। वहीं 13 करोड़ लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं। प्रदेश में 2.65 लाख आयुष्मान कार्ड बन चुके हैं।

सांसद गणेश सिंह ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार आम आदमी और गरीबों की हर बुनियादी जरूरत पूरी कर रही है। सरकार अर्थव्यवस्था के क्षेत्र में तेजी से आगे प्रगति कर रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 8 वर्ष के सफल कार्यकाल के दौरान देश की तस्वीर और देशवासियों की तकदीर बदलने का काम हुआ है। जो काम सोचा नहीं जा सकता वह काम देश ने कर दिखाया है। प्रधानमंत्री आवास योजना में 3 करोड़ गरीबों को पक्के मकान मिल चुके हैं। मध्यप्रदेश में 40 लाख गरीबों को पक्के मकान मिल चुके हैं। सतना जिले में सवा लाख गरीबों के पक्के मकान बन चुके हैं। उन्होने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास की मूल अवधारणा पर कार्य कर रही है।

राज्यमंत्री श्री पटेल ने अमरपाटन में पेवर ब्लॉक निर्माण कार्य का भूमि पूजन किया

प्रदेश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री रामखेलावन पटेल ने मंगलवार को नगर परिषद अमरपाटन अंतर्गत वार्ड क्रमांक 14 में शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अमरपाटन में एक करोड़ रुपये लागत के पेवर ब्लॉक निर्माण कार्य का भूमि पूजन किया। इस मौके पर पूर्व अध्यक्ष नगर परिषद राकेश ताम्रकार, दिनेश शुक्ला, धीरेन्द्र द्विवेदी सहित नगर परिषद के सीएमओ एवं आमजन उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: लाइव तस्वीरों के जरिये राजनैतिक दल एवं उम्मीदवारों के प्रतिनिधि कर रहे स्ट्रांग रूम की निगरानी

37 सीसीटीव्ही कैमरों से रखी जा रही स्ट्रांगरूम पर नजर सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकसभा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *