Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Health Tips: नमक के पानी से नहाने से दूर रहते हैं मौसमी बैक्टीरिया, होते हैं ये फायदे

Benefits Of Salt Bath: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ नमक के पानी के और भी कई फायदे हैं। कई मायनो में नमक काफी फायदेमंद होता है। नमक न केवल खाने में बल्कि बालों और स्किन को भी हेल्दी रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। नमक में कई तरह के घुलनशील मिनरल्स होते हैं जो शरीर के लिए बहुत जरुरी माने जाते हैं। ऐसे में अगर आप नमक को नहाने के पानी में डालकर उससे नहाते हैं तो शरीर को मिनरल्स तो मिलते ही है। साथ ही दर्द, थकान, सूजन और त्वचा संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है। एक शोध में भी यह बात स्पष्ट हो चुकी है।

खाज-खुजली कम होते हैं

नमक में कैल्शियम और मैग्नेशियम जैसे एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। ये स्किन इंफेक्शन की समस्या को खत्म करने में मदद करते हैं। अगर हल्के गुनगुने पानी में नमक डालकर नहाया जाए तो खाज-खुजली और इंफेक्शन से जल्द ही राहत मिल जाती है।

त्वचा के दाग-धब्बों से मिलती है राहत

नमक में कुछ ऐेसे गुण होते है जो त्वचा को निखारने और दाग धब्बों को कम करने में मदद करते हैं। इसलिए अगर रोज नहाने के पानी में दो चम्मच नमक डालकर उससे नहाया जाए तो इससे मुंहासो को दूर करने में मदद मिलती है। साथ ही इससे त्वचा में इंस्टेंट ग्लो भी आता है।

ऑयली बालों की समस्या होती है दूर

जिन लोगों को ऑयली बालों की समस्या होती है उनके लिए नमक का पानी बहुत फायदेमंद है। नमक के पानी से बालों को धोने से बालों का एक्स्ट्रा ऑयल खत्म हो जाता है। इससे बाल सिल्की, शाइनी और मुलायम बन जाते हैं।

दर्द से मिलती है राहत

मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए नमक के पानी से स्नान करना काफी फायदा पहुंचाता है। नमक में कैल्शियम, मैग्नेशियम, सोडियम, सिलिकन, बोरोन, पोटैशियम, ब्रोमाइन और स्ट्रोन्शियम जैसे कई गुण होते हैं। ये गुण दर्द और सूजन को कम करने के लिए बहुत मददगार होते हैं।

 

About rishi pandit

Check Also

होली पर हों रेडी इन कलरफुल फैशन टिप्स के साथ, दिखेंगी स्टाइलिश

होली पर रंग खेलने के साथ ही अगर आपने अभी तक आफ्टरपार्टी के बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *