Tuesday , April 30 2024
Breaking News

Satna: 30 मई को जारी होगी पंचायत चुनाव की अधिसूचना, बैठक में दी गई जानकारी

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में शनिवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित जिला स्टैडिंग कमेटी की बैठक में राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित जिले में त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन 2022 के कार्यक्रम की जानकारी दी गई। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 30 मई को जिले में त्रि-स्तरीय पंचायत के पदो के निर्वाचन की अधिसूचना जारी की जायेगी और इसके साथ ही पंच, सरपंच, जनपद सदस्य, जिला पंचायत सदस्य के नाम-निर्देशन पत्र प्राप्त करने की कार्यवाही शुरु हो जायेगी। इस मौके पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, एसडीएम पीएस त्रिपाठी, एसके गुप्ता, धीरेन्द्र सिंह, सुधीर बेक, एचके धुर्वे, नीरज खरे, राजेश मेहता, केके पांडेय सहित स्टैडिंग कमेटी के अशासकीय सदस्य भी उपस्थित थे।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वर्मा ने बताया कि जिले में त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन की अधिसूचना 30 मई को जारी की जायेगी और इसी के साथ तीन चरणों के चुनाव में नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया शुरु हो जायेगी। जिले में जिला पंचायत के 26, कुल 8 जनपद पंचायत के 191 सदस्य पद, 695 ग्राम पंचायतों के सरपंच पद और 11826 पंच पदों का निर्वाचन संपन्न होगा। उन्होने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार नवंबर 2022 तक कार्यकाल पूर्ण करने वाले पदो को भी इस निर्वाचन में शामिल किया गया है। कलेक्टर ने बताया कि पंचायत चुनाव के लिये जिले में कुल 13 लाख 39 हजार 160 मतदाता हिस्सा लेंगे। जिनमें 6 लाख 97 हजार 218 पुरुष एवं 6 लाख 41 हजार 922 महिला और 20 अन्य मतदाता शामिल हैं। जिले में कुल 2432 मतदान केन्द्र स्थापित किये गये हैं। पंचायतों के आम निर्वाचन में पंच, सरपंच, जनपद सदस्य और जिला पंचायत सदस्य के निर्वाचन प्रत्यक्ष मतदान प्रणाली से मतपत्र एवं मतपेटी के माध्यम से संपन्न होंगे। सभी मतदान केन्द्रों में मतदान का समय प्रातः 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक रहेगा। इसके पश्चात समस्त पदों के लिये प्राप्त मतो की गणना मतदान केन्द्र पर ही होगी। पंच, सरपंच एवं जनपद पंचायत सदस्य पद की मतगणना का सारणीकरण और निर्वाचन परिणाम की घोषणा विकासखंड मुख्यालय पर तथा जिला पंचायत सदस्य के लिये विकासखंड स्तरीय सारणीकरण उपरांत जिला मुख्यालय पर सारणीकरण कर निर्वाचन परिणाम की घोषणा की जायेगी। निर्वाचन में सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग किया जायेगा।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा होते ही आचार संहिता ग्रामीण क्षेत्रो में प्रभावशील हो गई है और ग्रामीण क्षेत्रो के लिये सभी आवश्यक प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किये जा चुके हैं। जिले में त्रि-स्तरीय पंचायतों का निर्वाचन शांतिपूर्ण, विधि-सम्यक, भयरहित और निष्पक्ष संपन्न कराने के लिये सभी आवश्यक व्यवस्थायें पूर्ण कर ली गई हैं। उन्होने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं पंचायत निर्वाचन में भाग ले रहे प्रतिनिधियों से आदर्श आचरण संहिता के प्रभावी रुप से पालन करने की अपील की।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *