Wednesday , May 8 2024
Breaking News

Coronavirus XE Variant: देश में मिला XE वेरिएंट का कन्फर्म केस, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Coronavirus XE Variant: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ देश में में कोरोना के ओमिक्रोन सब-वेरिएंट XE के पहले मामले की पुष्टि हो चुकी है। महाराष्ट्र और गुजरात में पहले कोरोना के XE Variant के दो मामले होने की आशंका थी, लेकिन जीनोम सीक्वेंसिंग में इसकी पुष्टि नहीं हुई थी, लेकिन अब भारत में पहली बार SARS-CoV2 जीनोमिक्स सीक्वेंसिंग कंसोर्टियम (INSACOG) द्वारा XE वेरिएंट की पुष्टि कर दी गई है। INSACOG भारत सरकार द्वारा स्थापित राष्ट्रीय परीक्षण प्रयोगशालाओं का एक नेटवर्क है। भारत में पिछले 24 घंटों में 2,568 नए कोविड मामले सामने आए, 2,911 रिकवरी और संक्रमित लोगों में 20 मौतें भी दर्ज़ की गई। सक्रिय मामले 19,137 हैं।

ओमिक्रोन से ज्यादा संक्रामक है XE Variant

हेल्थ एक्सपर्ट और वैज्ञानिकों का कहना है कि अभी इस बात का कोई सबूत नहीं है कि XE Variant से होने वाला कोविड संक्रमण अन्य वेरिएंट से अलग है। नया XE Variant ओमाइक्रोन के वर्तमान में प्रभावी BA.2 वेरिएंट की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक संक्रामक पाया गया है। गौरतलब है कि जनवरी में भारत में तीसरी कोरोना लहर के लिए ओमाइक्रोन का BA.2 वेरिएंट जिम्मेदार था। एक मीडिया रिपोर्ट में सरकारी अधिकारी के हवाले कहा गया है कि फिलहाल देश में मुट्ठीभर से कम रिकॉम्बिनेंट वेरिएंट का पता चला है। ये सभी भौगोलिक रूप से अलग-अलग क्षेत्रों से हैं। कोई क्लस्टर गठन नहीं देखा गया है।”

XE Variant का पहला केस कहां, अभी खुलासा नहीं

देश में XE Variant का पहला पुष्ट केस किस राज्य में मिला है और उसका सैंपल किस राज्य में पता चला है, इस बारे में अभी कोई आधिकारिक रूप से जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन अधिकारी ने कहा कि दो राज्यों से पहले रिपोर्ट किए गए दो अपुष्ट मामलों में से महाराष्ट्र से XE Variant का नहीं था। INSACOG के साप्ताहिक बुलेटिन में XE की पुष्टि ऐसे समय में हुई है, जब 12 राज्यों ने COVID मामलों में वृद्धि देखी है। इसी के चलते कई राज्यों में मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है।

SARS-CoV-2 जीनोमिक्स एसोसिएशन (INSACOG) ने जीनोम सीक्वेसिंग के आधार पर कहा था कि भारत कोरोना वायरस के बहुत कम नए वेरिएंट पाए गए हैं और उनमें से किसी का भी स्थानीय या अन्य स्तर नहीं है। संक्रमण में वृद्धि देखी गई और इससे गंभीर संक्रमण या अस्पताल में भर्ती होने का खतरा नहीं था।

About rishi pandit

Check Also

सेक्स कांड’ से जुड़े हैं तार- एचडी रेवन्ना को 14 मई तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया

बेंगलुरु जनता दल (सेक्युलर) नेता एचडी रेवन्ना को 14 मई तक न्यायिक हिरासत में भेज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *