Sunday , April 28 2024
Breaking News

Gold Price: सोने की कीमत में उछाल, चांदी भी हुई महंगी

Gold Price Today: digi desk/BHN/ नई दिल्ली/ सोने की कीमतों में तेजी दर्ज की गई है। यदि आप भी पीली धातु में निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो घर से निकलने से पहले सोने की ताजा कीमतों के बारे में जान लेना फायदेमंद हो सकता है। शुक्रवार को MCX पर सोने और चांदी की कीमतों में तेजी देखी गई है। सोने की कीमत 0.59 प्रतिशत बढ़कर 51,565 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया, वहीं दूसरी ओर चांदी 0.44 फीसदी बढ़कर 64,200 रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है।

ऐसे चेक करें अपने शहर में सोने की कीमत
गौरतलब है कि अलग अलग राज्य में उत्पाद शुल्क, राज्य सरकार के टैक्स और मेकिंग चार्ज के कारण सोने के आभूषणों की कीमत अलग-अलग होती है। यदि आप भी अपने शहर में सोने की ताजा कीमत जानना चाहते हैं तो अपने मोबाइल पर ही आसानी से आज की कीमत चेक कर सकते हैं। इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक यदि आप 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल करेंगे, तो थोड़ी देर में ही आपके मोबाइल पर सोने की ताजा कीमतों के बारे में मैसेज आ जाएगा। इस तरह आप घर बैठे ही सोने की ताजा कीमत पलभर में पता कर सकते हैं।
22 कैरेट सोने से ही बनते हैं गहने
गौरतलब है कि सोने के आभूषण बनाने में अधिकांश 22 कैरेट का ही इस्तेमाल होता है। वहीं कुछ कारीगर 18 कैरेट सोने का भी इस्तेमाल करके भी गहने बनाते हैं। ज्वेलरी पर कैरेट के हिसाब से हॉलमार्क बनाया जाता है। 24 कैरेट सोने पर 999, 23 कैरेट पर 958, 22 कैरेट पर 916, 21 कैरेट पर 875 और 18 कैरेट पर 750 लिखा होता है। यदि आप भी सोने के आभूषण बनाने जा रहे हैं तो कैरेट के आधार पर ही सोने की कीमत अदा करना न भूलें।

About rishi pandit

Check Also

भारतीयों को TESLA के लिए करना होगा इंतज़ार! इस वजह से बदला कंपनी का प्लान, जानिए क्या है ग्लोबल EV गेम

नईदिल्ली अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी Tesla की इलेक्ट्रिक कारों का इंतज़ार भारतीयों को लंबे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *