Thursday , May 2 2024
Breaking News

Tech: YouTube Ad Blocker: YouTube और कंप्यूटर पर विज्ञापनों को ऐसे ब्लॉक करें

YouTube Ad Blocker: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ ऐसे बहुत से लोग हैं जो YouTube पर म्‍यूजिक सुनते हैं, न कि केवल Spotify जैसे लोकप्रिय स्ट्रीमिंग ऐप्स के माध्यम से सुनते हैं। अब, जो लोग संगीत वीडियो या अन्य कंटेंट देखने के लिए YouTube का उपयोग करते हैं, वे जानते हैं कि यह प्लेटफ़ॉर्म अब पहले से कहीं अधिक विज्ञापन प्रदर्शित करता है। हालांकि कंपनी के लिए कुछ राजस्व उत्पन्न करने के लिए विज्ञापन चलाना महत्वपूर्ण है, लेकिन जब आप (लोकप्रिय) लंबे वीडियो में 4-5 विज्ञापन प्राप्त करते हैं तो यह थोड़ा परेशान करने वाला यूजर एक्‍सपीरीयंस हो जाता है। यह तो शुक्र है कि YouTube अभी भी अधिकांश वीडियो पर केवल एक या दो विज्ञापन प्रदर्शित करता है। यह अभी भी कई लोगों के लिए कष्टप्रद है, खासकर जब आपको स्किप बटन नहीं मिलता है। आइये हम उन विभिन्न तरीकों पर एक नज़र डालेंगे जिन्हें आप YouTube पर विज्ञापनों को ब्लॉक करने का प्रयास कर सकते हैं।

YouTube: Android पर विज्ञापन ब्लॉक करें

1. आप अपने Android स्मार्टफोन पर केवल एक थर्ड पार्टी एड ब्‍लॉकर ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। बस प्ले स्टोर पर जाएं और “फ्री एडब्लॉकर ब्राउजर: एडब्लॉक एंड प्राइवेट ब्राउजर” ऐप इंस्टॉल करें। जबकि आप कोई अन्य ऐप डाउनलोड करना चुन सकते हैं, हमने इस सेवा को आजमाया क्योंकि यह काफी प्रभावी थी। यह मूल रूप से एक ब्राउज़र है, जो आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली किसी भी साइट पर अधिकांश विज्ञापनों को ब्लॉक करने में मदद करता है।

2. आपको बस इसे YouTube के लिए यूज करना है। इससे पहले कि आप इसका उपयोग करना शुरू करें, ऐप आपसे पूछता है कि आप किस सर्च इंजन का उपयोग करना चाहते हैं और यदि आप किसी अन्य सेवा को आज़माना नहीं चाहते हैं तो आप Google का चयन कर सकते हैं। फिर सर्च बार पर YouTube टाइप करें और बिना किसी विज्ञापन के YouTube का यूज करना शुरू करें। आपको अपने खाते में साइन इन करने की आवश्यकता नहीं होगी, जो प्राइवेसी के प्रति जागरूक यूजर्स के लिए एक अच्छी बात है।

ऐप की प्राइवेसी पॉलिसी

ऐप की प्राइवेसी पॉलिसी कहती है कि यह “क्लाउड सेवा इंटरफेस, जैसे न्‍यूज, मौसम, सर्च हिस्‍ट्री, बुकमार्क, सिंक, सूचनाएं और प्रोडक्‍ट अपडेट के माध्यम से सुविधाएं और सेवाएं प्रदान करता है। इसलिए, “क्लाउड सेवाओं के संचालन को सुनिश्चित करने के लिए, यह आपके प्रोडक्‍ट पैकेज नाम, प्रोडक्‍ट वैरियंट, प्रोडक्‍ट का टाइम, कंट्री कोड, सिस्टम भाषा और सिस्टम समय क्षेत्र, स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन और अन्य उपकरणों की जानकारी सहित कुछ आवश्यक डेटा एकत्र करता है। यह पॉलिसी कहती है कि सेवा आपके सर्वर के साथ समस्याओं का हल करने और वेबसाइटों को प्रशासित करने में सहायता के लिए आपका आईपी एड्रेस एकत्र कर सकती है।

 

About rishi pandit

Check Also

सैमसंग के एआई फीचर सपोर्ट स्मार्टफोन की लिस्ट

Samsung समय-समय पर फीचर्स में बदलाव करता रहता है। कुछ समय पहले ही सैमसंग की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *