Sunday , May 5 2024
Breaking News

Varuthini Ekadashi: 26 अप्रैल को मनाई जाएगी वरुथिनी एकादशी, जानिये शुभ मुहूर्त, पूजा विधि

Varuthini Ekadashi 2022: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ हर साल वैशाख के महीने में कृष्ण पक्ष (पूर्णिमा) के ग्यारहवें दिन वरुथिनी एकादशी मनाई जाती है। यह हिंदुओं के लिए शुभ दिनों में से एक है और भक्त इस दिन भगवान विष्णु के पांचवें अवतार भगवान वामन की पूजा करते हैं। इस वर्ष वरुथानी एकादशी 26 अप्रैल, 2022 को पड़ रही है। इस दिन भक्त दिन भर उपवास रखते हैं और सौभाग्य लाने के लिए जरूरतमंद लोगों को कपड़े, भोजन और अन्य उपयोगी वस्तुओं का दान करते हैं।

वरुथिनी एकादशी 2022 तिथि और शुभ मुहूर्त

  • वरुथिनी एकादशी दिनांक- 26 अप्रैल, 2022
  • एकादशी तिथि प्रारम्भ – अप्रैल 26, 2022 को 01:37 बजे रात्रि
  • एकादशी तिथि समाप्त – अप्रैल 27, 2022 को 12:47 बजे रात्रि

पारणा समय

  • 27 अप्रैल – 06:41 सुबह से 08:22 सुबह
  • पारण तिथि के दिन हरि वासर समाप्त होने का समय – 06:41 सुबह

वरुथिनी एकादशी का महत्व

इस एकादशी के महत्व का उल्लेख भविष्य पुराण, एक धार्मिक ग्रंथ में मिलता है, जिसमें भारतीय देवी-देवताओं की कहानियां हैं। वरुथिनी एकादशी का उल्लेख भगवान कृष्ण और युधिष्ठिर के बीच बातचीत के एक भाग के रूप में किया गया है। जो भक्त इस एकादशी का व्रत करते हैं, वे बुराई, दुखों और परेशानियों से बच जाते हैं। वरुथिनी का अर्थ है संरक्षित या बख्तरबंद, और यही कारण है कि इस एकादशी का पालन करना शुभ है क्योंकि यह एक समृद्ध जीवन की ओर ले जाती है।

वृथिनी एकादशी पूजा विधि

  • – सुबह जल्दी उठकर नहा लें और ताजे, साफ कपड़े पहनें.
  • – विष्णु मंत्र का जाप करें “ओम नमो भगवते वासुदेवाय नमः”
  • – विष्णु सहस्त्रनाम का जाप करें और अन्य पवित्र शास्त्रों का पाठ करें
  • – अगरबत्ती जलाएं, फूल चढ़ाएं और तिलक करें
  • – भगवान विष्णु को छप्पन भोग प्रसाद के रूप में अर्पित करें और बाद में परिवार के सदस्यों में बांटें
  • – अपने घर के मंदिर में तिल या घी या सरसों के तेल का दीपक जलाएं. विष्णु आरती करके अपनी पूजा समाप्त करें
  • – जरूरतमंद लोगों को कपड़े, भोजन और अन्य आवश्यक वस्तुओं का दान करें

वरुथिनी एकादशी उपवास नियम

  • – वरुथिनी एकादशी के एक दिन पहले भोजन करें
  • – इस दिन अपशब्दों का प्रयोग न करें
  • – लोगों की पीठ थपथपाई न करें
  • – अपनी आत्मा को शुद्ध करने के लिए विष्णु मंत्रों का पाठ करें

– 8 मई, 2021 को सुबह 5:53 – सुबह 8:29 के बीच वसा तोड़ें Varuthini Ekadashi Vrat Katha: वैशाख मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को वरुथिनी एकादशी का व्रत रखा जाता है। इस वर्ष वरुथिनी एकादशी का व्रत 07 मई दिन शुक्रवार को है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है और वरुथिनी एकादशी व्रत की कथा का श्रवण किया जाता है। व्रत करने के साथ कथा का श्रवण करने से व्यक्ति को पूण्य लाभ मिलता है। जागरण अध्यात्म में आज हम जानते हैं वरुथिनी एकादशी के व्रत की कथा के बारे में।

वरुथिनी एकादशी व्रत की कथा

एक बार धर्मराज युधिष्ठिर ने भगवान ​श्रीकृष्ण से कहा कि आप वैशाख मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी के महत्व के बारे में बताएं और इस व्रत की कथा क्या है, इसके बारे में भी सुनाएं। तब भगवान श्री कृष्ण ने युधिष्ठिर को वरुथिनी एकादशी व्रत की कथा के बारे में बताया।

प्राचीन काल में मान्धाता नाम का एक राजा था, जो नर्मदा नदी के तट पर राज्य करता था। वह एक तपस्वी तथा दानशील राजा था। एक दिन वह जंगल में तपस्या करने के लिए चला गया। वह जंगल में एक स्थान पर तपस्या करने लगा, तभी वहां एक भालू आया। वह राजा मान्धाता के पैर को चबाने लगा, लेकिन राजा तपस्या में लीन रहा। भालू राजा को घसीटने लगा और जंगल के अंदर लेकर चला गया।

भालू के इस व्यवहार से राजा बहुत डर गया था। उसने मन ही मन भगवान विष्णु से रक्षा की प्रार्थना की। भक्त की पुकार सुनकर भगवान विष्णु वहां प्रकट हुए और भालू को मारकर राजा के प्राण बचाए। भालू ने राजा का पैर खा लिया था, इससे राजा बहुत दुखी था। तब भगवान विष्णु ने उससे कहा कि तुम दुखी मत हो। इसका एक उपाय है। तुम मथुरा में वरूथिनी एकादशी का व्रत करो, वहां पर मेरी वराह अवतार मूर्ति की आराधना करो। उस व्रत के प्रभाव से तुम ठीक हो जाओगे। तुम्हारे पुराने जन्म के पाप कर्म के कारण ही भालू ने तुम्हारा पैर खा लिया। तुम बताए गए उपाय को करो।

प्रभु की बातें सुनकर राजा ने वरूथिनी एकादशी का व्रत मथुरा में किया। वहां पर उसने वराह अवतार मूर्ति की विधि विधान से पूजा की। फलाहार करते हुए व्रत किया। वरूथिनी एकादशी व्रत के प्रभाव से राजा फिर से सुंदर शरीर वाला हो गया। मृत्यु के पश्चात उसे स्वर्ग की प्राप्ति हुई। इस प्रकार से जो भी वरूथिनी एकादशी व्रत रखता है, उसके पाप नष्ट हो जाते हैं और उसे मोक्ष मिलता है।

 

About rishi pandit

Check Also

शुक्र व गुरु तारा हुआ अस्त नहीं होंगे मांगलिक कार्य, जाने कब होगा उदय

नवग्रह में देवताओं के गुरु बृहस्पति और दैत्यों के गुरु शुक्र का विशेष महत्व है. …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *