Saturday , May 18 2024
Breaking News

Satna: वीरांगना रानी दुर्गावती स्टेडियम का लोकार्पण एवं हितग्राही सम्मेलन संपन्न

समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति को लाभ पहुंचाने के हर संभव प्रयासः फग्गन सिंह कुलस्ते

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ केन्द्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते के मुख्यातिथ्य में रविवार को जनपद पंचायत रामनगर की ग्राम पंचायत गिधैला में वीरांगना रानी दुर्गावती स्टेडियम का लोकार्पण एवं हितग्राही सम्मेलन संपन्न हुआ। इस मौके पर श्री कुलस्ते ने कहा कि प्रदेश सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ सतना जिले के 75 प्रतिशत लोगों को मिल रहा है। सरकार द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। सतना जिले में बरगी एवं बाणसागर का पानी पहुंचाने का कार्य तीव्र गति से जारी है। प्रदेश के प्रत्येक गरीब पात्रों को वर्ष 2024 तक पक्का मकान दिया जायेगा। केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा प्रत्येक समाज के लोगों को सम्मान दिये जाने हेतु महापुरुषों की जयंती मनाई जा रही है। इससे जनजातीय वर्ग के साथ सभी समाज के व्यक्तियों का सम्मान बढ़ा है। महापुरुषों, देवी-देवताओं एवं भारतीय संस्कृति को स्थापित करने का काम सरकार कर रही है। अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के लिये संग्रहालय बनाये जा रहे हैं। सरकार द्वारा सभी समुदाय के लोगों को सम्मान दिया गया है।

केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री कुलस्ते ने कहा कि रामनगर में एकलव्य विद्यालय खोला जायेगा। इसके लिये प्रस्ताव भेंजे। प्रस्ताव के आधार पर स्वीकृति दिलाई जायेगी। उन्होने रामनगर क्षेत्र में आदिवासी भवन, संग्रहालय, शंकर शाह सहित अन्य पुरुषों की मूर्ति स्थापना कराने, नगर परिषद अमरपाटन एवं रामनगर में सामुदायिक भवन, सर्व-सुविधा युक्त एंबुलेंस, चलित अस्पताल शुरु कराने का आश्वासन दिया। स्व-सहायता समूहों को रोजगार देने अधिक से अधिक महिलाओं को समूहों में जोड़ने, प्रशिक्षण देने, उनके उत्पादों को बाजार देने का काम किया जा रहा है। स्व-सहायता समूहों की आय एक लाख रुपये तक करने के प्रयास सरकार द्वारा किये जा रहे हैं। स्वामित्व योजना के तहत अधिकार पत्र देने, ऋण उपलब्ध कराने, पारदर्शिता से कार्य किया जा रहा है। राजस्व अभिलेखों का दुरुस्तीकरण करने के हरसंभव प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होने आमजन से सहभागिता निभाने की भी बात कही।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा जन्म से लेकर मृत्यु तक की योजनायें चलाई जा रही हैं। प्रत्येक व्यक्ति को किसी न किसी योजना का लाभ जरुर मिल रहा है। उन्होने कृषि कर्मण पुरुस्कार, सौर ऊर्जा, सड़को का निर्माण, नल जल योजना, माइक्रो सिंचाई योजना, महिला सशक्तिकरण सहित विभिन्न योजनाओं के संबंध में बताया। राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि अमरपाटन एवं रामनगर में विशेष पैकेज चलाया जा रहा है। जिसमें उन्नत किस्म के अमरुद और सफेद प्याज की खेती होगी। जिसका लाभ क्षेत्र के लोगों को मिलेगा। देश, प्रदेश एवं अमरपाटन विधानसभा क्षेत्र को आत्मनिर्भर बनाने के संबंध में अपने विचार व्यक्त किये तथा मांग पत्र का वाचन किया।

विधायक व्यौहारी शरद कोल ने कहा कि स्टेडियम के बनने से ग्रामीण युवकों को अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करने और खेल खेलने का मौका मिलेगा। जिसमें देश और प्रदेश का नाम रोशन होगा। विधायक जैतपुर मनीषा सिंह ने कहा कि प्रदेश में विकास के कार्य हो रहे हैं। गरीबों के कल्याण के लिये विभिन्न योजनायें चलाई जा रहीं हैं। प्रदेश अध्यक्ष गोंडवाना समाज बिशन सिंह परतेती ने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक एवं गौरवशाली है। प्रदेश सरकार की योजनाओं के तहत समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति को भी लाभ मिल रहा है। जिलाध्यक्ष नरेन्द्र त्रिपाठी ने शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया।

केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री कुलस्ते वीरांगना रानी दुर्गावती स्टेडियम परिसर में नीम का पौधा लगाकर पौधरोपण किया। कार्यक्रम के पूर्व कन्या पूजन एवं वीरांगना रानी दुर्गावती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलित किया। कार्यक्रम में आर्थिक सहायता के चेक, उत्कृष्ट कार्य करने वालों को प्रशस्ति पत्र एवं स्व-सहायता समूहों को बैंक स्वीकृति पत्र, पीएम आवास के हितग्राहियों को स्वीकृति पत्र, मनरेगा के तहत कपिल धारा, खेत तालाब के स्वीकृति पत्र, लाड़ली लक्ष्मी योजना और राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के तहत हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया। कार्यक्रम में प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री श्री पटेल ने अतिथियों को शॉल-श्रीफल से सम्मानित कर वीरांगना रानी दुर्गावती का स्मृति चिन्ह भेंट किया। इस मौके पर कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, एसडीएम राजेश मेहता, तहसीलदार, गणमान्य नागरिक एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

1,34,500/- रु की 333 लीटर अवैध शराब जब्त , स्विफ्ट डिजायर कार सहित आरोपी को किया गया गिरफ्तार

टीकमगढ़ टीकमगढ़ पुलिस अधीक्षक रोहित काशवानी द्वारा अवैध शराब विक्रय एवं परिवहन करने वालों पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *