Saturday , September 21 2024
Breaking News

WhatsApp: WhatsApp पर आ गया नया कम्युनिटी फीचर, जानिए यूजर्स के लिए कितना होगा मददगार

WhatsApp New Feature: digi desk/BHN/ नई दिल्ली/ वॉट्सएप ने कम्युनिटी फीचर की आधिकारिक घोषणा की दी है। यह इंस्टेंट मैसेजिंग के ग्रुप फीचर का विस्तार है। नए कम्युनिटी फीचर को कुछ महीने पहले वेब के बीटा वर्जन पर देखा गया था। अब मेटा के स्वामित्व वाली कंपनी ने इसकी आधिकारिक जानकारी दी है। फिलहाल यह साफ नहीं है कि इस फीचर को कब यूजर्स के लिए रोल आउट किया जाएगा। आइए जानते हैं वॉट्सएप का कम्युनिटी फीचर और इसके फायदे क्या हैं।

वॉट्सएप का कम्युनिटी फीचर

कम्युनिटी फीचर का फायदा यह है कि आप 10 ग्रुप को मिलाकर एक कम्युनिटी बना सकेंगे। एक कम्युनिटी के जरिए सभी ग्रुप में किसी मैसेज को एक साथ भेज सकेंगे। वॉट्सएप का कम्युनिटी फीचर स्कूल, कॉलेज और संस्था के लिए काफी मददगार होगा। सभी का एक डिस्क्रिप्शन होगा। जिसे सभी यूजर्स देख पाएंगे।

फोन नंबर नहीं देख सकेंगे

नए फीचर का सबसे बड़ा फायदा यह है कि कम्युनिटी में जुड़े सदस्य ग्रुप के अन्य मेंबर्स के फोन नंबर नहीं देख सकेंगे। हालांकि एडमिन के पास अधिकार होगा। वह कम्युनिटी का पूरा कंट्रोल करेगा।

कम्युनिटी का होगा एक एडमिन

वॉट्सएप ग्रुप की तरह कम्युनिटी का एक एडमि होगा। जो तय करेगा कि ग्रुप में कौन मैसेज करेगा और कौन नहीं। अगर कोई मेंबर कम्युनिटी को छोड़ता है। तब वह कम्युनिटी के साथ लिंक अन्य ग्रुप को नहीं देख पाएगा। इस फीचर का काम कई तरह के ग्रुप को एक साथ लाने का है।

ग्रुप्स को मैनेज करना होगा आसान

कम्युनिटी फीचर से ग्रुप्स को मैनेज करना आसान होगा। यह फीचर ब्रॉडकास्ट जैसा होगा। यूजर्स के पास रिपोर्ट करने और छोड़ने का विकल्प होगा। यह पूरी तरह से एंड-टू-एंड एंक्रिप्टेड होगा।

 

About rishi pandit

Check Also

मेड इन इंडिया iPhone होने के बाद भी भारत में कम नहीं हो रही कीमत

नई दिल्ली एपल ने हाल ही में iPhone 16 series लॉन्च की है जिसके तहत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *