Monday , April 29 2024
Breaking News

वैष्णो देवी के भक्तों के लिए Good News, आसान होगी यात्रा, कटरा से अर्धकुंवारी तक बनेगा रोप-वे

Vaishno Devi Yatra: digi desk/BHN/ नई दिल्ली/ माता वैष्णो देवी के भक्तों के लिए खुशखबरी है। तीर्थयात्रा में आने वाले भक्तों की सुविधा के लिए श्राइन बोर्ड ने कटरा और अर्धकुंवारी के बीच 1281 मीटर लंबे रोपवे के निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। बोर्ड की 69वीं बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। जिसकी अध्यक्षता जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने की। कटरा और अर्धकुंवारी के बीच का ट्रेक 6 किलोमीटर है।

एआईएमआईएल फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड के दिल्ली स्थि श्राइन बोर्ड के सदस्य केके शर्मा ने बताया कि इस प्रस्ताव पर लंबे समय से चर्चा चल रही थी। 2012 में पहली बार बोर्ड ने रोपवे की संभावनाओं का पता लगाने के लिए रेलवे उपक्रम राइट्स लिमिटेड के साथ एक अध्ययन करने का निर्णय लिया था।

उन्होंने कहा, ‘राइट्स ने 2017 में बोर्ड को अपनी रिपोर्ट सौंपी। जिसमें कटरा और अर्धकुंवारी के बीच रोपवे के निर्माण के लिए उपयुक्त पाया।’ इसके बाद यह प्रस्ताव लगातार लंबित था। जिसे मंगलवार को हुई नवगठित बोर्ड की पहली बैठक में मंजूरी दे दी गई है। शर्मा ने कहा कि निर्माण जल्द शुरू होगा।

रोपवे परियोजना के बारे में कुछ खास बातें 

1. सबसे पवित्र हिंदू मंदिरों में से एक वैष्णो देवी जम्मू जिले के कटरा शहर में स्थित है। मंदिर कटरा से लगभग 12 किमी दूर 5,200 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।

2. प्रस्ताव के अनुसार 1281.20 मीटर लंबे रोपवे का निर्माण अधिकतम 590.75 मीटर की ऊंचाई पर किया जाएगा।

3. इसकी क्षमता 8 लोगों की क्षमता वाले प्रत्येक केबिन के साथ प्रति घंटे एक तरफ 1,500 लोगों को ले जाने की होगी।

4. इसके निर्माण का अनुमान 94.23 करोड़ रुपये है। राइट्स का कहना है कि परिचालन लागत का 63 प्रतिशत वसूल किया जा सकता है। अगर प्रति यात्री शुल्क 200 रुपये रखा जाए।

 

About rishi pandit

Check Also

घर में लकड़ी के मंदिर रखने के लिए 5 वास्तु नियम: शुभता और समृद्धि के लिए

आपने अपने आसपास ऐसे कई घरों को देखा होगा, जहां पर लकड़ी का मंदिर बना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *