Monday , May 20 2024
Breaking News

Ramraja Sarkar: रामनवमी पर 5 लाख दीपों से झिलमिलाई ओरछा नगरी, CM ने सपत्नीक जलाया पहला दीप

MP, Orchha ramraja sarkar 5 lakh lamps will be lit in orchha today chief minister shivraj singh will be involved: digi desk/BHN/ओरछा/निवाड़ी/टीकमगढ़/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ ही देशभर से आए हुए श्रद्धालुओं ने ओरछा नगरी में एक साथ पांच लाख दीपों को जलाकर पूरी नगरी को जगमग कर दिया। रामनवमी पर्व को लेकर ओरछा में श्रीरामराजा सरकार के मंदिर के अंदर और बाहर के अलावा महलों में भी दीपों को सजाया गया था। मप्र शासन के मंत्रियों सहित श्रद्धालुओं एक बार में चार दीपों के एक समूहि के हिसाब से 256 दीपों को जलाया । रात 8 बजते ही दीपों का प्रज्जवलन किया गया। दीप जलने के बाद आकर्षक रोशनी अद्भुत छटा बिखेर रही थी। वहीं आसमान में रंगीन आतिशबाजी से नजारा बेहद खूबसूरत लग रहा था। मुख्यमंत्री ने अपनी पत्नी साधना सिंह के साथ कंचना घाट पर पहुंचकर पहले तो महाआरती की और बाद में दीप दान क रते हुए दीपों का प्रज्वलन किया। इसके बाद वहां मौजूद श्रद्धालुओं ने दीपों को जलाने का सिलसिला शुरू किया। 2100 से ज्यादा लोगों न ेइन दीपों को जलाया, जिससे ओरछा के कंचना घाट सहित रामराज सरकार मंदिर परिसर के चारों और अद्भुद नजारा छा गया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रामनवमीं उत्सव को लेकर निवाड़ी जिले के ओरछा पहुंचे। हेलीपेड पर उतरने के बाद श्रीराम नवमी के पावन अवसर पर ओरछा गौरव दिवस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री रवाना हो गए।

ओरछा स्थित हैलीपैड पर मुख्यमंत्री चौहान का निवाड़ी विधायक अनिल जैन, पृथ्वीपुर विधायक डॉ. शिशुपाल सिंह यादव, जनप्रतिनिधि, सागर संभागायुक्त मुकेश शुक्ला, आईजी अनुराग, डीआईजी विवेकराज सिंह, कलेक्टर नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी, एसपी टीके विद्यार्थी सहित अधिकारियों ने पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया। वहीं दूसरी ओर दीपों को सजाने के बाद जलाया गया। एक वर्गाकार क्षेत्र में 256 दीपों को रखा गया है

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने निवाड़ी जिले की धार्मिक एवं पर्यटन नगरी ओरछा में बेतवा रिट्रीट होटल में श्रीरामराजा मंदिर विकास प्लान का प्रेजेन्टेशन देखा। इस अवसर पर पर्यटन, संस्कृति, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग मंत्री उषा ठाकुर, लोक निर्माण, कुटीर एवं ग्रामोद्योग तथा निवाड़ी जिले के प्रभारी मंत्री गोपाल भार्गव, निवाड़ी विधायक अनिल जैन, पृथ्वीपुर विधायक डॉ. शिशुपाल सिंह यादव, जनप्रतिनिधि सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

भए प्रगट कृपाला दीनदयाला,कौसल्या हितकारी ।

हरषित महतारी, मुनि मन हारी, अद्भुत रूप बिचारी।

जैसे ही 12 बजे वैसे ही यह भजन रामराजा सरकार के मंदिर में भक्‍त गाने लगे। 12 बजते ही भगवान राम का जन्‍म हुआ, वैसे ही संपूर्ण ओरक्षा में खुशियां मनाई जाने लगी। भक्‍तों ने न केवल जन्‍म के साथ उनकी पूजा अर्चना की। बल्कि बाद में पूरे शहर में रथ यात्रा भी निकालीा रथ यात्रा में शहर के साथ साथ बाहर से आए रामजन्‍म का उत्‍सव मनाने वाले भक्‍त भी शामिल हुए। शाम को पांच लाख दीपक जलाए गए। इस कार्यक्रम में मुख्‍यमंत्री शामिल हुए।

धार्मिक नगरी ओरछा में श्रीराम जन्मोत्सव पर आज पांच लाख दीपक जलाए गए। खासबात यह है कि दीपोत्सव कार्यक्रम में भाग लेने के लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह भी आएगे। झांसी से दीपोत्सव के लिए दीपकों की 22 सौ पेटी मंगाई गई है। ये दीपक विशेष मिट्टी व डिजायन के बनाए गए । श्रीराम राजा मंदिर प्रांगण, पावन बेतवा नदी के घाटों के अलावा मंदिर के आसपास क्षेत्र में पांच स्थानों पर दीप प्रज्वलन के लिए आउटलाइन डाल दी गई तथा दीप एवं तेल सहित दीपोत्सव में काम आने वाली सभी सामग्रियों को इन स्थानों तक पहुंचा दिया गया । शाम 7.44 बजे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा दीपोत्सव में पहला दीप जलाते ही पांच मिनट के अंदर शासकीय व समाजसेवी संस्थाओं के 51 सौ लोगों ने पांच लाख दीपक प्रज्ज्वलित किए। बुंदेलखंड सहित देश के कोने-कोने से आने वाले श्रद्धालु राम भक्तों को यह अदभुत नजारा दिखाने के लिए नगर के पांच प्रमुख स्थानों पर एलसीडी से लाइव प्रसारण दिखाया गया। इस अवसर पर इतिहास नगरी के चार प्रमुख स्थानों पर करीब एक घंटे तक शानदार आतिशबाजी की गई।

About rishi pandit

Check Also

MP: कमलनाथ बोले- कांग्रेस का न्याय पत्र जनता का फिक्स डिपॉजिट, कई सालों तक मिलेगा रिटर्न

Madhya pradesh bhopal mp news kamal nath said congress s nyay patra is the fixed …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *