Friday , May 3 2024
Breaking News

Pakistan: स्पीकर ने निभाया इमरान संग याराना, पुरानी दोस्ती के कारण वोटिंग कराने से इंकार 

World pakistan political crises updates imran khan no confidence motion pakistan national assembly voting: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ पाकिस्तान की राजनीति के लिए शनिवार (आज) काफी अहम दिन है। नेशनल असेंबली में मतदान होना है। इमरान सरकार रहेगी या नहीं, ये वोटिंग के बाद तय हो जाएगा। पाक में कुल सांसदों की संख्या 342 है।

इमरान को फ्लोर टेस्ट पास करने के लिए 172 वोट की जरूरत है। हालांकि सरकार के पास सिर्फ 142 सांसदों का समर्थन हासिल है। वहीं विपक्ष अपने साथ 199 सांसदों के होने का दावा कर रहा है।  दिनभर की कार्यवाही में पक्ष और विपक्ष ने एक-दूसरे पर आरोप लगाए।

मरियम नवाज ने उठाई गिरफ्तारी की मांग

मरियम नवाज शरीफ ने इमरान खान का नाम लिए बिना हमला बोला। कहा कि इस डसे मानसिक रूप से बीमार व्यक्ति के हाथ में माचिस है। जिससे वह हर तरफ आग लगाना चाहता है। मरियम ने कहा, इससे पहले कि वह और नुकसान करें। उसे गिरफ्तार किया जाना चाहिए।

पूरी दुनिया पाकिस्तान पर हंस रही- अहसान इकबाल

अहसान इकबाल ने कहा कि इमरान के अहंकार की कीमत देश चुका रहा है। सदन को सात घंटे तक बंधक बनाकर रखा गया। पूरी दुनिया पाकिस्तान पर हंस रही है। इकबाल ने कहा कि देश के पीएम युवाओं को क्या मिसाल दे रहे हैं।

वोटिंग कराने से स्पीकर का इनकार

नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग कराने से स्पीकर असद कैसर ने इनकार कर दिया। कहा कि मैं अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान कराकर पीएम इमरान खान के साथ धोखा नहीं कर सकता। कैसर ने कहा कि इसके लिए मैं कोई भी सजा भुगतने को तैयार हूं। इमरान के साथ मेरा 30 साल का रिश्ता है। वह उन्हें बाहर करने के लिए मतदान की अनुमति नहीं देंगे।

सुप्रीम कोर्ट में दायर किया रिव्यू पिटिशन

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी ने सुप्रीम कोर्ट में रिव्यू पिटिशन दायर किया है। वहीं पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष आसिफ अली जरदारी ने कहा, हम स्पीकर के खिलाफ कोर्ट नहीं जाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि बिना समय बर्बाद किए वोटिंग कराएं। जरदारी ने कहा, मैं आपका ध्यान मतदान के दिन की ओर आकर्षित करना चाहता हूं।

इमरान साफ और चुनाव से डरते हैं

बिलावल भुट्टो ने कहा कि इमरान खान साफ और पारदर्शी चुनाव से डरते हैं। हजार कोशिशों से खान राजनीतिक शहीद नहीं बन सकते। भुट्टो ने कहा, इमरान बहुमत खो चुके हैं। कप्तान मैदान से भाग गए हैं। उन्होंने कहा कि आज भी सदन में पीएम मौजूद नहीं है। कोर्ट के आदेश का पालन करें और मतदान कराएं।

देश को संवैधानिक संकट में न डालें

शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि देश फैसला करेगा। भूल जाओ कि मैं पीटीआई के सदस्य के रूप में बोल रहा हूं। मैं अब एक पाकिस्तानी के रूप में बोल रहा हूं। इस देश को संवैधानिक संकट में न डालें। उन्होंने कहा, ‘हमने कभी वार्ता से इंकार नहीं किया है। हमारे प्रधानमंत्री ने हमेशा कहा है कि अगर भारत शांति का एक कदम लेगा तो हम दो लेंगे।’ भारत में जो हिंदुत्व की सोच आई हुई है, जो आरएसएस की सोच दिल्ली में काबिज है। वह वर्ता नहीं चाहती।

कश्मीरियों को जकड़े रखना चाहते है

विदेश मंत्री कुरैशी ने कहा कि भारत कश्मीरियों को जकड़े रखना चाहती है। वह जुल्म की चक्की में कश्मीरियों को पीसना चाहती है। उन्होंने कहा अमेरिका के एनएसए ने हमारे NSA को कॉल कर न जाने के लिए कहा। मुझे बताएं कि ऐसा कहा होता है कि एक संप्रभु देश को उसके द्विपक्षीय दौरे से रोका जाए।

हम आज हैं, कल नहीं होंगे

विदेश मंत्री शाह महमूद ने कहा कि हम आज हैं कल नहीं होंगे। उन्होंने कहा, ‘ऐसा कौन-सा देश होगा, जहां चुनी हुई सरकार के साथ ऐसा होता होगा।’ महमूद ने कहा कि पर्दे के पीछे सरकार बदलने की कोशिश हो रही है। इतिहासकार की कलम बड़ी क्रूर होती है। यह किसी को माफ नहीं करती।

नेशनल असेंबली में गतिरोध जारी

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में गतिरोध जारी है। विपक्ष ने सदन में पहले सुप्रीम कोर्ट द्वारा निर्देशित अविश्वास प्रस्ताव पर जोर दिया। जबकि इमरान सरकार ने विदेशी साजिश पर चर्चा की मांग की। गतिरोध ऐसे समय में आया जब पाकिस्तान के संयुक्त विपक्ष ने नेशनल असेंबली के अध्यक्ष असद कैसर से मुलाकात की।

About rishi pandit

Check Also

लोकसभा चुनाव में मोदी को रोकना जरूरी… लोकसभा चुनाव में कूदे पाकिस्‍तानी नेता फवाद चौधरी

इस्लामाबाद भारत में लोकसभा चुनाव को लेकर माहौल गर्म है। दो चरणों का चुनाव हो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *