Thursday , May 2 2024
Breaking News

Satna: अपराधियों और माफियाओं के खिलाफ कार्यवाही करना राजधर्म- मुख्यमंत्री

मध्यप्रदेश में अपराधियों एवं माफियाओं के विरूद्व चलती रहेगी सतत कार्यवाही

सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि अपराधियों एवं माफियाओं के खिलाफ कार्यवाही करना राजधर्म है। उन्होंने कहा है कि प्रदेश के सभी जिलों में अपराधियों एवं माफियाओं के विरूद्व सख्त कार्यवाही होना चाहिए। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी संभागायुक्तों, पुलिस महानिरीक्षकों, कलेक्टरों एवं पुलिस अधीक्षकों को निर्देशित करते हुए कहा है कि मध्यप्रदेश में अपराधियों एवं माफियाओं के विरूद्व अब तक जो कार्यवाही हुई है उसकी मैं सराहना करता हूं। उन्होंने कहा है कि अपराधियों एवं माफियाओं के विरूद्व मध्यप्रदेश में सतत कार्यवाही होना चाहिए तथा अपराधियों एवं माफियाओं का डर नागरिकों के मन से निकलना चाहिए, नागरिकों का हौसला बढ़ना चाहिए।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शनिवार को वीडियों कॉन्फ्रेसिंग में प्रदेश के संभागायुक्तों, पुलिस महानिरीक्षकों, कलेक्टरो, पुलिस अधीक्षकों एवं अन्य अधिकारियों को निर्देशित कर रहे थें। उन्होंने कहा कि अपराध कम करना हमारा लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में गुंडों, बदमाशों, भू-माफियाओं के विरूद्व सख्त कार्यवाही होना चाहिए और अपराधियों एवं गुंडों का डर लोंगों के दिल से निकलना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य प्रदेश में सभी प्रकार के अपराध समाप्त करना है, अपराधियों एवं दुष्ट व्यक्तियों को दंड देना हमारा राजधर्म है। उन्होंने कहा कि कानून व्यवस्था से जुडे़ सभी अधिकारी राजधर्म का पालन करते हुए अपराधियों, गुंडों एवं भू-माफियाओं के विरूद्व सख्त और निरंतर कार्यवाही करें। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि अपराधियों एवं भू-माफियाओं से जो शासकीय भूमि मुक्त कराई गई है उसकी सूची बनाएं और उसका उपयोग जनहित में करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में फर्जी चिटफंड कम्पनियों के विरूद्व सख्त कार्यवाही करें। जो चिटफंड कम्पनियां लोंगो का पैसा लेकर भाग गई है, उनके विरूद्व भी सख्त कार्यवाही होना चाहिए।

कमिश्नर-कलेक्टर कॉन्फ्रेंस में मुख्यमंत्री ने मिलावट से मुक्ति अभियान की समीक्षा करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में मिलावटी सामग्री बेचने वालों के विरूद्व सख्त कार्यवाही होनी चाहिए। मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों के निर्देश दिए कि जनता की जिंदगी से किसी को खेलने न दें। जनता की जिंदगी से खेलने वाले मिलावटखोंरो के विरूद्व सख्त से सख्त कार्यवाही होना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी जिलों में विकास और जन कल्याण के काम होने चाहिए, आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश बनाने के लिए शासन द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों का प्रभावी एवं परिणाममूलक क्रियान्वयन होना चाहिए और योजनाओं का लाभ जरूरतमंद लोंगों को मिलना चाहिए। कॉन्फ्रेंस में चिन्हित अपराधों की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि चिन्हित अपराधों में अपराधियों के विरूद्व सख्त कार्यवाही हो और उन्हें दंड मिले इसके निरंतर प्रयास होने चाहिए।
संयुक्त कलेक्ट्रेट के एनआईसी कक्ष में आयोजित वीडियों कान्फ्रेसिंग में कलेक्टर अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, डीएफओ विपिन पटेल, डिप्टी कलेक्टर नीरज खरे, सीएमएचओ डॉ अशोक अवधिया, डीपीओ सौरभ सिंह सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

गौरव दिवस कार्यक्रम को सफलतापूर्वक संपन्न कराने सौंपे अधिकारियों को दायित्व

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 10 अप्रैल 2022 को सतना जिले के चित्रकूट में गौरव दिवस के कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अनुराग वर्मा ने मुख्यमंत्री श्री चौहान की उपस्थिति में गौरव दिवस कार्यक्रम को सफलतापूर्वक संपन्न कराने के लिये अधिकारियों को दायित्व सौंपे है।
कलेक्टर द्वारा जारी आदेशानुसार मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव को चित्रकूट के संपूर्ण कार्यक्रम का प्रभारी बनाया गया है। डॉ राव को हितग्राही मूलक योजना हितग्राही मूलक योजनाओं के हितग्राहियों की जानकारी संकलित करने का दायित्व सौंपा है। कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग मनोज द्विवेदी और लो.नि.वि. के अश्विनी निगम को हैलीपैड आरोग्य धाम की संपूर्ण व्यवस्था, कार्यक्रम स्थल पर आवश्यक बैरीकेटिंग और रेस्टहाउस चित्रकूट की संपूर्ण व्यवस्था, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया को चित्रकूट में विशेषज्ञ चिकित्सक औषधियों के साथ और एंबुलेंस व्यवस्था, चित्रकूट चिकित्सालय और जिला चिकित्सालय में आपात चिकित्सा व्यवस्था एवं व्हीआईपी को उपलब्ध कराई जाने वाली खाद्य सामग्री हेतु डॉक्टर्स और खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की ड्यूटी लगाने का दायित्व सौंपा गया है।

इसी प्रकार जिला आबकारी अधिकारी विभा मरकाम को हैलीकॉप्टर क्रू मेंबर्स से संबंधित व्यवस्था और हैलीकॉप्टर में आवश्यक खाद्य सामग्री रखवाने, अधीक्षण यंत्री विद्युत वितरण कंपनी जीडी त्रिपाठी को चित्रकूट और संपूर्ण क्षेत्र में निर्बाध विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था, चित्रकूट कार्यक्रम स्थल पर वैकल्पिक विद्युत व्यवस्था, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास सौरभ सिंह को सभा स्थल पर कन्या पूजन और विभागीय प्रदर्शनी की व्यवस्था, उप संचालक उद्यान नारायण सिंह कुशवाह को चित्रकूट कार्यक्रम स्थल पर मंच की साज-सज्जा, बुके और तुलसी के पौधे उपलब्ध कराने, कार्यपालन यंत्री आरईएस अश्वनी जायसवाल को सभा स्थल पर शिलान्यास, भूमि पूजन और लोकार्पण हेतु संबंधित विभागों के शिलालेख उपलब्ध कराने तथा कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी रावेन्द्र सिंह को चित्रकूट के सभी कार्यक्रम स्थलों और मंच पर पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित करने का दायित्व सौंपा गया है।

कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अनुराग वर्मा द्वारा संपूर्ण कार्यक्रम के दौरान कानून व्यवस्था पर नियंत्रण के लिये अपर कलेक्टर एवं अपर जिला मजिस्ट्रेट राजेश शाही को प्रभारी अधिकारी बनाया गया है। साथ ही अपर पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र कुमार जैन शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने में सहयोग करेंगे।

 

जिले की 26056 लाड़ली लक्ष्मी बालिकाओं को मिली साढ़े 6 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेश में जन्मी बालिकाओं के लिए वर्ष 2006 में शुरू की गई लाडली लक्ष्मी योजना की लाभान्वित बालिकाएं अब कक्षा 6 से लेकर कक्षा 12वीं में अध्ययन कर रही हैं। इनमें से जिले में 26056 लाड़़लियों को लाडली लक्ष्मी योजना के तहत मिलने वाली छात्रवृत्ति के रूप में 6 करोड़ 47 लाख रुपये की राशि से लाभान्वित किया जा चुका है।
लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रावधान के अनुसार लाडली बेटी के कक्षा 6 में पहुंचने पर 2 हजार रुपये, कक्षा 9वी में पहुंचने पर 4 हजार रुपये, कक्षा 11वीं में पहुंचने पर 6 हजार रुपये और कक्षा 12वीं में अध्ययन करने पर 6 हजार रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास सौरभ सिंह ने बताया कि सतना जिले में अब तक 1 लाख 23 हजार से अधिक बेटियों को लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ दिया जा चुका है। इनमें से कक्षा 6 से कक्षा 12वीं तक अध्ययन करने वाली लाड़ली बालिकाओं को 6 करोड़ 47 लाख रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की गई है। इनमें कक्षा 6वीं में अध्ययनरत 20 हजार 460 लाडली बेटियों को 4 करोड़ 9 लाख रुपये, कक्षा 9वीं में अध्ययनरत 4890 लाड़लियों को 1 करोड़ 94 लाख, कक्षा 11वीं में अध्ययन करने वाली 642 लाड़लियों को 38 लाख और कक्षा 12वीं में पहुंची 64 लाडली लक्ष्मी बालिकाओं को 4 लाख रुपये की छात्रवृत्ति योजना अंतर्गत दी गई है।

About rishi pandit

Check Also

Panna: लोकायुक्त की कार्रवाई, अमानगंज नगर परिषद की अध्यक्ष सारिका 30 हजार रिश्वत लेते गिरफ्तार

पन्ना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ पन्ना जिले में रिश्वतखोरी के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *