Friday , May 3 2024
Breaking News

Indian Forex Reserves: भारत के विदेशी मद्रा भंडार में अब तक की सबसे बड़ी गिरावट

India Foreign Exchange Reserves: digi desk/BHN/नई दिल्ली/  भारतीय रिजर्व बैंक के शुक्रवार को जानकारी दी है कि भू-राजनीतिक घटनाक्रम के कारण मुद्रा दबाव में आने से भारत का विदेशी मुद्रा भंडार में अभी तक की सबसे बड़ी साप्ताहिक गिरावट देखने को मिली है। आरबीआई के मुताबिक विदेशी मुद्रा भंडार 11.173 अरब डॉलर घटकर 606.475 अरब डॉलर हो गया है। गौरतलब है कि बीते सप्ताह भी देश के विदेशी मुद्रा भंडार में साप्ताहिक गिरावट देखने को मिली थी। 25 मार्च को समाप्त पिछले सप्ताह में कुल विदेशी मुद्रा भंडार 2.03 बिलियन अमेरिकी डॉलर घटकर 617.648 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया था।

विदेशी मुद्रा भंडार में गिरावट का ये कारण
गौरतलब है कि इससे पहले पिछली सबसे खराब साप्ताहिक गिरावट 11 मार्च को समाप्त सप्ताह में थी, तब विदेशी मुद्रा भंडार में 9.6 बिलियन अमरीकी डॉलर की गिरावट दर्ज की गई थी। आरबीआई ने कहा है कि वैश्विक परिस्थितियों के कारण देश के विदेशी मुद्रा भंडार में गिरावट दर्ज की गई है। विदेशी मुद्रा भंडार में भारी गिरावट मुख्य मुद्रा परिसंपत्तियों में गिरावट के कारण आई, जो 10.727 बिलियन अमरीकी डॉलर गिरकर 539.727 बिलियन अमरीकी डॉलर रह गई। वहीं दूसरी और यूक्रेन रूस युद्ध के कारण भी मुद्रा बाजारों में परेशानियां खड़ी हो गई है।

विदेशी मुद्रा भंडार में गिरावट का असर

डॉलर में अभिव्यक्त विदेशी मुद्रा भंडार में रखे जाने वाले विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियों में यूरो, पौंड और येन जैसे गैर अमेरिकी मुद्रा में मूल्यवृद्धि अथवा मूल्यह्रास के प्रभाव शामिल हैं। आमतौर पर मुद्रा बाजार में अस्थिरता को कम करने के लिए RBI अपने भंडार से कुछ हिस्सा बेचकर बाजार में हस्तक्षेप करता है। इसके अलावा आरबीआई के आंकड़ों से यह भी जानकारी मिली है कि समीक्षाधीन सप्ताह में सोने के भंडार का मूल्य भी 507 मिलियन अमरीकी डॉलर घटकर 42.734 बिलियन अमरीकी डॉलर हो गया।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बताया है कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के साथ विशेष आहरण अधिकार (SDR) 58 मिलियन अमेरिकी डॉलर बढ़कर 18.879 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया है। आरबीआई ने जानकारी दी है कि IMF के साथ देश की रिजर्व पोजिशन भी समीक्षाधीन सप्ताह में 4 मिलियन अमेरिकी डॉलर बढ़कर 5.136 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो चुकी है।

 

About rishi pandit

Check Also

निर्यात के लिए ई-वाणिज्य केंद्र विकसित करना नई सरकार के एजेंडे में हो सकता है शामिल: अधिकारी

निर्यात के लिए ई-वाणिज्य केंद्र विकसित करना नई सरकार के एजेंडे में हो सकता है …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *