Tuesday , April 30 2024
Breaking News

Katni: एनीकट में कम हो गया जलस्तर, शहर में गहराएगा पेयजल संकट 

कटनी,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कटाए घाट एनीकट में जलस्तर कम हो गया है। जैसे-जैसे तापमान बढ़ेगा जल स्तर कम हो जाएगा। यहां पूरी तरह जल स्तर नीचे चला गया है। नगर निगम ने सभी क्षेत्रों में वाटर सप्लाई एक टाइम कर दी है। वह भी हफ्ते में सिर्फ चार दिन। एनीकट में जल स्तर की कमी पिछले वर्ष की तुलना ज्यादा है। पिछले वर्ष इस समय तक एनीकट में 88 इंच तक ही जल स्तर नीचे गया था। अब नागरिकों को जल संरक्षण के लिए जागरुक हो जा चाहिए नहीं तो आने वाली गर्मियों में लोगों पानी की किल्लत का सामना करना पड़ेगा।

शहर में अभी से कई स्थानों पर पानी की कमी शहर वासी महसूस कर रहे हैं। हैंडपंपों में पानी की कमी है। गर्मियों में शहर के बाहरी इलाकों एनकेजे, पहरुआ, रवीनंद्र नाथ टैगोर वार्ड व संजय नगर में वाटर लेबल करीब 100 से 150 फीट गहराई तक बल्कि कई जगह इससे भी नीचे चला जाता है। नागरिकों में जागरुकता की कमी से गिरते जल स्तर के कारण गर्मियों में जलसंकट से निपटने के महत्वपूर्ण प्रयास ठप पड़े हैं। शहर में पेयजल का संकट गहराने लगा है।

नगर निगम ने शहर के लोगों पर जलकर भी बढ़ाया था बावजूद इसके शहर वासियों को पेयजल के लिए परेशान होना पड़ेगा। गर्मी के शुरूआती दिनों में पेयजल संकट की दस्तक से अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले दिनों में पेयजल का संकट और गहराएगा।
नगर निगम द्वारा हफ्ते में सातों दिन एक ही टाइम ही सप्लाई की जाएगी। इसका सबसे अधिक असर शहर के 19 वार्डों में होगा। इन्हीं वार्डों में जलप्रदाय योजना के तहत पेयजल की सप्लाई की जाती है। इसी योजना के तहत दिए जाने वाले पानी की सप्लाई एक समय पर की गई है। आने वाले दिनों में कटौती को बढ़ाया जा सकता है।शहर में पेयजल संकट गहराने लगा है। कटनी नदी के कटाएघाट स्थित बैराज में जमा पानी से काम चलाया जा रहा है। निगम अधिकारियों का कहना है कि शहर की लगभग 2 लाख 30 हजार आबादी में रोजाना लगभग 2 करोड़ 60 लाख लीटर पानी की आवश्यकता होती है। लेकिन नवंबर माह से इसमें 50 फीसद की कटौती कर जलापूर्ति की जा रही है।

About rishi pandit

Check Also

MP: रेल अधिकारी ने महिला सहकर्मी को बनाया हवश का शिकार, पुलिस ने जेल भेजा, सस्पेंड

Madhya pradesh jabalpur jabalpur railway officer made female colleague victim of lust administration suspended him: …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *