Sunday , May 5 2024
Breaking News

Health Alert : पानी पीते समय इन 6 गलतियों से बचें, हो सकते हैं नुकसान

Health tips avoid these 6 mistakes while drinking water health can be damaged: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ पानी पीना तो हमारा रोज का ही काम है। यदि आपसे कोई कहे कि इसमें भी कुछ नियमों का पालन करना होता है तो आप कहेंगे इसमें कौन सी बड़ी बात है। पानी पीना शायद सबसे आसान गतिविधि है। इसमें गलतियों के लिए शायद ही कोई जगह हो। लेकिन YouTube पर अपने नए वीडियो में डॉ. एरिक बर्ग ने पानी पीते समय की जाने वाली 6 सामान्य गलतियों के बारे में बताया। उनके वीडियो के माध्यम से यह कहा गया है कि हम में से अधिकांश ने अपने जीवन में कभी न कभी ये गलतियाँ की हैं। अगली बार जब भी आप पानी पिएं तो इसे बिना सोचे-समझे न करें। ध्यान दें और सुनिश्चित करें कि आप उपर्युक्त गलतियाँ नहीं करते हैं। आइए एक-एक करके ऐसी ही छह गलतियों पर नजर डालते हैं।

1: बहुत ज्यादा पानी पीना

हम सभी ने लोगों को अच्छे स्वास्थ्य और सुंदर त्वचा के लिए अधिक पानी पीने की बातें सुनी हैं। हालांकि एक दिन में दो से तीन लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है, लेकिन इससे ज्यादा कुछ भी हानिकारक प्रभाव डाल सकता है। ऐसा ही एक प्रभाव यह है कि जब आप बहुत सारा पानी पीते हैं तो यह आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स, विशेष रूप से नमक को पतला कर देता है। यह हाइपोनेट्रेमिया नामक स्थिति को भी जन्म दे सकता है, जो कि बेहद कम सोडियम स्तर की विशेषता है। यह एक गंभीर स्थिति है जो कुछ मामलों में घातक भी साबित हुई है। इसलिए सही मात्रा में पानी पिएं।

 2: बहुत जल्दी पानी पीना

यह कोई बड़ा मुद्दा नहीं है। लेकिन कुछ मामलों में बहुत जल्दी पानी पीने से आपके रक्त में सोडियम उस अतिरिक्त तरल पदार्थ को संतुलित नहीं कर पाता है। इसलिए इससे इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन हो सकता है, जिससे कुछ मामलों में सूजन भी हो सकती है।

 3: गलत तरल पदार्थ पीना

अक्सर हम ऐसे तरल पदार्थ पीते हैं जो यह सोचकर कि उनमें हाइड्रेटिंग प्रभाव होता है, लेकिन वे अन्यथा साबित होते हैं। ऐसे “गलत तरल पदार्थ” में चाय, कॉफी, शराब और सोडा शामिल हैं। ये आपके शरीर से तरल पदार्थ को बाहर निकालते हैं। इसलिए अपने तरल पदार्थों को समझदारी से चुनें।

4: खाना खाते समय पानी पीना

हम सभी को अपने जीवन में कभी न कभी भोजन के बीच में पानी नहीं पीने की सलाह दी गई है। हां, यह आपकी भूख को तो खत्म करता ही है, लेकिन इसके हानिकारक प्रभाव भी होते हैं। पानी आपके गैस्ट्रिक जूस को पतला कर देता है, जिससे उन्हें पचाने में मुश्किल होती है, खासकर प्रोटीन। इतना ही नहीं, आपको एसिड रिफ्लक्स और यहां तक ​​कि जीईआरडी भी हो सकता है। अगर आपको प्यास लगी है, तो भोजन के बीच में कुछ मात्रा में पानी पिएं। अन्यथा, इसे खाने से 30 मिनट पहले और भोजन करने के 30 मिनट बाद तक सीमित रखें।

 5: ठंडा पानी पीना

चिलचिलाती गर्मी के दौरान रेफ्रिजरेटर खोलना और ठंडा ठंडा पानी पीना आम बात है। हालांकि यह अच्छा लग सकता है। यह आपकी योनि तंत्रिका को नुकसान पहुंचा सकता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली की सबसे लंबी तंत्रिका है।

6: नल का पानी पीना

कभी-कभी हमें नल के पानी का सहारा लेना पड़ सकता है। ऐसा करना असुरक्षित है क्योंकि नल का पानी क्लोरीन और फ्लोराइड जैसे हानिकारक विषाक्त पदार्थों से भरा होता है जो आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। साथ ही, भारत में कई जगहों पर भूजल में आर्सेनिक भरा हुआ है जो कैंसरकारी हो सकता है।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *