Friday , May 3 2024
Breaking News

Navratri Vrat: नवरात्र में रेलवे परोसेगा व्रत थाली, प्याज-लहसुन नहीं, सामान्य की जगह सेंधा नमक

Navratri Vrat Thali: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ 2 अप्रैल से चैत्र नवरात्र की शुरुआत हो रही है। हिंदू धर्म में इन 9 दिनों का विशेष महत्व है। भक्त मां की आराधना करने के लिए व्रत रखते हैं। ताजा खबर भारतीय रेलवे से है। नवरात्र के दौरान उपवास रखने वाले यात्रियों के लिए रेलवे ने खास थाली तैयार की है। इसे नवरात्र व्रत थाली (Navratri Vrat Thali) नाम दिया गया है। IRCTC से मिली जानकारी के मुताबिक, चैत्र नवरात्र को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे और आईआरसीटीसी ने 2 अप्रैल से ट्रेन में उपवास करने वालों के लिए खाना परोसने का फैसला किया है। इसके लिए रेलवे 28 मार्च से बुकिंग शुरू कर रहा है। इस दौरान ट्रेन में यात्रा करने वाले लोग अपने विशेष नवरात्रि आहार के लिए खाना ऑर्डर कर सकते हैं।

Navratri Vrat Thali: ऐसे बुक करें फास्टिंग थाली

आईआरसीटीसी 28 मार्च से बुक किए गए टिकटों पर फास्टिंग थाली का विकल्प देना शुरू करेगी, जिसे टिकट की बुकिंग के साथ चुना जा सकता है। इसी तरह जिन लोगों ने पहले टिकट बुक कराया है और उपवास की थाली चाहते हैं, वे ई-केटरिंग या 1323 नंबर पर कॉल करके खाना बुक कर सकते हैं।

आईआरसीटीसी की फास्टिंग थाली में प्याज-लहसुन नहीं होगा। वहीं खाने में सामान्य नमक की जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाएगा। साथ ही मेन्यू में फास्टिंग फूड में लस्सी, ताजा जूस, फलाहारी पकोड़े, सब्जियां और पूरी, फल, चाय, दूध से बनी मिठाइयां, सूखे मेवे की खीर शामिल हैं।

आईआरसीटीसी ने उपवास थाली की कीमत 125 रुपये से 200 रुपये रखी है। आईआरसीटीसी के मुताबिक राजधानी, दुरंतो, शताब्दी समेत 500 ट्रेनों में यह सुविधा दी जाएगी। विशेष नवरात्रि प्लेट की सुविधा केवल यात्री के लिए उपलब्ध होगी। यह सुविधा स्टेशन पर मौजूद स्टॉलों पर नहीं मिलेगी।

 

About rishi pandit

Check Also

देश की SMART मिसाइल का दम… आसमान-पानी से कहीं से भी हमला संभव… कन्फ्यूज हो जाएगा दुश्मन

नईदिल्ली भारतीय रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने 1 मई 2024 को कलाम आईलैंड …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *