Monday , May 20 2024
Breaking News

Good News: LPG ग्राहक अब बिना इंटरनेट के भी कर सकेंगे सिलेंडर बुकिंग, जानिए कैसे

Good news for lpg customers now cylinder booking can be done through digital payment without internet: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ यदि आपको जरूरी में एलपीजी सिलेंडर ऑनलाइन बुक करना है और उस समय आपके पास इंटरनेट उपलब्‍ध नहीं है तो घबराइये मत। अब यह काम और आसान हो गया है। अब बिना इंटरनेट के भी बुकिंग हो सकेगी। यह संभव हो सकेगा BPCL के नए फीचर से जो कि वॉइस कमांड में काम करेगा। भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) ने भारत गैस उपभोक्ताओं को उनके एलपीजी सिलेंडर की बुकिंग के लिए Voice Based डिजिटल भुगतान सुविधा की पेशकश करने के लिए अल्ट्राकैश टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के साथ भागीदारी की है। कंपनी ने एक बयान में कहा, “इस सुविधा के माध्यम से, जिन उपभोक्ताओं के पास स्मार्ट फोन या इंटरनेट नहीं है, वे अपना सिलेंडर बुक कर सकते हैं। वे यूपीआई 123पे’ के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं। कंपनी ने कहा कि इस सुविधा के शुरू होने से ग्रामीण भारत में भारत गैस के करीब 4 करोड़ उपभोक्ता लाभान्वित होंगे।

कंपनी ने कहा कि अल्ट्रा कैश के सहयोग से भारतगैस के ग्राहक गैर-इंटरनेट फोन से कॉमन नंबर 080 4516 3554 पर कॉल कर सकते हैं और सुरक्षित तरीके से अपने लिए या अपने दोस्तों के लिए भारतगैस सिलेंडर बुक कर सकते हैं। इस लॉन्च से पहले के महीने के दौरान 13,000 से अधिक भारतगैस ग्राहकों ने एक करोड़ रुपये से अधिक का लेन-देन किया, जो दर्शाता है कि अगले बारह महीनों में 100 करोड़ रुपये के लेनदेन की उम्मीद की जा सकती है। कंपनी ने कहा कि यह सुविधा उसके ग्रामीण ग्राहकों को डिजिटल भुगतान का विश्वास दिलाएगी जो अब उसी स्वतंत्रता और पारदर्शिता का आनंद लेंगे जो अब तक केवल स्मार्ट फोन यूजर्स के लिए उपलब्ध थी।

ज़ी बिजनेस की रिपोर्ट के अनुसार, आरबीआई गवर्नर द्वारा पिछले हफ्ते यूपीआई 123PAY लॉन्च करने की घोषणा के बाद बीपीसीएल उपभोक्ताओं को अपनी सेवा देने वाली भारत की पहली कंपनी है। UltraCash, UltraCash Technologies Pvt द्वारा विकसित एक मोबाइल भुगतान एप्लिकेशन है। लिमिटेड और नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा अधिकृत है।

स्मार्टफोन या इंटरनेट नहीं जरूरी नहीं

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) ने गुरुवार को अपने रसोई गैस (एलपीजी) उपभोक्ताओं के लिए आवाज आधारित डिजिटल भुगतान सुविधा शुरू की, जिनके पास स्मार्टफोन या इंटरनेट नहीं है। बीपीसीएल ने कहा कि उसने वॉयस-आधारित डिजिटल भुगतान सुविधा की पेशकश करने के लिए अल्ट्राकैश टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के साथ भागीदारी की है, जो उसके भारतगैस उपभोक्ताओं, जिनके पास स्मार्टफोन या इंटरनेट नहीं है, को अपने एलपीजी सिलेंडर बुक करने और ‘यूपीआई 123पे’ के माध्यम से भुगतान करने की अनुमति देता है।

About rishi pandit

Check Also

नेपाल भारत पर निर्भर है, लेकिन भारत के मसालों पर बैन लगाया

नई दिल्ली पेट्रोल-डीजल से लेकर कई जरूरी सामानों के लिए नेपाल भारत पर निर्भर है, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *