Thursday , May 16 2024
Breaking News

Phulera Dooj: फुलेरा दूज के दिन करें विशेष उपाय, वैवाहिक जीवन में आएगी मधुरता

Phulera Dooj 2022: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ हर साल फाल्गुन शुक्ल पक्ष द्वितीया तिथि को फुलेरा दूज मनाया जाता है। ये मुख्यत: बसंत ऋतु से जुड़ा त्योहार है। वैवाहिक जीवन और प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता लाने के लिए इसे बहुत शुभ माना जाता है। फुलेरा दूज में मुख्य रूप से राधा और श्रीकृष्ण की पूजा की जाती है। जिनकी कुंडली में प्रेम का अभाव हो, उन्हें इस दिन राधा-कृष्ण की पूजा अवश्य करनी चाहिए। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक ये दिन इतना शुभ होता है कि, इस दिन किसी भी समय शुभ कार्य किया जा सकता है। यही वजह है कि फुलेरा दूज के दिन कोई भी शुभ कार्य करने के लिए मुहूर्त देखने की भी जरूरत नहीं होती है।

कब है शुभ मुहूर्त?

हिंदू पंचांग के अनुसार फाल्गुन मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि 3 मार्च, गुरुवार को रात 09:36 मिनट से आरंभ होगी और 4 मार्च, शुक्रवार को रात 08:45 मिनट पर समाप्त होगी। ऐसे में उदया तिथि को ध्यान में रखते हुए 04 मार्च को फुलेरा दूज मनाई जाएगी। इसके बाद से ही होली (Holi 2022) की शुरुआत हो जाती है। फुलेरा दूज के दिन ब्रज में राधा कृष्ण का फूलों से शृंगार किया जाता है और उनकी विशेष पूजा अर्चना की जाती है। इस दिन ब्रज में श्रीकृष्ण के साथ फूलों की होली खेली जाती है। मथुरा में तो इसी दिन से होली की शुरूआत हो जाती है।

क्या मिलेगा फल और कैसे करें पूजन

फुलेरा दूज 4 मार्च 2022, शुक्रवार को है। इस दिन भगवान श्रीकृष्ण और राधा-रानी की पूजा से दांपत्य जीवन में मधुरता आती है। मान्यता है कि फुलेरा दूज के दिन जो भी भक्त राधा-कृष्ण की सच्चे मन से पूजा और अर्चना करते हैं उनकी सभी मनोकामना पूर्ण होती है। यदि आप प्रेम विवाह करना चाहते हैं या आपके विवाह में या प्रेम में कुछ अड़चनें आ रही हैं तो ऐसे में फुलेरा दूज के दिन कुछ विशेष उपाय कर सकते हैं।

  • फुलेरा दूज के दिन राधाकृष्ण मंदिर जाकर पीले वस्त्र, पीली मिठाई और पीले पुष्प अर्पित करने से प्रेम विवाह में आ रही अड़चनें दूर होंगी और आपके प्रियजन से आपका विवाह शीघ्र होगा।
  • इस दिन राधा-कृष्ण के मंदिर में जाकर दर्शन करें और उन्हें रंग-बिरंगे फूल अर्पित करें। इससे वैवाहिक जीवन में प्यार बढ़ता है।
  • इस दिन राधा-कृष्ण को श्रृंगार की वस्तुएं अर्पित करें और फिर उसमें से कोई एक चीज प्रसाद के रुप में अपने पास रखें। ऐसा करने से विवाह जल्द होता है।
  • फुलेरा दूज के दिन गाय, मोर या गाय की बछिया को आहार दें। इससे राधा-कृष्ण का आशीर्वाद मिलता है।
  • इस दिन मंदिर में जाकर भोजपत्र पर चंदन से अपने प्रेमी-प्रेमिका का नाम लिखें और उसे राधा-कृष्ण के चरणों में अर्पित करके प्रार्थना करें। इससे आपका प्यार सफल होगा।
  • यदि आपका विवाह किसी कारणवश टूट जाता है या नहीं हो पा रहा है तो फुलेरा दूज के दिन राधा-कृष्ण की विशेष पूजा करें। इससे विवाह में आनेवाली बाधा दूर होगी।

 

About rishi pandit

Check Also

वृद्धि योग: वृषभ, सिंह, कन्या, मकर और मीन राशि के लिए शुभ समय

कल 14 मई दिन मंगलवार को चंद्रमा अपनी ही राशि कर्क में संचार कर रहे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *