Thursday , May 16 2024
Breaking News

UP Elections 2022:UP में छठे चरण का मतदान गुरूवार को, 57 विधानसभा सीटों पर होगी वोटिंग

UP Assembly Elections 2022: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ कल यानी गुरुवार को उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के छठे चरण के लिए मतदान होगा। इस चरण में 10 जिलों के 57 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि छठे चरण के चुनाव के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मतदान बृहस्पतिवार सुबह 7 बजे शुरू होकर शाम 6 बजे तक चलेगा। इस चरण में दो करोड़ 14 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। इस चरण में पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सियासी किस्मत का फैसला होगा। उनके निर्वाचन क्षेत्र गोरखपुर में उनके मुकाबले समाजवादी पार्टी से सुभावती शुक्ला और आजाद समाज पार्टी के अध्यक्ष चंद्रशेखर आजाद समेत कई उम्मीदवार मैदान में हैं।

इन जिलों में होगा मतदान

छठवें चरण में यूपी के दस जिलों में आंबेडकर नगर, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संतकबीरनगर, महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया एवं बलिया जिलों के 57 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा। इस चरण की 57 सीटों में 11 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं। 2017 के विधानसभा चुनाव में इन 57 सीटों में से 46 सीटें भाजपा और 2 सीटें उसके सहयोगी दलों अपना दल (एस) और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) ने जीती थीं। इस बार किसे कितनी सीटें मिलती हैं, ये गुरुवार के मतदान के बाद तय हो जाएगा।

राज्य की 403 विधानसभा सीटों पर सात चरणों में प्रस्तावित विधानसभा चुनाव में अब तक पांच चरणों में 292 सीटों पर मतदान हो चुका है और आखिरी दो चरणों में क्रमशः तीन मार्च और सात मार्च को 111 सीटों पर मतदान होना बाकी है।

About rishi pandit

Check Also

मुजफ्फपुर की तीन सहेलियां धमकी भरा पत्र लिखकर घर से गायब, सिद्ध बाबा के पास भक्ति करने जा रही हूं, ढूंढा तो जहर खा लूंगी

मुजफ्फपुर. बिहार के मुजफ्फपुर जिले से हैरान कर देने वाला मामले सामने आया है। एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *