Wednesday , July 3 2024
Breaking News

Russia Ukraine War: रूस ने खारकीव के रिहायशी इलाकों में हमले शुरू किए, आम जनजीवन खौफ में 

Russia Ukraine War Updates: digi desk/BHN/खारकीव/  रूस-यूक्रेन के बीच चल रहा युद्ध आज सातवें दिन भी जारी है. रूसी सेना ने कीव पर हमले करना शुरू कर दिया है. खारकीव पर कब्जे के लिए रूसी सैनिकों ने तेज किए हमले, पैराट्रूपर्स मैदान में उतरे. रूस ने खारकीव में सरकारी इमारतों पर रॉकेट से हमला करने के बाद अब रिहायशी इलाकों में भी गोले बरसाने शुरू कर दिए हैं. समाचार एजेंसी एएनआई ने ट्विटर पर रिहायशी इलाकों में रूसी सैनिकों के हमले के बाद की तस्वीर जारी की है, जिसमें दहशतजदा लोग हमले वाली जगह को देख रहे हैं.

रूसी सैनिकों के हमले से 21 लोगों की मौत, 112 घायल

खारकीव में रूसी सैनिकों के हमले में कम से कम 21 लोगों के मारे जाने की खबर है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने यूक्रेन अधिकारी के हवाले से ट्वीट किया है, जिसमें जानकारी दी गई है कि रूसी हमले में कम से कम 21 लोगों की मौत हो गई है और करीब 112 लोग घायल हो गए हैं.

इमारत पर रॉकेट से हमला, निकल रहीं आग की लपटें

यूक्रेन के खारकीव शहर में पुलिस विभाग की इमारत पर रॉकेट से हमला किया है. यूएनआईएएन समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के हवाले से बीबीसी ने खबर दी है कि यूक्रेन की सरकार के टेलीग्राम चैनल पर एक वीडियो पोस्ट की गई है, जिसमें एक इमारत को आग की लपटों में देखा जा सकता है. यूक्रेन में गृह मंत्रालय के सलाहकार एंटन गेरासचेन्को ने कहा है कि हमले के बाद कराजडिन नेशनल यूनिवर्सिटी की इमारत में भी आग लग गई है.

युद्ध रोकने की मांग करने वाले प्रस्ताव पर UNGA में होगा मतदान

यूक्रेन में रूसी हमले को तत्काल रोकने और सभी रूसी बलों की वापसी की मांग संबंधी प्रस्ताव पर 193 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र महासभा में बुधवार को मतदान किया जाएगा. यूरोप के आर्थिक रूप से समृद्ध देशों से लेकर छोटे प्रशांत द्वीप देश तक कई देशों ने यूक्रेन पर रूस के हमले की निंदा की है. संयुक्त राष्ट्र महासभा के आपातकालीन सत्र में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के कुछ समर्थक भी हैं, जिनमें क्यूबा और उत्तर कोरिया शामिल हैं. इसके अलावा सूरीनाम और दक्षिण अफ्रीका जैसे कुछ देशों ने मसौदा प्रस्ताव पर कोई रुख नहीं अपनाया है और संकट के स्थायी समाधान के लिए समझौते एवं कूटनीति का मार्ग अपनाने की अपील की है.

सैन्य अकादमी और पुलिस मुख्यालय पर रूसी सैनिकों का हमला

यूक्रेन के प्रमुख शहर खारकीव पर कब्जे के लिए रूसी सैनिकों ने हमले तेज कर दिए हैं. खबर है कि रूस के सैनिकों ने खारकीव की सैन्य अकादमी पर हमला कर दिया है. इसके साथ ही मीडिया की खबरों में यह भी बताया जा रहा है कि रूसी सैनिकों ने खारकीव के पुलिस मुख्यालय पर भी हमला किया है.

रूस के समर्थन में उतरा उत्तर कोरिया, यूक्रेन पर हमले के लिए अमेरिका को ठहराया जिम्मेदार

यूक्रेन पर रूस के हमलों के लिए उत्तर कोरिया ने रूस को जिम्मेदार ठहराया है. बीबीसी हिंदी के अनुसार, उत्तर कोरिया ने संयुक्त राष्ट्र में यूक्रेन पर रूस के हमलों के लिए अमेरिका को जिम्मेदार ठहराया है. उत्तर कोरिया के राजदूत किम सॉन्ग ने कहा कि वॉशिंगटन की आधिपत्य की नीति दूसरे देशों की सुरक्षा को भी खतरा पहुंचा रही हैं. दक्षिण कोरिया की समाचार एजेंसी योनहाप ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र महासभा में हुए इमरजेंसी सेशन के दौरान किम सॉन्ग ने यह बात कही है.

खारकीव पर कब्जे के लिए रूस के पैराट्रूपर्स मैदान में उतरे

रूसी सैनिकों ने यूक्रेन के प्रमुख शहर खारकीव पर कब्जे के लिए हमले तेज कर दिया है. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन की सेना ने इस बात की पुष्टि की है कि रूसी पैराट्रूपर्स खारकीव में उतरे चुके हैं. इस शहर को पहले ही रूसी सेना ने घेर रखा है. यूक्रेनी सेना के मुताबिक, खारकीव और इसके आसपास के इलाको में एयर रेड सायरन्स के बाद हवाई हमले शुरू किए गए हैं. इस बयान में कहा गया है कि रूसी सैनिकों ने क्षेत्रीय सैन्य अस्पताल पर भी हमला किया है और लड़ाई जारी है.

भारतीय छात्रों की वापसी के लिए सी-17 ग्लोबमास्टर ने रोमानिया के लिए उड़ान भरी

यूक्रेन से भारतीयों को वापस लाने के लिए भारतीय वायु सेना के तीन और विमान आज पोलैंड, हंगरी और रोमानिया की यात्रा पर जाने वाले हैं. एक सी-17 ग्लोबमास्टर ने ऑपरेशन गंगा के तहत रोमानिया के लिए आज सुबह 4 बजे उड़ान भरी.

यूक्रेन के साथ खड़ा है अमेरिका, नाटो क्षेत्र की हर इंच की रक्षा करेंगे : बाइडन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन(Joe Biden)ने कहा कि अमेरिका यूक्रेन के साथ खड़ा है. अमेरिका और हमारे सहयोगी सामूहिक शक्ति के साथ नाटो(NATO) क्षेत्र के हर इंच की रक्षा करेंगे. यूक्रेनियन साहस के साथ लड़ रहे हैं. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन(Vladimir Putin) को युद्ध के मैदान में लाभ हो सकता है, लेकिन उन्हें लंबे समय तक इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी.

 

About rishi pandit

Check Also

दो अलग-अलग अभियान के दौरान पाकिस्तान में सुरक्षाबलों का ऑपरेशन, नौ आतंकी ढेर

इस्लामाबाद पाकिस्तान में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है। खैबर पख्तूनख्वा (केपी) प्रांत में सुरक्षाबलों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *