Friday , July 5 2024
Breaking News

MP Board 10th-12th Exams: MP बोर्ड 10वीं व 12वीं के परीक्षार्थियों की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन 5 मार्च से

MP board 10th 12th exams evaluation of answer books of mp board 10th and 12th candidates will start from march-5: digi desk/BHN/भोपाल/ मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की 10वीं व 12वीं की परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य पांच मार्च से शुरू हो जाएगा। 28 फरवरी तक हो चुकी परीक्षाओं की कापियां जांची जाएंगी। पहले चरण में करीब 60 लाख उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन होगा। इसके बाद मार्च में होने वाले पेपरों की कापियां 16 मार्च से जांची जाएंगी। माशिमं द्वारा इस संदर्भ में दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। मूल्यांकन जिला स्तर पर किया जाएगा।

राजधानी भोपाल में मूल्यांकन केंद्र समन्वयक संस्था माडल स्कूल टीटी नगर को बनाया गया है। मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों को मंडल ने सबसे खराब अंक लाने और सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए हैं। ऐसे विद्यार्थी जिन्हें एक नंबर भी न मिला हो या जिनके नंबर 90 फीसद से अधिक हों, उनकी कापियां दोबारा जांची जाएगी। इनके अलावा एक या दो अंक से किसी विषय में विशेष योग्यता या प्रथम श्रेणी की पात्रता से वंचित होने वाले परीक्षार्थियों पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा। इसमें हर पेज पर मिले अंकों को जोड़ने में भी विशेष सावधानी रखी जाएगी। ऐसी सभी उत्तरपुस्तिकाओं को दोबारा चेक कर अंकों को ध्यान से जोड़ने के निर्देश दिए गए हैं। बता दें कि इस साल दसवीं व बारहवीं बोर्ड परीक्षा में करीब 17 लाख विद्यार्थी शामिल हैं। पूरे विद्यार्थियों की एक करोड़ 30 लाख कापियां को जांची जाएंगी।

मूल्यांकन में 30 हजार शिक्षक होंगे शामिल

मूल्यांकन में 30 हजार शिक्षक शामिल होंगे। मूल्यांकन केंद्र के अंदर एक बार प्रवेश करने के बाद शिक्षक को बाहर नहीं जाने दिया जाएगा। इसके अलावा उत्तरपुस्तिकाओं की जांच आदर्श उत्तर के अनुसार होगी। विद्यार्थी को हर स्टेप के नंबर देने होंगे। इसमें 12वीं की कापी जांचने का काम प्राथमिकता से किया जाएगा। मूल्यांकन के दौरान केंद्रों पर धारा 144 लागू रहेगी। दसवीं की प्रति कापी जांचने पर 12 रुपये व बारहवीं के लिए 13 रुपये मिलेंगे। कापी जांच करने की राशि के अलावा मूल्यांकनकर्ताओं को प्रतिदिन आने-जाने का भत्ता दिया जाएगा। मूल्यांकन कार्य प्रतिदिन सुबह 9.30 बजे से शुरू होगा। एक शिक्षक को प्रतिदिन न्यूनतम 30 व अधिकतम 45 उत्तरपुस्तिकाएं जांचने के लिए दी जाएंगी।

इनका कहना है

10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षार्थियों की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य पांच मार्च से शुरू होगा। पहले चरण में 28 फरवरी तक हुई परीक्षाओं की कापियां जांची जाएगी।

– मुकेश मालवीय, जनसंपर्क अधिकारी (माशिमं)

About rishi pandit

Check Also

टीकमगढ़ बड़ागांव धसान की तहसील के

 टीकमगढ़ अंतर्गत ग्राम पंचायत भैसवारी के  सरकारी स्कूल के जै हाल हैं मास्टर मास्टर ही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *