Sunday , May 12 2024
Breaking News

Katni: नेपाल में 24 दिन रही पुलिस, करोड़ों की चोरी के दो आरोपी गिरफ्तार, 3 करोड़ 17 लाख की हुई थी चोरी 

तिजोरी काटकर 3 करोड़ 17 लाख रुपये से अधिक की चोरी की वारदात को दिया था अंजाम 

 

कटनी,भास्कर हिंदी न्यूज़/ तीन करोड़ 17 लाख की चोरी के पहले पार्ट का पुलिस ने खुलासा किया है। पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार भी किया है। मामले में कुल 10 आरोपी बताए जा रहे हैं। बचे आठ आरोपियों को भी पुलिस जल्द गिरफ्तार कर लेगी। अभी पुलिस ने करीब 20 लाख की चोरी का खुलासा किया है। आरोपियों को पकड़ने के लिए पुलिस टीम ने विभिन्न प्रदेशों सहित नेपाल तक का दौरा किया। इन स्थानों में नेपाल, झारखंड, गुजरात, पश्चिम बंगाल सहित अन्य स्थान शामिल हैं। पुलिस की सर्चिंग अभी भी जारी है।

उल्लेखनीय है कि माधव नगर थाना क्षेत्र अंतर्गत मुख्य बाजार में 18-19 जनवरी की दरमियानी रात हुई सनसनीखेज चोरी के मामला सामने आया था। बदमाशों ने गैस कटर के माध्यम से संगीता ज्वेलर्स में सेंधमारी करके तिजोरी काटकर 3 करोड़ 17 लाख रुपये से अधिक की चोरी की वारदात को अंजाम दिया था।

पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार जैन ने चोरी का खुलासा करते हुए बताया कि 19 जनवरी को फरियादी रवि पाहूजा द्वारा थाना माधवनगर में यह रिपोर्ट करने पर कि अज्ञात चोरों द्वारा उसकी तांगा स्टैंड स्थित ज्वेलर्स की दुकान संगीता ज्वेलर्स में पीछे से दीवार तोड़कर गैस कटर से आलमारी में रखे सोने चांदी के जेवरात, सोना-चांदी, नकद रुपये चुरा लिए थे। फरियादी की रिपोर्ट पर अपराध कायम कर विवेचना में लिया गया। फरियादी द्वारा चोरी गए सोने-चांदी के जेवरात की सूची उपलब्ध कराई गई थी इसे विवेचना में शामिल किया गया। प्रकरण की गंभीरता देखते हुए पुलिस अधीक्षक कटनी द्वारा घटना स्थल का निरीक्षण कर अधिकारियों को उचित निर्देश दिए। घटना स्थल के निरीक्षण दौरान ज्वेलर्स की दुकान के बगल में लगभग आठ दिन पहले दो लोगों द्वारा कमरा किराया पर लिया गया था। दोनों लोग चोरी की वारदात के बाद से ही गायब थे। कमरे की जांच करने पर संगीता ज्वेलर्स के दुकान से संबंधित नकली आभूषण ज्वेलर्स रखने की डिब्बियां व अन्य सामान कमरे में मिला कमरे में दोनों किरायेदार व उनका सामान गायब था। उनका मकान मालिक से मकान किरायानामा प्राप्त कर देखने पर किरायेदार का नाम दिनेश रावल पिता चंद्र रावल निवासी शांति बाई की चाल वापी गुजरात व गोविंद बहादुर सावद पिता झंकरबहादुर सावद निवासी शांतडा अछाम नेपाल के थे।

पुलिस अधीक्षक के निर्देशानुसार अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक व उप पुलिस अधीक्षक के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी माधवनगर विजय विश्वकर्मा, थाना प्रभारी स्लीमनाबाद संजय दुबे के नेतृत्व में टीम का गठन कर पतासाजी का प्रयास किया गया। उक्त परिप्रेक्ष्य में घटना स्थल व कटनी शहर के सभी प्रमुख स्थानों, मार्गों पर लगे सीसीटीवी कैमरे के फुटेज की जांच की गई। घटना स्थल व आरोपियों के संभावित स्थानों का सायबर सेल द्वारा तकनीकी अध्ययन सूक्ष्मता से किया गया। इसके साथ ही घटना में प्रयुक्त औजारों व घटना के प्रकार के आधार पर अन्य राज्यों की पुलिस की मदद ली गई। इस दौरान यह सूचना मिलने पर कि उक्त प्रकार की घटना जिला साहिबगंज झारखंड के लोगों द्वारा नेपाली लोगों के साथ मिलकर की जाती है।

तस्दीक के लिए एक टीम उपनिरीक्षक पंकज शुक्ला, उपनिरीक्षक सिध्दार्थ राय, आरक्षक रवींद्र दुबे, प्रधान आरक्षक पुष्पराज, प्रधानआरक्षक अनिल सेंगर को जिला साहिबगंज झारखंड व एक टीम इसमें थाना प्रभारी माधवनगर निरीक्षक विजय विश्वकर्मा के नेतृत्व में उपनिरीक्षक सेल्वराज पिल्लई, सहायक उपनिरीक्षक दुर्गेश तिवारी आरक्षक मयंक सिंह को नेपाल रवाना किया गया। एक टीम जिसमें उपनिरीक्षक नीरज दुबे आरक्षक शिव पटेल, आरक्षक प्रशांत विश्वकर्मा को वापी गुजरात रवाना किया गया। झारखंड टीम द्वारा  पता चला कि थाना राधानगर स्थित पियारपुर व पलाशगाछी के कुछ लोग मध्यप्रदेश से सोना चांदी चुराकर लाए हैं। उक्त सूचना की तस्दीक बाद व सीसीटीवी फुटेज से प्राप्त फोटो और वीडियो से किया गया। इसी आधार पर आरोपित हासिम रजा पिता फैजुद्दीन शेख निवासी खड्डी टोला उत्तर पलाशगाछी को गिरफ्तार आरोपित हासिम रजा के बताए मेमो के आधार पर अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी व मसरूका की जब्ती के लिए उनि अंकित मिश्रा, आरक्षक सत्येंद्र राजपूत को न्यू जलपाईगुड़ी टीम भेजी गई। टीम के द्वारा आरोपी खालिख शेख को गिरफ्तार किया गया। नेपाल टीम द्वारा नेपाल में कैंप कर आरोपियों गिरफ्तारी के लिए लगातार दबाव बनाया गया। आरोपियों से सोने चांदी के आभूषण जब्त किए गए। नेपाल सरकार से अनुमति प्राप्त कर फरियादी को उक्त आभूषण वापस कराया गया।

ये हुआ जब्त 

कुल जब्त सामान में सोने के कंगन दो, सोने का छोटा कड़ा एक, सोने की अंगूठी 14, सोने के टाप्स -19, सोने की लाकिट -21, सोने का झुमका दो, लंबे झुमके तीन, सोने का ब्रेसलेट, सोने का मंगलसूत्र दस, सोने की चेन पांच, सोने का मंगलसूत्र दो, सोने के मंगलसूत्र पांच, सोने की कनचढ़ी 6, सोने का सिक्का चार, सोने की लौंग-11, सोने की चेन आठ, सोने की अंगूठी पांच, सोने का ब्रेसलेट एक, सोने का लाकेट एक, सोने के सिक्के तीन, सोने की चेन एक, सोने की लौंग पांच, सोने की अंगूठी बाली – दो, सोने का मंगलसूत्र 1, चांदी की मूर्ति भगवान विष्णु की -1, चांदी की ब्रेसलेट एक, चांदी की अंतरताबीज चार, चांदी के बाले दो, चांदी की अंगूठी एक, 17 जोड़ी चांदी की छोटी बड़ी पायल, चार नग चांदी की सिंगल पायल व एक सोने की चेन। अब तक पुलिस के द्वारा लगभग 450 ग्राम सोना व 1.5 किलोग्राम चांदी जब्त की जा चुकी हैं।

 

About rishi pandit

Check Also

प्रदेश भाजपा और कांग्रेस ने युवा वर्ग को साधने रोजगार और स्वरोजगार के कई वादे किए, पांच लाख से अधिक मतदाता पहली बार करेंगे मतदान

इंदौर  मालवा-निमाड़ अंचल में युवा मतदाता गेम चेंजर बन सकते हैं। अंचल के देवास, इंदौर, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *