Sunday , September 29 2024
Breaking News

Indian Railway: तत्काल टिकट बुकिंग के लिए अलग ऐप लांच, जानिए Confirm Ticket App के बारे में 

Confirm Ticket App: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ यह खबर उन लोगों के लिए राहत देने वाली है जिन्हें अचानक रेल यात्रा पर जाना होता है और तत्काल टिकट बुकिंग में परेशानी आता है। तत्काल टिकट बुकिंग को आसान बनाने के लिए रेलवे ने अलग से ऐप लांच कर दिया है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस ऐप को Confirm Ticket App (कंफर्म टिकट ऐप) नाम दिया गया है, जिसे आसानी से मोबाइल पर डाउनलोड किया जा सकता है और टिकट बुकिंग की जा सकती है। यात्री अब अपने घर बैठे आराम से आपातकालीन तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं। कंफर्म टिकट ऐप की मदद से यात्री विभिन्न ट्रेनों में सीट की उपलब्धता देख सकते हैं। यह ऐप संबंधित रूट पर उपलब्ध सभी तत्काल टिकटों को भी दिखाएगा। यात्रियों को अब इस ऐप पर विवरण प्राप्त करने के लिए ट्रेन नंबर दर्ज करने की आवश्यकता नहीं होगी। ऐप को एंड्रॉयड यूजर्स गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। खास बात यह है कि Confirm Ticket App मुफ्त टिकट रद्द करने की सुविधा भी देता है।

Confirm Ticket App: All you Need to know

रिपोर्ट के मुताबिक, ऐप लॉग इन करते समय निजी जानकारी को सेव करने की भी सुविधा देता है। ऐसा करने से यात्रियों का समय बचता है। यानी हर बार जानकारी दर्ज करने की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी। हालांकि, तत्काल बुकिंग सीटों की उपलब्धता पर निर्भर करती है। इस ऐप में टिकट प्रतीक्षा सूची दिखाई देगी। वहीं भुगतान के बाद टिकट उपलब्ध है, तो कंफर्म टिकट मिल जाएगा।

तत्काल बुकिंग मानदंडों के अनुसार, टिकट 10 बजे से बुकिंग के लिए खुले होंगे, जिसके बाद यात्री अपनी ऑनलाइन बुकिंग और ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं।

How to download Confirm Ticket App

Confirm Ticket App को गूगल प्ले स्टोर और आईआरसीटीसी नेक्स्ट जेनरेशन ऐप के जरिए से डाउनलोड किया जा सकता है। आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.irctc.co.in पर भी ब्योरा दिया गया है। हालांकि, ऐप के जरिए भी तत्काल टिकट के लिए अतिरिक्त शुल्क लिया जाएगा।

 

About rishi pandit

Check Also

वीवो का फोल्डेबल स्मार्टफोन का एक नया कलर वेरिएंट भारत में लॉन्च

नई दिल्ली वीवो फोल्डेबल स्मार्टफोन Vivo X Fold Pro का नया लूनार व्हाइट वेरिएंट भारत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *