Tuesday , May 14 2024
Breaking News

Ind vs WI 3rd T20: टीम इंडिया आखिरी मैच 17 रनों से जीती, वन-डे के बाद टी-20 में भी वेस्टइंडीज का क्लीन स्वीप

India vs west indies 2022 3rd t20 at eden gardens in kolkata match report and updates: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को रविवार को कोलकाता के ईडेन गार्डेंस में तीसरे और आखिरी टी-20 मैच में 17 रनों से हरा दिया। इसके साथ ही मेहमान टीम का सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप हो गया। इससे पहले वेस्टइंडीज की टीम वनडे सीरीज भी 3-0 से हारी थी। तीसरे टी- 20 में वेस्टइंडीज ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 184 रन बनाए। वेस्टइंडीज को 185 रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 167 रन ही बना सकी।

वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी, निकोलस पूरन का अर्धशतक

विंडीज की शुरुआत अच्छी नहीं रही पहले ही ओवर में टीम को झटका लगा। दीपक चाहर ने काइल मेयर्स को 6 रन पर आउट कर दिया। दूसरा झटका तीसरे ओवर में लगा। शाई होप 8 रन बनाकर दीपक चाहर की गेंद पर आउट हुए। सातवें ओवर में टीम को तीसरा झटका लगा। रोवमन पावेल को 25 रन पर हर्षल पटेल ने पवेलियन भेजा। कीरोन पोलार्ड को पांच रन पर आउट करके वेंकटेश अय्यर ने चौथा झटका दिया। जेसन होल्डर को वेंकटेश अय्यर ने दो रन पर आउट करके विंडीज को पांचवां झटका दिया। 12 रन पर रस्टन चेज को आउट करके हर्षल पटेल ने विंडीज को छठा झटका दिया। निकोलस पूरन 61 रन पर आउट करके शार्दुल ठाकुर ने विंडीज को सातवां झटका दिया। रोमेरियो शेफर्ड को आउट करके हर्षल पटेल ने विंडीज को आठवां झटका दिया। डोमिनिक ड्रेक्स को चार रन पर आउट करके शार्दुल ठाकुर ने विंडीज को नौवां झटका दिया। फैबियन एलन पांच और हेडन वाल्श 0 रन पर नाबाद रहे।

सूर्यकुमार यादव और वेंकटेश अय्यर का अर्धशतक

ईशान किशन और रितुराज गायकवाड़ की जोड़ी ओपनिंग करने उतरी। टीम इंडिया को पहला झटका तीसरे ओवर में लगा। जेसन होल्डर ने गायकवाड़ को 4 रन पर पवेलियन भेजा। टीम इंडिया को दूसरा झटका 9वें ओवर में लगा। हेडन वाल्श (जूनियर) ने उन्हें 25 रन पर आउट किया। 10 वें ओवर में टीम को तीसरा झटका रस्टन चेज ने दिया। ईशान किशन 34 रन बनाकर आउट हुए। रोहित शर्मा के तौर पर चौथे झटका लगा। वह 7 रन बनाकर डोमिनिक ड्रेक्स की गेंद पर आउट हुए। सूर्यकुमार यादव 65 रन बनाकर पारी की आखिरी गेंद पर आउट हुए और वेंकटेश अय्यर 35 रन बनाकर नाबाद रहे।

दोनों टीमों में बदलाव

सीरीज में अजेय बढ़त बना चुकी टीम इंडिया तीसरे मैच में चार बदलाव के साथ उतरी। पूर्व कप्तान विराट कोहली और विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत को पहले ही टीम से छुट्टी दे दी गई थी। उनकी जगह प्लेइंग XI में रितुराज गायकवाड़ और श्रेयस अय्यर को मौका मिला। इसके अलावा गेंदबाजी में भी बदलाव हुआ। भुवनेश्वर कुमार और यजुवेंद्रा चहल को आराम दिया गया। आवेश खान और शार्दुल ठाकुर को मौका मिला। वेस्टइंडीज टीम में भी चार बदलाव हुआ।

टीम इंडिया प्लेइंग इलेवन

रितुराज गायकवाड़, ईशान किशन (विकेटकीपर), रोहित शर्मा (कप्तान), श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, वेंकटेश अय्यर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, हर्षल पटेल, रवि बिश्नोई, अवेश खान।

वेस्टइंडीज प्लेइंग इलेवन

शाई होप, काइल मेयर्स, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), रोवमैन पावेल, रस्टन चेज, कीरोन पोलार्ड (कप्तान), जेसन होल्डर, फैबियन एलन, रोमारियो शेफर्ड, हेडन वाल्श, डोमिनिक ड्रेक्स।

सीमित दर्शकों की मौजूदगी में आखिरी मैच

ईडन में टी-20 सीरीज का आखिरी मैच सीमित दर्शकों की मौजूदगी में हुआ। मालूम हो कि बीसीसीआइ की तरफ से आखिरी मैच के लिए 20,000 दर्शकों की स्टेडियम में प्रवेश की अनुमति दी गई थी। मैच देखने आए दर्शकों में बंगाल क्रिकेट संघ के सदस्य शामिल थे। मैच का शुभारंभ पूर्व तेज गेंदबाज अजित अगरकर ने ईडन में लगा घंटा बजाकर किया।

About rishi pandit

Check Also

गुवाहाटी रेलवे स्टेशन में अलकायदा के दो बांग्लादेशी आतंकवादी पकड़े, भारत में रहकर रच रहे थे साजिश

गुवाहाटी. असम पुलिस की स्पेशल टीम को गुवाहाटी रेलवे स्टेशन पर बड़ी सफलता मिली है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *