Wednesday , July 3 2024
Breaking News

Punjab Elections: पंजाब की सभी 117 सीटों पर रविवार को वोटिंग, 1304 उम्मीदवार मैदान में

Punjab Elections 2022: digi desk/BHN/ पंजाब में 20 फरवरी, रविवार को मतदान होना है। शुक्रवार शाम चुनाव प्रचार थम जाएगा। चुनाव आयोग के अनुसार, पंजाब के 23 जिलों के 117 विधानसभा क्षेत्रों में रविवार को 24,689 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा। चुनाव आयोग ने COVID-19 महामारी को देखते हुए बूथों की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया है। मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) एस करुणा राजू ने कहा कि मतदान केंद्रों पर भीड़ को कम करने के लिए एक मतदान केंद्र पर मतदाताओं की संख्या मौजूदा 1400 से घटाकर 1200 कर दी गई है। पंजाब सीईओ की 45,316 बैलेट यूनिट्स (बीयू), 34,942 कंट्रोलिंग यूनिट्स (सीयू) और 37,576 वीवीपीएटी मशीनों के अलावा 10,500 कंट्रोल यूनिट (सीयू) और 21,100 वीवीपैट भी मध्य प्रदेश से पंजाब लाए जा रहे हैं।

भारत के चुनाव आयोग द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, पंजाब में 2,14,99,804 मतदाता हैं जो 1304 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। 1304 उम्मीदवारों में से 93 महिलाएं हैं, जबकि दो ट्रांसजेंडर उम्मीदवार हैं।

भारत के चुनाव आयोग ने पहले ही PwD मतदाताओं, 80 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों और COVID-19 पॉजिटिव रोगियों के लिए पोस्टल बैलेट की सुविधा दी है।

पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 के परिणाम 10 मार्च को घोषित किए जाएंगे। मुख्य उम्मीदवारों में शामिल हैं – कांग्रेस के चरणजीत सिंह चन्नी, नवजोत सिंह सिद्धू, आम आदमी पार्टी (आप) भगवंत मान, कैप्टन अमरिंदर सिंह, बिक्रम सिंह मजीठिया, पंजाब भाजपा प्रमुख अश्विनी कुमार शर्मा, सुखजिंदर रंधावा।

वोटिंग से ठीक पहले मुश्किल में केजरीवाल

पंजाब की सभी विधानसभा सीटों पर 20 फरवरी को मतदाना होने जा रहा है, लेकिन इससे ठीक पहले आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल मुश्किल में फंसे गए हैं। केजरीवाल की मुश्किल बना है उनके पूर्व साथी और कवि कुमार विश्वास का यह बयान जिसमें उन्होंने आरोप लगाया है कि केजरीवाल ने 2017 के पंजाब विधानसभा चुनावों में अलगाववादियों का मदद लेने की बात कही थी, साथ ही यह भी कहा था कि वे पंजाब के मुख्यमंत्री और एक अलग देश (खालिस्तान) का प्रधानमंत्री बन सकते हैं। पूरे प्रकरण में ताजा खबर यह है कि पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील की है कि वे केजरीवाल के खिलाफ लगे आरोपों की जांच के आदेश दे। यदि ऐसा होता है तो केजरीवाल की परेशानियां बढ़ सकती हैं।

चन्नी ने पीएम मोदी से कुमार विश्वास द्वारा किए गए दावों की निष्पक्ष जांच का आदेश देने का अनुरोध करते हुए कहा कि पंजाब के लोगों ने अलगाववाद की भारी कीमत चुकाई है। चन्नी ने ट्वीट किया, पंजाब के सीएम के रूप में, मैं माननीय पीएम से कुमार विश्वास के वीडियो के मामले में निष्पक्ष जांच का आदेश देने का अनुरोध करता हूं। राजनीति एक तरफ, पंजाब के लोगों ने अलगाववाद से लड़ते हुए भारी कीमत चुकाई है। माननीय पीएम को हर पंजाबी की चिंता को दूर करने की जरूरत है।

 

About rishi pandit

Check Also

पटना हाईकोर्ट ने राबड़ी देवी एवं लालू प्रसाद को चुनावी आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में मिली राहत

पटना पटना हाईकोर्ट ने पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी एवं राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद को चुनावी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *