Sunday , April 28 2024
Breaking News

Ind vs WI 1st T-20 : भारत ने वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हराया, सीरीज में 1-0 से बढ़त

india vs west indies 2022 1st t20 at eden gardens in kolkata match report/नई दिल्ली/ टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को बुधवार को कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में तीन मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मैच में 6 विकेट से हरा दिया। टीम इंडिया ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज की टीम ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 157 रन बनाए। टीम इंडिया को 158 रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में भारत ने 18.5 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 162 रन बनाए।

टीम इंडिया की बल्लेबाजी, वेंकटेश अय्यर ने छक्का जड़कर दिलाई जीत

कप्तान रोहित शर्मा ने ईशान किशन के साथ मिलकर टीम इंडिया को शानदार शुरुआत दिलाई। 7.3 ओवर में दोनों ने 64 रन जोड़े। पहला झटका रोहित शर्मा के तौर पर लगा। वह 19 गेंदों पर 40 रन बनाकर रस्टन चेज की गेंद पर आउट हुए। दूसरा झटका ईशान किशन के तौर पर लगा। चेज ने उन्हें 35 रन पर आउट किया। इसके अगले ही ओवर में विराट कोहली को 17 रन पर फैबियन एलन ने पवेलियन भेज दिया। रिषभ पंत को आठ रन पर शेल्डन काटरेल ने आउट किया। सूर्यकुमार यादव 34 और वेंकटेश अय्यर 24 रन बनाकर नाबाद रहे। अय्यर ने छक्का जड़कर जीत दिलाई।

वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी, निकोलस पूरन ने जड़ा अर्धशतक

वेस्टइंडीज की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पहले ही ओवर में टीम को झटका लगा गया। भुवनेश्वर कुमार ने ब्रेंडन किंग को 4 रन के स्कोर पर पवेलियन भेज दिया। टीम को दूसरा झटका काइल मेयर्स के तौर पर लगा। वह 31 रन बनाकर यजुवेंद्रा चहल की गेंद पर पवेलियन लौटे। तीसरा झटका रस्टन चेज के तौर लगा। रवि बिश्नोई ने उन्हें 4 रन पर पवेलियन भेजा। इसके तुरंत बाद टीम को चौथा झटका लगा। रवि बिश्नोई ने रोवमैन पावेल को दो रन पर पवेलियन भेज दिया। अकील होसेन को पांच रन पर आउट करके विंडीज को दीपक चाहर ने पांचवां झटका दिया।

रवि बिश्नोई ने दो विकेट लिए

निकोलस पूरन को 61 रन पर आउट करके विंडीज को हर्षल पटेल ने छठा झटका दिया। ओडियन स्मिथ 20 वें ओवर की आखिरी गेंद पर 4 रन बनाकर आउट हुए। हर्षल पटेल ने उन्हें आउट किया। कीरोन पोलार्ड 24 रन बनाकर नाबाद रहे। रवि बिश्नोई ने अपने पहले अंतरराष्ट्रीय मैच में दो विकेट झटककर अपनी छाप छोड़ी। तेज गेंदबाज हर्षल पटेल ने भी दो विकेट चटकाए, लेकिन महंगे साबित हुए। भारतीय टीम में वापसी करने वाले तेज भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्रा सिंह चहल और दीपक चाहर ने एक-एक विकेट झटका।

रवि विश्नोई का डेब्यू

युवा स्पिनर रवि विश्नोई को इस मैच में टीम इंडिया के लिए डेब्यू करने का मौका मिला है। वहीं वेस्टइंडीज की बात करें तो कीरोन पोलार्ड तीन वनडे मैचों की सीरीज में दो मैच चोट के कारण नहीं खेल पाए थे। ऐसे में टीम में उनकी वापसी हुई है। कोरोना के कारण सीरीज के तीनों मैच ईडन गार्डन्स स्टेडियम में ही खेले जाएंगे। गौरतलब है कि रोहित शर्मा की अगुवाई में मेजबान टीम ने वनडे सीरीज में अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में शानदार प्रदर्शन किया था और 3-0 से मेहमान टीम का क्लीन स्वीप किया था।

वेस्टइंडीज (प्लेइंग इलेवन)

ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), रोवमैन पावेल, कीरोन पोलार्ड (कप्तान), रस्टन चेज, रोमारियो शेफर्ड, अकील होसेन, ओडियन स्मिथ, फैबियन एलन, शेल्डन काटरेल

भारत (प्लेइंग इलेवन)

ईशान किशन, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, रिषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, दीपक चाहर, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, रवि बिश्नोई, युजवेंद्रा सिंह चहल

चेतन शर्मा ने घंटी बजाकर किया मैच का शुभारंभ 

पूर्व क्रिकेटर व बीसीसीआइ की राष्ट्रीय चयन समिति के अध्यक्ष चेतन शर्मा ने ईडन गार्डन्स स्टेडियम में लगी घंटी बजाकर मैच का शुभारंभ किया। मालूम हो कि ला‌र्ड्स की तर्ज पर कुछ साल पहले ईडन में भी घंटी बजाकर मैच शुरू करने की परंपरा आरंभ हुई थी।

About rishi pandit

Check Also

माइकल हसी बोले – जडेजा ने चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए अच्छा काम किया है

चेन्नई. चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाजी कोच माइकल हसी ने चौथे नंबर के बल्लेबाज के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *