Sunday , September 29 2024
Breaking News

Television: संसद टीवी का Youtube चैनल हैक, हैकरों ने नाम रखा ‘Ethereum’, सरकार ने दी सफाई

Sansad television youtube channel was compromised by some scamsters on 15 february renamed as ethereum: digi  desk/BHN/नई दिल्ली/ संसद टीवी के यूट्यूब चैनल को हैक किए जाने का मामला सामने आया है। इस कारण चैनल को कुछ समय के लिए बंद कर दिया गया है। संसद टेलीविजन ने एक प्रेस रिलीज कर इसकी जानकारी दी। बताया कि लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही का सीधा प्रसारण करने वाले संसद टीवी के यूट्यूब चैनल को मंगलवार को स्कैमर्स ने अपने कंट्रोल में ले लिया। हैकर्स ने चैनल का नाम बदलकर एथेरियम (Ethereum) रख दिया। चैनल को जल्द बहाल किया जाएगा। बता दें लोकसभा टीवी और राज्यसभा टीवी के विलय के बाद संसद टेलीविजन की शुरुआत पिछले साल हुई। यूट्यूब के इस चैनल पर लोकसभा (Lok Sabha) और राज्यसभा (Rajya Sabha) की कार्यवाही का सीधा प्रसारण किया जाता है.

संसद टीवी के यूट्यूब चैनल से छेड़छाड़

बयान में कहा गया कि 15 फरवरी को इस चैनल पर लाइव स्ट्रीमिंग सहित कुछ स्कैमस्टरों द्वारा संसद टीवी के यूट्यूब चैनल से छेड़छाड़ की गई। अटैकर्स ने साथ ही चैनल का नाम बदलकर एथेरियम रख दिया है। हालांकि संसद टीवी की सोशल मीडिया टीम ने तुरंत इसपर काम करना शुरू कर दिया। संसद टीवी चैनल को सुबह 3.45 मिनट पर बहाल कर दिया गया।

संसद टीवी को किया अलर्ट

देश में साइबर सेफ्टी की घटनाओं पर प्रतिक्रिया देने वाली नोडल एजेंसी सीईआरटी-इन ने भी घटना की सूचना दी। वह संसद टीवी को अलर्ट किया है। हालांकि यूट्यूब ने सुरक्षा खतरों को स्थायी रूप से ठीक करना शुरू कर दिया। इसे जल्द ही बहाल किया जाएगा। यूट्यूब पर संसद टीवी के अकाउंट को कथित तौर पर यूट्यूब के सामुदायिक दिशानिर्देशों के उल्लंघन करने के चलते बंद कर दिया गया है। अधिकारियों का कहना है कि गूगल के सामने इस मुद्दे को उठाया गया है और वे उसे देख रहे हैं।

PM मोदी का अकाउंट हुआ था हैक

बता दें ये पहली बार नहीं जब अकाउंट हैक हुआ है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ट्विटर अकाउंट हैक हो गया था। हैकर्स द्वारा क्रिप्टोकरेंसी को लेकर पोस्ट किया गया था।

 

About rishi pandit

Check Also

वंदे भारत ट्रेन का डंका दुनियाभर में, जापान की बुलेट ट्रेन को पीछे छोड़ा, कई देशों ने खरीदने में दिखाई दिलचस्पी

नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेक इन इंडिया नीति का पूरी दुनिया में डंका …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *