Wednesday , June 26 2024
Breaking News

ABG शिपयार्ड घोटाला: ऋषि अग्रवाल समेत अन्य निदेशकों पर कसा शिकंजा, CBI ने जारी किया लुकआउट सर्कुलर

ABG Shipyard Bank Fraud: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ सीबीआई ने बैंक फ्रॉड मामले में ऋषि अग्रवाल समेत एबीजी शिपयार्ड के अन्य निदेशकों के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी किया है। जांच एजेंसी ने यह कदम आरोपियों को विदेश भागने से रोकने के लिए उठाया है। सीबीआई ने कहा कि सभी आरोपी देश में है। उनके खिलाफ एलओसी खोली गई है। जिससे वो भारत छोड़कर नहीं जा पाएं। बता दें शिपिंग फर्म के निर्देशकों में ऋषि अग्रवाल, सांथनम मुथुस्वामी और अश्विनी कुमार है। यह देश का अब तक का सबसे बड़ा बैंक घोटाला है।

28 बैकों को नहीं किया भुगतान

सीबीआई ने कहा कि एबीजी शिपयार्ड ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया समेत 28 बैकों के 22 हजार 842 करोड़ रुपए का भुगतान नहीं किया। एबीजी शिपयार्ड, एबीजी समूह की कंपनी है। जो शिप निर्माण और मरम्मत के काम से जुड़ी है। इसके शिपयार्ड गुजरात में स्थित है। इस फ्रॉड केस में जारी हुआ लुकआउट सर्कुलर नोटिस देश के इस तरह के केस में नया है। इससे पहले नीरव मोदी, मेहुल चौकसी और विजय माल्या के खिलाफ भी ऐसे नोटिस जारी हुए हैं। हालांकि ये सभी विदेश में हैं। इनके भारत प्रत्यर्पण के लिए सरकार प्रयास कर रही है।

SBI ने की सीबीआई से शिकायत

बता दें एबीजी शिपयार्ड लिमिटेड और एबीजी इंटरनेशनल लिमिटेड को 28 बैकों के कंसोर्टियम ने लोन दिया था। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के अनुसार कंपनी के खराब प्रदर्शन के कारण नवंबर 2013 में उसका अकाउंट एनपीए बन गया था। कंपनी को उबारने के कई प्रयास हुए, लेकिन सफलता नहीं मिली। इसके बाद कंपनी का ऑडिट हुआ, जिसकी रिपोर्ट साल 2019 में आई। इस कंसोर्टियम की अगुवाई आईसीआईसीआई बैंक ने की। हालांकि एसबीआई ने ही सीबीआई में शिकायत दर्ज कराई। बैकों को 22,842 करोड़ का नुकसान हुआ। जिसमें सबसे अधिक आईसीआईसी बैंक को 7089 करोड़ को हुआ है।

 

About rishi pandit

Check Also

संसद में जय फिलिस्तीन बोलने से ओवैसी की सांसदी पर खतरा? क्या है नियम

नई दिल्ली AIMIM के राष्ट्रीय अध्यक्ष और हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ राष्ट्रपति …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *