Monday , May 20 2024
Breaking News

Satna: जनवरी माह की कम से कम एक हजार शिकायतें कम करे- कलेक्टर

समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में समीक्षा

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने जिले के विभिन्न विभागों द्वारा सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण की गति कायम रखते हुए जनवरी माह की कम से कम एक हजार शिकायतें निराकृत कर कम करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि विगत सप्ताह की तुलना में इस सप्ताह उतनी तेजी से काम नहीं हुआ है। सीएम हेल्पलाइन की ग्रेडिंग के अंतिम 6 दिनों में निराकरण की गति बढ़ाकर अधिकतम वेटेज प्राप्त करने के प्रयास करें। सोमवार को समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने यह निर्देश दिए। इस मौके पर आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, एसडीएम धर्मेंद्र मिश्रा, सुरेश गुप्ता, सुरेश यादव, केके पांडेय, एचके धुर्वे, राजेश मेहता, सुरेश बेक, जनपद के सीईओ, नगरीय निकायों के सीएमओ सहित जिला प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने एसडीएम, जनपद एवं नगरीय निकायवार सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा की। सीएम हेल्पलाइन में गत सप्ताह में जिले के औसत में 27 प्रकरण कम होकर 10 हजार 878 लंबित पाये गए। कलेक्टर ने कहा कि सप्ताह भर में विगत सप्ताह के लंबित प्रकरणों की तुलना में लंबित प्रकरणों की संख्या 10 हजार से नीचे लाने का लक्ष्य रखा गया था। ग्रेडिंग में अभी 6 दिन शेष हैं। इन दिनों में निराकरण में तेजी लाकर जिले की पोजीशन को कायम रखा जा सकता है। अनुविभागवार राजस्व प्रकरणों की समीक्षा में कलेक्टर ने उचेहरा एसडीएम और तहसीलदार को छोड़कर अन्य सभी को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी में सीएम हेल्पलाइन की शिकायत कम होने के बजाय 84 शिकायतें बढ़ने पर कार्यपालन यंत्री रावेंद्र सिंह को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। रामपुर बघेलान, मैहर और अमरपाटन विकासखंड में खाद्य आपूर्ति विभाग की शिकायत वृद्धि पर संबंधित कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

जनवरी 2022 माह में लंबित सीएम हेल्पलाइन की शिकायतें 3538 से कम कर 2533 लंबित पाई गई। इनमें अब तक 1005 शिकायतों का निराकरण हुआ है। कलेक्टर ने जनवरी माह की लंबित शेष शिकायतों में इन 6 दिनों में कम से कम 1000 शिकायतें कम करने के निर्देश दिए। 100 दिवस से अधिक की 150 और 300 दिवस से अधिक की 4 शिकायतें इस सप्ताह कम की गई हैं। कलेक्टर ने समाधान ऑनलाइन के विषयों की शत-प्रतिशत शिकायतें 21 फरवरी तक निराकृत करने के निर्देश दिए।

जल जीवन मिशन की समीक्षा में बताया गया कि रेट्रोफिकेशन की सोहावल, नागौद, मझगवां में 17 हजार 878 कनेक्शन के विरुद्ध 10 हजार 294 कनेक्शन पूरे किए गए हैं। मार्च 2022 तक कार्य पूर्ण करना है। इस सप्ताह 30 स्कूलों में नल कनेक्शन दिए गए हैं।
अंकुर अभियान की समीक्षा में बताया गया कि 25 हजार पौधों के लक्ष्य के विरुद्ध 7181 पौधे लगाने का रजिस्ट्रेशन हुआ है। कलेक्टर ने लक्ष्यानुसार पौधे रोपण कर पंजीकृत करने के निर्देश दिए। समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में आगामी कलेक्टर-कमिश्नर कॉन्फ्रेंस की एजेंडा बिंदुओं की जानकारी एवं पालन प्रतिवेदन की समीक्षा की गई। एक जिला-एक उत्पाद में अब तक 44 खाद्य प्र-संस्करण उद्यम के प्रस्ताव प्रेषित किए गए हैं। जिनमें 5 को स्वीकृति मिली है।

प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा के दौरान 6070 आवासों की तीसरी किस्त जारी होने के बावजूद 5834 आवास पूर्ण रहने पर कलेक्टर ने अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि आवास योजना में अपेक्षित प्रगति नहीं होने पर सीईओ जनपद की एक सप्ताह की वेतन काटी जाएगी। फ्रंटलाइन वर्कर्स की प्रिकॉशन डोज की समीक्षा में बताया गया कि प्रिकॉशन डोज नहीं लेने वाले वर्कर्स की वेतन रोक दी गई है। मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम की समीक्षा में एमडीएम के खाद्यान्न चावल की मात्रा 87 हजार एमटी डिस्पैच और 16 हजार एमटी रिसीव्ड मात्रा में असमानता होने पर जिला प्रबंधक नान पर अप्रसन्नता जताई गई। बाणसागर परियोजना के कार्यपालन यंत्री या अन्य किसी अधिकारी के बैठक में उपस्थित नहीं रहने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

About rishi pandit

Check Also

Satna: वृद्धजनों के लिए स्वास्थ्य शिविर आज

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय वृद्धजन स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम अंतर्गत जिला स्तर पर वृद्धजनों का स्वास्थ्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *