Monday , May 20 2024
Breaking News

Satna: सतना जिले के 29 हजार 568 किसानों को 22.43 करोड़ रुपये मिली बीमा दावा राशि

किसानों की आय को दोगुना करने के प्रयास- राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को बैतूल जिले के राज्य स्तरीय कार्यक्रम से प्रदेश भर के किसानों के 49 लाख दावों के फसल बीमा राशि 7600 करोड़ रुपए खातों में सिंगल क्लिक के माध्यम से अंतरित किए। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खरीफ 2020 और रबी 2020-21 के 49 लाख दावों की राशि का भुगतान किसानों के खाते में किया गया है। सतना जिले के कुल 3 लाख 10 हजार किसानों में से 82 हजार 548 किसानों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में अपनी अधिसूचित फसलों का बीमा कराया था। जिनमें से जिले के 29 हजार 568 किसानों को फसल बीमा दावा राशि 22 करोड़ 43 लाख रुपये का वितरण किया गया। राज्य स्तरीय कार्यक्रम का सीधा प्रसारण सतना कृषि उपज मंडी में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में देखा और सुना गया।

पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक कल्याण, पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल के मुख्यातिथ्य और सांसद गणेश सिंह की अध्यक्षता में आयोजित इस कार्यक्रम में जिले के 500 से अधिक किसानों को ग्रीष्मकालीन फसल के लिए मूंग बीज का किट प्रतीक स्वरूप 5 किसानों को वितरण कर शुभारंभ किया गया। राज्यमंत्री श्री पटेल ने इस मौके पर कहा कि केंद्र और राज्य सरकार किसानों की आय दोगुनी करने और खेती को लाभ का धंधा बनाने के लक्ष्य पर काम कर रही है। प्रदेश में सिंचाई का रकबा साढ़े 7 लाख से बढ़ाकर 45 लाख हेक्टेयर किया गया है। आरबीसी में संशोधन कर प्राकृतिक आपदा में फसल नष्ट हो जाने पर प्रति हेक्टेयर 30 हजार रुपये तक की सहायता का प्रावधान किया गया है।

राज्यमंत्री ने कहा कि गेहूं के उत्पादन में मध्यप्रदेश लगातार अग्रणी प्रदेश बना हुआ है। सतना जिला भी गेहूं और धान उत्पादन के क्षेत्र में अग्रणी जिला बन रहा है। उन्होंने कहा कि जिले में ‘वन डिस्ट्रिक-वन प्रोडक्ट’ की तरह विधानसभा क्षेत्र और विकासखंड स्तर पर भी खाद्य प्र-संस्करण औद्योगीकरण के लिए स्थानीय उत्पाद चुने गए हैं। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सांसद गणेश सिंह ने कहा कि आज का दिन जिले के साथ पूरे प्रदेश के किसानों के लिए ऐतिहासिक दिन है। जब इतनी बड़ी संख्या में फसल बीमा योजना का लाभ किसानों को दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार किसानों को सम्मान निधि के रूप में 6 हजार और प्रदेश की सरकार 4 हजार रुपये वार्षिक प्रत्येक किसान को दे रही है। पूरे देश में मिट्टी का परीक्षण कराकर उन्नत खेती के प्रति किसानों को सहूलियत दी जा रही है।

जिले के किसान कृषि उद्यानिकी के उन्नत तरीके के बारे में जाने और उनका लाभ ले- सांसद 

सांसद श्री सिंह ने कहा कि सतना जिले में कृषि के साथ बागवानी, मत्स्योत्पादन, दुग्ध उत्पादन, खाद्य प्र-संस्करण और जैविक खेती को साथ लेकर कृषि उद्यानिकी का मॉडल बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि बाणसागर से जिले का काफी भू-भाग सिंचित है। बरगी का पानी 2023 तक सतना आने पर सिंचित क्षमता में और वृद्धि होगी। मझगवां और परसमनिया के पठारी क्षेत्र में जहां नहरों का पानी नहीं पहुंचता वहां किसानों को सिंचाई के लिए सौर ऊर्जा पंप दिए जाएंगे। सांसद ने कहा कि हमारे जिले की एक चौथाई भूमि पर जैविक खेती अपनाएं और कृषि उपज मंडी में राज्य और केंद्र सरकार की कृषि योजनाओं की 3 से 5 दिवसीय प्रदर्शनी लगाएं। ताकि पूरे जिले के किसान कृषि उद्यानिकी के उन्नत तरीके के बारे में जाने और उनका लाभ ले सकें। इस मौके पर कलेक्टर अनुराग वर्मा, जिला संकट प्रबंधन समूह के सदस्य योगेश ताम्रकार, नरेन्द्र त्रिपाठी, कृष्णा पांडेय, जिला पंचायत सदस्य स्वामी दीन, सभापति कृषि स्थाई समिति शान्ती भूषण पाण्डेय, उप संचालक कृषि केसी अहिरवार सहित जिलेभर के किसान उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: वृद्धजनों के लिए स्वास्थ्य शिविर आज

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय वृद्धजन स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम अंतर्गत जिला स्तर पर वृद्धजनों का स्वास्थ्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *