Wednesday , May 8 2024
Breaking News

Anuppur: अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ने चिन्हित अपराधों की समीक्षा

अनूपपुर,भास्कर हिंदी न्यूज़/ बुधवार को अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक शहडोल जोन डीसी सागर द्वारा अनूपपुर जिले के चिन्हित अपराधों की समीक्षा की गई। पुलिस अधीक्षक अखिल पटेल के द्वारा बताया गया कि चिन्हित अपराधों की पक्षिक समीक्षा नियमित रुप से समस्त नोडल अधिकारी की मीटिंग लेकर की जाती है। प्रत्येक चिन्हित प्रकरण में ट्रायल के दौरान आने वाली समस्या की चर्चा जिला अभियोजन अधिकारी के साथ कर उन्हे नोडल अधिकारी के द्वारा निराकृत कराया जाता है। चिन्हित अपराधों के संमंस वारंट की त्वरित तामीली करायी जाती है। प्रकरण को चिन्हित कर विवेचना के दौरान भी उनकी नियमित समीक्षा की जाती है।

एडीजी शहडोल जोन डी सी सागर ने अपराध जिनमें दोषमुक्ति हुई है, उनके बारे में संबंधित नोडल अधिकारी से विस्तृत चर्चा की गयी एवं उनकी कमियों को दूर कर उनमें त्वरित कार्रवाई करने हेतु पुलिस अधीक्षक अनूपपुर को निर्देषित किया। एडीजी श्री सागर के द्वारा घटनास्थल से साक्ष्‌य संकलन के वैज्ञानिक पद्धति पर विशेष बल दिया गया। विवेचना में डीएनए के महत्व के संबंध में समस्त थाना प्रभारी एवं उपस्थित विवेचको को अवगत कराया गया। इसके अतिरिक्त थाने के चिन्हित अपराधों की प्रकरणवार जानकारी संबंधित नोडल अधिकारी से ली गई। प्रत्येक चिन्हित अपराध की मॉनीटरिंग के संबंध में एवं साक्ष्‌य संकलन के संबंध में थाना प्रभारी एवं नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया गया। विभिन्ना न्यायाशलयीन दृष्टांत के माध्यम से भी साक्ष्‌य संकलन की उपयोगिता के बारे में बताया गया। पुलिस अधीक्षक अनूपपुर के द्वारा भी साक्ष्‌य संकलन की वैज्ञानिक पद्धति के आधार पर प्रकरण में अत्यधिक सजा कराने पर विषेष बल देने की बात भी कही गई।

समीक्षा बैठक में पुलिस अधीक्षक अनूपपुर अखिल पटेल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनूपपुर अभिषेक राजन, एसडीओपी अनूपपुर कीर्ति बघेल, एसडीओपी पुष्पराजगढ़ आशीष भराडे, एडीपीओ राजगौरव तिवारी, एडीपीओ हेमंत अग्रवाल, जिले के समस्त थाना/चौकी प्रभारी,चिन्हित अपराधों के नोडल अधिकारी एवं समस्त थाना प्रभारी के 2 आइसी उपस्थित रहें।

About rishi pandit

Check Also

Satna: राशन वितरण में अनियमितता बरतने पर उचित मूल्य की दुकानों को किया गया निलंबित

सेल्समैन के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने के दिये गये निर्देश सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ अनुविभागीय …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *