Thursday , May 9 2024
Breaking News

Stock Market: शेयर बाजार के लिए अहम सप्ताह, दिखेगा बजट का असर, कंपनियों के तिमाही नतीजे भी करेंगे प्रभावित

Stock market next week important for stock market effect of budget will be seen quarterly results of companies also affected: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ अगले सप्ताह आम बजट, वृहद आर्थिक आंकड़े, कंपनियों के तिमाही नतीजे और वैश्विक रुख बाजार को दिशा देंगे। पिछले हफ्ते शेयर मार्केट पर यूएस फेडरल रिजर्व की बैठक और रूस-यूक्रेन का तनाव दिखा था। वहीं कम कारोबारी सत्रों में बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 1,836.95 अंक गिर गया था।

रेलिगेयर ब्रोकिंग वाइस प्रेसिडेंट रिसर्च अजित मिश्रा ने कहा कि यह सप्ताह केवल शेयर बाजार के लिए नहीं, जबकि अर्थव्यवस्था के लिए भी महत्वपूर्ण है। 1 फरवरी को बजट पेश किया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘उम्मीद है सरकार विकास के एजेंडे पर आगे बढ़ेगी। वहीं राजकोषीय मजबूती के लिए रूपरेखा भी लाएगी।’ मिश्रा ने कहा कि ऑटोमोबाइल कंपनियों के लिए भी महत्वपूर्ण होगा। एक फरवरी को वाहन कंपनियां मासिक बिक्री के आंकड़े पेश करेंगी।

स्वस्तिका इंवेस्टमार्ट के रिसर्च प्रमुख संतोष मीणा ने बताया कि आने वाला सप्ताह बजट के कारण अस्थिर रहेगा। अच्छी बात यह है कि मार्केट बजट को लेकर हल्के रुझान के साथ आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा, ‘बजट पेश होने के बाद बाजार में तेजी की संभावना है।’

शेयर बाजारों में शीर्ष 10 में से 9 कंपनियों के मार्केट कैप में 3,09,178.44 करोड़ रुपये की गिरावट आई है। स्टेट बैंक का मार्केट कैप बढ़ा है। सबसे ज्यादा नुकसान रिलायंस इंडस्ट्रीज को हुआ। उसका मार्केट कैप 96,512.22 करोड़ रुपये घटकर 15,79,779.47 करोड़ रुपये पर आ गया। टीसीएस का मार्केट कैप 53,488.29 करोड़ रुपये के नुकसान के साथ 13,65,042.43 करोड़ रुपये रह गया।

पी-नोट्स से निवेश बढ़कर 95,501 करोड़ हुआ

भारतीय पूंजी बाजारों में पार्टिसिपेटरी नोट्स (पी-नोट्स) के जरिये निवेश दिसंबर, 2021 के अंत तक बढ़कर 95,501 करोड़ रुपए पर पहुंच गया । 84,948 करोड़ रुपए शेयरों में, 10,322 करोड़ रुपये बांड में, 231 करोड़ रुपए हाइब्रिड प्रतिभूतियों में डाले गए हैं। नवंबर के अंत तक यह 94,826 करोड़ रुपए था। विशेषज्ञों का मानना है कि अगले महीने पी-नोट्स के जरिये निवेश स्थिर या नकारात्मक रहेगा। बता दें पी-नोट्स पंजीकृत पोर्टफोलियो निवेशकों द्वारा उन विदेशी निवेशकों को जारी किए जाते हैं, जो सीधे खुद को पंजीकृत किए बिना भारतीय शेयर बाजार में कारोबार करना चाहते हैं।

About rishi pandit

Check Also

एअर इंडिया एक्सप्रेस का कड़ा एक्शन, Sick Leave पर गए कर्मचारियों को थमाया टर्मिनेशन लेटर

नई दिल्ली एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) ने सिक लीव लेने वाले कर्मचारियों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *