Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Satna: ‘‘एडाप्ट एन आँगनवाडी’’ अभियान, प्रदेश में  58 हजार 735 सहयोगियों ने कराया पंजीयन

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश में आँगनवाड़ी केन्द्र को सुदृढ़ करने के लिए समुदाय की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से ‘‘एडाप्ट एन आँगनवाड़ी’’ अभियान चलाया जा रहा है। अभियान में अब तक लगभग 58 हजार 735 सहयोगियों द्वारा पंजीयन कराया गया है। महिला बाल विकास विभाग द्वारा 15 हजार 324 सहयोगियों से सम्पर्क कर संबंधित आँगनवाड़ी केन्द्र में आवश्यक सहयोग के लिए सहमति प्राप्त कर ली गई है।
‘‘एडाप्ट एन आँगनवाड़ी’’ अभियान में आँगनवाड़ी केन्द्रों को अपनाने के लिए जन-प्रतिनिधि, शासकीय कर्मी, सामाजिक कार्यकर्ता, सामाजिक संगठन, गैर शासकीय संस्थाएँ, औद्योगिक संस्थाएँ और अन्य संगठन आँगनवाड़ी संचालन, पोषण सुधार एवं अधो-संरचना आदि गतिविधियों में सहयोग कर सकते है। आँगनवाड़ी केन्द्र को एक वर्ष के लिए एडाप्ट किया जायेगा। संबंधित व्यक्ति आँगनवाड़ी केन्द्र से ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन सम्पर्क कर सकेंगे।
आँगनवाड़ी केन्द्रों को अपनाने के लिए आँगनवाड़ी भवन एवं परिसर के लिए भूमि, आँगनवाड़ी भवनों और कक्षों का निर्माण, पूर्व से निर्मित भवनों का सुधार, रंग-रोगन, पूर्व से निर्मित भवनों की बाउण्ड्री-वाल का निर्माण, केन्द्र में हैण्ड पम्प की स्थापना, बच्चों के लिए सुलभ शैचालय, आउटडोर एवं इंडोर खेल सामग्री का प्रदाय, बच्चों को यूनिफार्म उपलब्ध कराना, केन्द्र के संचालन में आवश्यक सामग्री जैसे पंखा, घड़ी, फर्नीचर, बर्तन आदि उपलब्ध करा सकते है। साथ ही जन-प्रतिनिधि बच्चों को पोषण सुधार के लिए आवश्यक वित्तीय अथवा पोषण सामग्री का प्रदाय, अति कम वजन वाले बच्चों को पोषण पुनर्वास केन्द्रों में भेजने के लिए आवश्यक सहयोग तथा उसके परिवार को आवश्यकतानुसार वित्तीय सहयोग कर सकते है। ‘‘एडाप्ट एन आँगनवाड़ी’’ अभियान में सहयोग करने के लिए कोई भी व्यक्ति मोबाइल नम्बर 8989622333 पर मिस्ड कॉल कर पंजीयन करा सकता है।
मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने गणतंत्र दिवस पर प्रदेश की जनता के नाम संदेश में भी प्रदेशवासियों से अपील की थी, कि बच्चों के पोषण आहार के व्यवस्थित वितरण और कुपोषण को दूर करने के लिए आँगनवाड़ी केन्द्र गोद लिये जाये। उन्होंने कहा कि बच्चों को स्वस्थ्य रखने के लिये आँगनवाड़ी केन्द्रों में संचालित गतिविधियों में जन-भागीदारी जुड़ेगी तो परिणाम और बेहतर मिलेंगे।

30 जनवरी को शहीदों की स्मृति में 2 मिनट का मौन

भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अपने जीवन का बलिदान देने वाले शहीदों की स्मृति में 30 जनवरी को 2 मिनट का मौन रखा जायेगा। इस दिन प्रदेश में प्रातः 11 बजे 2 मिनट का मौन रखकर देश के अमर शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाएगी। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने जिले के समस्त जिला प्रमुखों, शैक्षणिक संस्थाओं तथा निजी एवं सार्वजनिक उपक्रमों को 30 जनवरी को जिले के सभी शासकीय कार्यालयों में निर्धारित समय पर मौन धारण किये जाने तथा उस दौरान सभी कार्य एवं गतिविधियां रोके जाने के निर्देश दिए हैं। दो मिनट का मौन शुरू होने तथा समाप्त होने की सूचना व्यावहारिक रूप से सायरन बजाकर दी जाएगी। आवाज सुनकर सभी व्यक्ति जहाँ रहेंगे, वहीं खड़े होकर मौन धारण करेंगे। कोविड-19 के संबंध में समय-समय पर जारी किये गये दिशा-निर्देशों और मानक संचालन प्रक्रियाओं को शहीद दिवस के दौरान सख्ती से पालन किया जायेगा।

शासकीय आईटीआई उचेहरा में कैंपस ड्राइव 29 जनवरी को

शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सतना द्वारा एक दिवसीय कैंपस ड्राईव का आयोजन 29 जनवरी 2022 को प्रातः 10 बजे से शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान उचेहरा में किया गया है। जिसमें सुजुकी मोटर प्राइवेट लिमिटेड गुजरात कंपनी द्वारा विभिन्न ट्रेडो से आईटीआई उत्तीर्ण अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा।
प्राचार्य शासकीय आईटीआई सतना बीडी तिवारी ने बताया कि कैंपस ड्राइव में फिटर, वेल्डर, इलेक्ट्रीशियन, डीजल मैकेनिक, मोटर मैकेनिक, टर्नर, टूल एंड डाई मेकर, प्लास्टिक प्रोसेसिंग ऑपरेटर, सीओई ऑटो मोबाइल, ट्रैक्टर मैकेनिक एवं पेंटर ट्रेड से वर्ष 2015 से 2021 तक के आईटीआई उत्तीर्ण (एनसीवीटी या एससीवीटी) पुरुष अभ्यर्थी सम्मिलित हो सकते है। अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 23 वर्ष होनी चाहिए। चयनित अभ्यर्थियों को स्टाइपेण्ड के रूप में 20 हजार 100 रूपये दिये जायेंगे। कैंपस ड्राइव में निर्धारित योग्यता पूरी करने वाले इच्छुक अभ्यर्थी अपने समस्त मूल प्रमाण पत्रों एवं बायोडाटा, सीवी या रिज्यूम सहित नियत तिथि, समय एवं स्थान पर उपस्थित होकर भाग ले सकते है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मतगणना की तैयारियों का लिया जायजा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *