Monday , June 3 2024
Breaking News

Satna: कलेक्टर पहुंचे मझगवां, कृषि विज्ञान केन्द्र के प्रकल्पों का किया निरीक्षण

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ ग्रामीण क्षेत्र के भ्रमण के दौरान कलेक्टर अनुराग वर्मा ने मझगवां पहुंचकर कृषि विज्ञान केन्द्र का अवलोकन किया। उन्होने कृषि विज्ञान केन्द्र के विभिन्न प्रकल्पों के अवलोकन के साथ कृषि फार्म में जाकर उन्नत फसलों की खेती, जीरो बजट, जैविक खेती देखी तथा बीज उत्पादन प्रयोगशाला और सामुदायिक बीज बैंक में उन्नत किस्म के बीज तैयार करने की प्रक्रिया का जायजा लिया। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, एसडीएम पीएस त्रिपाठी, तहसीलदार नितिन कुमार झोंड़, डीआरआई के संगठन सचिव अभय महाजन और कृषि विज्ञान केन्द्र के प्रमुख वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डॉ एम.एस नेगी भी उपस्थित रहे।

कलेक्टर श्री वर्मा ने कृषि विज्ञान केन्द्र में की जा रही मशरुम की खेती और खाद्य प्र-संस्करण इकाई का भी अवलोकन किया। उन्होने केन्द्र की जीवन्त इकाइयों जैसे-मसरुम उत्पादन इकाई, खाद्य प्र-संस्करण, जैविक उर्वरक एवं जैव कीटनाशी, वर्मी कम्पोस्ट इकाई, मुर्गी पालन इकाई, बीज बैंक, तकनीकी पार्क, प्रक्षेत्र, मनरेगा द्वारा निर्मित वर्षा जल संरक्षण, गौशाला, बकरी पालन इत्यादि का अवलोकन किया गया। कृषि प्रक्षेत्र पर चल रहे नवीन प्रयोगों के बारे में केन्द्र के प्रमुख डॉ राजेन्द्र सिंह नेगी द्वारा विस्तार ने अवगत कराया। इन प्रयोगों से प्राप्त होने वाले सकारात्मक परिणामों को कृषि विस्तार के माध्यम से जिले के किसानों को विभिन्न माध्यमों से अवगत कराने के बारे में चर्चा हुई। भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने केन्द्र में किये जा रहे प्रयासों एवं नवाचारों को कृषक उपयोगी बताया और कहा कि स्व-सहायता समूहों के माध्यम से ये सभी प्रयास किसानों की आय दोगुनी करने में सहायक होंगे।

इस अवसर पर सीईओ डॉ परीक्षित राव ने देवारण्ड परियोजना हेतु कृषि विज्ञान केन्द्र को तकनीकी सलाह एवं परियोजना संचालन हेतु मुख्य भूमिका में रहकर क्षेत्र के आदिवासी किसानों को समूह के रुप लाभान्वित करने एवं परियोजना को एक मॉडल के रुप में स्थापित  करने हेतु सहयोग की अपेक्षा की। इसके पश्चात् कृषक उत्पादक संगठन के गठन में जुड़कर सहयोग करने वाले कृषि विज्ञान केन्द्र के प्रगतिशील कृषक सुनील वर्मा, ग्राम पगार खुर्द के यहॉ संचालित जैव विविधता बीज बैंक, पपीते का बगीचा, कृषक नरेन्द्र कुशवाहा के प्रक्षेत्र पर रोपित सब्जी आधारित खेती (आलू, गोभी, मटर, चुकन्दर, गाजर, हल्दी, अदरक आदि) साथ ही ग्राम पगार कला में कृषक अशोक कुशवाहा, कृषक विष्णु तिवारी, कृषक अनिल तिवारी के प्रक्षेत्र पर संतरे के बगीचे व अन्य फसलों का अवलोकन किया।

कृषि विज्ञान केन्द्र के तकनीकी मार्गदर्शन पर चल रहे कृषक हितैषी प्रयोगों एवं नवाचारों हेतु किसानों को प्रोत्साहित किया। उन्होने सामूहिक चर्चा में किसानों को आने वाली समस्याएं बिजली, पानी के साथ-साथ गरीबी रेखा के नीचे जीवन निर्वाह करने वाले लोगों को मिलने वाले राशन की सुविधा आदि समस्याओं को सुना। कृषकों द्वारा ध्यान में लाई गयी आवश्यकता सब्जियों के भण्डारण हेतु शीतगृह के निर्माण के लिये कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि कृषक उत्पादक संगठन में जुड़कर ऐसी संरचनाओं का निर्माण सामूहिक रुप से आसानी से किया जा सकता है।

पिपरी, बरहा, कारीगोही, पगारकला का किया भ्रमण

मझगवां विकासखंड के भ्रमण पर निकले कलेक्टर अनुराग वर्मा ने विभिन्न ग्रामों में ग्रामीण विकास के चल रहे कार्यों का निरीक्षण किया तथा ग्रामीणों से उनकी समस्यायें जानकर निराकरण के निर्देश दिये। कलेक्टर श्री वर्मा ने पगारकला ग्राम का निरीक्षण कर किसानों से फसलो के बारे में जानकारी ली। ग्राम पिपरी टोला में गौशाला निर्माण का निरीक्षण करते हुये कलेक्टर ने चारागाह का शीघ्र विकास कर गौशाला को प्रारंभ करने के निर्देश दिये। उन्होने ग्राम बरहा में निर्माणाधीन तालाब का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने कारीगोही पहुंचकर लोगो की समस्यायें जानी और उनके आवेदन भी लिये। ग्राम कारीगोही में खेल मैदान बनाने के निर्देश सरपंच और सचिव को दिये। कलेक्टर श्री वर्मा ने ग्राम बरा डाडी में ग्रामीणों की समस्यायें सुनी और कोविड वैक्सीनेशन के लिये सभी पात्र ग्रामीणों एवं बच्चों को वैक्सीन लगवाने की समझाइस दी। उन्होने गांव के निर्माणाधीन आंगनवाड़ी भवन को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये। शाला भवन के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने स्कूल के पास अतिक्रमण हटाने के निर्देश एसडीएम को दिये। कलेक्टर ने ग्रामीण जनो की पेयजल समस्या को दूर करने जल जीवन मिशन के तहत शीघ्र व्यवस्था किये जाने के निर्देश दिये।

About rishi pandit

Check Also

Satna: चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के साथ 4 जून को होगी मतगणना

गणना एजेन्टो को प्रातः 7 बजे और कर्मचारियो को 6 बजे तक प्रवेश कर लेने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *