Saturday , May 18 2024
Breaking News

Conversion: आठ साल के बच्चे के मतांतरण को लेकर मचा बवाल

Ruckus over the conversion of an eightyear old minor: digi desk/BHN/जशपुर नगर/ जिले के सन्ना थाना क्षेत्र में मतांतरण को लेकर बीती रात से हंगामा मचा हुआ है। घटना से नाराज लोग रात 10 बजे थाना के सामने कार्रवाई की मांग को लेकर धरने में बैठ गए। मशक्कत के अधिकारी कार्रवाई का आश्वशन देकर प्रदर्शनकारियों को घर वापस भेजा।

जानकारी के मुताबिक सन्ना निवासी एक हिन्दू युवक ने आस्ता थाना क्षेत्र की एक मुस्लिम युवती से हिन्दू रीति रिवाज से विवाह रचाया था। सन्ना थाना में की गई शिकायत में प्रार्थी ने बताया है कि शादी के बाद पत्नी भी हिन्दू रीतियों का पालन कर रही थी। शिकायत के मुताबिक बीते साल नवम्बर उसकी पत्नी 8 वर्षीय बड़े बेटे को लेकर मायके गई थी। यहां बिना उसे जानकारी दिए ही अम्बिकापुर लेजाकर खतना करा,नाम बदल कर मुस्लिम नामकरण कर दिया गया। प्रार्थी का आरोप है कि ससुराल के रिश्तेदार उस पर मतांतरण का दबाव में नही आए,इसलिए उसके बेटे का जबरन मतांतरण कराया गया। शिकायत में मामले की जांच और कार्रवाई की मांग की गई है।

कार्रवाई की मांग को लेकर धरने में बैठे ग्रामीण

मामला उजागर होने के बाद से सन्ना में बीती रात से हंगामा मचा हुआ है। नाबालिग का मतांतरण कराने वालो को गिरफ्तार करने की मांग करते हुए सन्ना थाना में ग्रामीण धरने में बैठ गए। देर रात तक चले हंगामे के बाद पुलिस ने जांच के बाद कार्रवाई का भरोसा देकर धरने में बैठे ग्रामीणों को वापस भेजा।

लगातार हो रही मतांतरण की घटना

जिले में मतांतरण की घटना और इसके विरोध में हंगामा की घटना लगातार हो रही है। बीते वर्ष नवम्बर माह में पत्थलगांव में मतांतरण कराने के आरोप में पुलिस ने एक पास्टर के खिलाफ एफआइआर दर्ज गिरफ्तार किया था। वहीं दिसम्बर माह में बगीचा थाना क्षेत्र के पसिया गांव में चंगाई सभा के आड़ में मतांतरण को लेकर मचे बवाल के बाद चार पास्टर को गिरफ्तार किया गया था।

इनका कहना है

मामले की जांच की जा रही है। जांच के बाद दोषियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
 प्रतिभा पांडेय,एएसपी,जशपुर

About rishi pandit

Check Also

छत्तीसगढ़-बिलासपुर में एसीबी ने आरआई को एक लाख रूपए रिश्वत लेते किया गिरफ्तार, सीमांकन के एवज में मांग रहा था 2.50 लाख रुपये

बिलासपुर. छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में एंटी करप्शन ब्यूरो ने बड़ी कार्रवाई की है। आरआई सन्तोष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *