Sunday , May 19 2024
Breaking News

Satna: राज्य कुडो प्रतियोगिता में सतना के खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन, नमन उपाध्याय ने जीता स्वर्ण

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कुडो एसोसिएशन ऑफ मध्य प्रदेश के बैनर तले दीपक मेमोरियल एकेडमी सागर द्वारा आयोजित छठवीं राज्य स्तरीय कुडो प्रतियोगिता में जिले के खिलाड़ियों ने नव वर्ष का शानदार आगाज करते हुए 13 स्वर्ण, 5 रजत और 1 कांस्य पदक जीतकर जिले के समस्त खेल प्रेमियों को नए वर्ष की सौगात दी है। इस ऐतिहासिक प्रदर्शन की बदौलत सतना टीम ने पदक तालिका में ओवरऑल तृतीय स्थान पर रहकर सेकंड रनरअप की चमचमाती ट्रॉफी पर कब्जा जमाया। सतना के राजेंद्रनगर निवासी नमन उपाध्याय ने स्वर्ण जीतकर सतना का नाम रोशन किया है।  नमन वरिष्ठ पत्रकार संजय उपाध्याय के पुत्र हैं।

कुडो एसोसिएशन ऑफ सतना के उपाध्यक्ष पद्म रंजन मिश्रा ने बताया प्रदेश में पहली बार आयोजित तीन दिवसीय विशेष प्रशिक्षण शिविर और दो दिवसीय प्रतियोगिता में जिले के 19 खिलाड़ियों ने कोच सेंसाई अंबुज सिंह के नेतृत्व में भाग लिया। मिनिस्ट्री आफ यूथ अफेयर्स एंड स्पोर्ट्स गवर्नमेंट ऑफ इंडिया से मान्यता प्राप्त कुडो इंटरनेशनल फेडरेशन इंडिया के प्रेसिडेंट शोसिहान मेहुल वोरा, ट्रेजरार सिहान जैस्मिन मकवाना, ट्रेनिंग सेमिनार इंचार्ज रेंसी विपुल शुरू ने खिलाड़ियों और इंस्ट्रक्टर्स को कुडो के अपडेट वर्जन 22 के आधार पर बेसिक और एडवांस ट्रेनिंग दी, साथ ही कोच, रेफरी, और डान ग्रेडिंग की परीक्षा ली। आरपीएस मार्शल आर्ट्स एंड फिटनेस एकेडमी के चीफ इंस्ट्रक्टर अंबुज सिंह को ब्लैक बेल्ट डान ग्रेडिंग प्रदान की गई, साथ ही उन्होंने नेशनल रेफरी और नेशनल कोच रिनुअल की परीक्षा उत्तीर्ण की। और टूर्नामेंट में निर्णायक की भूमिका में रहे।

इस प्रकार मिले पदक 
1 और 2 जनवरी को हुई प्रतियोगिता के पहले दिन उम्र और वजन वर्ग की स्पर्धा में सतना के खिलाड़ियों ने अपने इवेंट्स में क्रमशः अवरुद्ध गुप्ता गोल्ड, रूद्र देव सिंह गोल्ड, अध्ययन भारती गोल्ड, आयुष प्रताप सिंह सिल्वर, ध्रुव प्रताप सिंह गोल्ड, आर्यन प्रताप सिंह ब्रोंज, प्रथम तिवारी गोल्ड, विकास कुशवाहा गोल्ड, ध्रुव त्रिपाठी सिल्वर, असमी भारती गोल्ड एवं स्वाति कुशवाहा ने गोल्ड जीता। दूसरे दिन 16 से 19, 19 से 21 और 21 से 50 वर्ष आयु वर्ग में पीआई फुलकॉन्टैक्ट फाइट में भी जिले के खिलाड़ियों ने श्रेष्ठ प्रदर्शन किया। जिसमें सचिन सिंह तोमर स्वर्ण, अथर्व गुप्ता स्वर्ण, प्रतीक सिंह स्वर्ण, नमन उपाध्याय स्वर्ण, यश गुप्ता रजत, कान्हदेव सिंह रजत, संदीप भारती रजत और आदित्य सिंह बघेल ने हेवी वेट में स्वर्ण पदक जीता। खिलाड़ियों के उत्कृष्ट प्रदर्शन से सतना ने अपने से बड़ी टीमों को पछाड़कर इस ट्रॉफी में कब्जा जमाया। स्कूल गेम फेडरेशन ऑफ इंडिया के जनरल सेक्रेटरी आलोक खरे, एसोसिएशन चेयरमैन और विधायक शैलेंद्र जैन द्वारा खिलाड़ियों को मेडल और निर्णायकों को मेमेंटो देकर सम्मानित किया गया। खिलाड़ियों ने यह ट्रॉफी स्वर्गीय सिहान आरपी सिंह को समर्पित की। प्रतियोगिता में स्वर्णिम प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी हिमाचल प्रदेश के सोलन में फरवरी माह में आयोजित होने जा रही राष्ट्रीय कुडो चैंपियनशिप में भाग लेंगे। खिलाड़ियों ने एसोसिएशन के महासचिव डॉ सेंसाई एजाज खान के दिशा में प्रशिक्षण संपन्न किया था।

About rishi pandit

Check Also

Satna: समर्थन मूल्य पर अब गेंहू की खरीद होगी 31 मई तक

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले भर में निर्धारित खरीदी केन्द्रों में पंजीकृत किसानों से गेंहू का …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *