Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Satna: अगले हफ्ते सीएम हेल्पलाईन की शिकायतें 10 हजार से नीचे होनी चाहिये-कलेक्टर, DSO की वेतन रोकी, CMO पर कार्रवाई के निर्देश

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि जिले में सीएम हेल्पलाईन के तहत विभिन्न विभागों की कुल शिकायतों की संख्या 12 हजार 223 लंबित हैं, जो कि बहुत ही ज्यादा है। पिछले हफ्ते सभी विभागों द्वारा 1016 शिकायतों का निराकरण कर कमी लाई गई है। किंतु अभी भी स्थिति संतोषप्रद नहीं हैं। कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि इस सप्ताह सभी विभाग प्रयास कर सीएम हेल्पलाईन की लंबित शिकायतों में कमी लाकर इसे 10 हजार से कम करना सुनिश्चित करें। सोमवार को समय-सीमा प्रकरणों की चार घंटे चली बैठक में कलेक्टर ने एसडीएम वार, जनपद वार, नगरीय निकाय वार लंबित सीएम हेल्पलाईन के प्रकरणों की समीक्षा की। इस मौके पर आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव, अपर कलेक्टर राजेश शाही सहित सभी एसडीएम, जनपद सीईओ, सीएमओ नगरीय निकाय तथा विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।
एसडीएम वार सीएम हेल्पलाईन की समीक्षा में राजस्व विभाग की लंबित शिकायतों की समीक्षा में कलेक्टर ने कहा कि रामनगर में सबसे ज्यादा 49 शिकायतें कम की है। शेष अनुविभागों में अभी सुधार की जरुरत है। मैहर और मझगवां अनुभाग के परफॉर्मेंस में अगले हफ्ते सुधार दिखना चाहिये। कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि हफ्ते भर में जितनी शिकायतें निराकृत की हैं। अगले हफ्ते उससे दुगुनी निराकृत करें। कलेक्टर ने कहा कि पिछले महीने भर में विभिन्न विभागों की 5149 कुल प्राप्त शिकायतों में 723 कम हुई हैं। अभी भी 4426 शिकायतें लंबित हैं। महीने भर में जितनी शिकायतें प्राप्त होती हैं, निराकरण उनसे डबल होना चाहिये, तभी परफॉर्मेंस दिखेगा। 300 दिवस से ऊपर की 880 शिकायतों को कलेक्टर ने इस माह जीरो पर लाने के निर्देश दिये। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी द्वारा इस हफ्ते 203, विद्युत वितरण कंपनी द्वारा 253 शिकायत लंबित करने पर कलेक्टर ने कहा कि अच्छा काम हुआ है। इसी तरह तेज गति से निराकरण करें। कलेक्टर ने महीने भर की लंबित 4426 सीएम हेल्पलाईन की शिकायतों को 19 जनवरी तक अगले 16 दिनों में एक हजार पर लाने का टारगेट दिया है।

डीएसओ की वेतन रोकी, सीएमओ मैहर पर होगी कार्यवाही

सीएम हेल्पलाईन की समीक्षा के दौरान खाद्य विभाग की शिकायतों के निराकरण की गति अपेक्षित नहीं पाये जाने पर कलेक्टर अनुराग वर्मा ने जिला आपूर्ति अधिकारी केके सिंह की वेतन परफार्मेंस में सुधार आने तक रोकने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि ट्रेन्ड में सुधार नहीं आने पर वेतन काटी भी जायेगी। आपकी सरकार-आपके साथ नगरीय क्षेत्र के शिविरों में प्राप्त आवेदन और उनके निराकरण की जानकारी लेते हुये कलेक्टर ने कहा कि सीएमओ इन शिविरों में आवश्यक रुप से उपस्थित रहें। मैहर नगर पालिका के सीएमओ जितेन्द्र सिंह द्वारा आज की टीएल बैठक में उपस्थित नहीं रहने और बिना स्वीकृति अवकाश पर जाने पर नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि मैहर नव वर्ष मेला के समय में सीएमओ की अनुपस्थिति पर कार्यवाही की जायेगी।

सीएम हेल्पलाईन में एक भी शिकायत नॉन अटेण्ड नहीं मिली

सीएम हेल्पलाईन की नॉन अटेण्ड शिकायतों के प्रति कलेक्टर के गंभीर रुख और प्रत्येक नॉन अटेण्ड शिकायतों में 250 रुपये जुर्माना अधिरोपित करने के आदेश का असर रहा कि जब डैशबोर्ड पर कलेक्टर श्री वर्मा ने जानना चाहा कि कितनी शिकायतें नॉन अटेण्ड हैं, तो जिले के किसी भी विभाग की कोई शिकायत इस माह नॉन अटेण्ड नहीं मिली।

एक भी प्रकरण समय बाह्य नही

लोक सेवा गारंटी की सेवाओं के प्रकरणों की समीक्षा में कलेक्टर श्री वर्मा के सामने एक भी लोक सेवा का समय बाह्य प्रकरण नहीं आया। केवल एक प्रकरण चित्रकूट नगर पंचायत के सीएमओ के निलंबन के दौरान का मिला।

उत्तरा टीएल का पासवर्ड लेकर स्वयं लॉगिन करें

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने उत्तरा सॉफ्टवेयर पर संधारित टीएल पत्रकों की भी विभाग वार समीक्षा की। उन्होने कहा कि सभी अधिकारी उत्तरा टीएल का अपने विभाग का पासवर्ड एनआईसी से प्राप्त कर लें और स्वयं लॉगिन कर ऑनलाईन निराकरण दर्ज करायें।

अब तक धान उपार्जन में किसानों को 159 करोड़ का भुगतान

धान उपार्जन की समीक्षा करते हुये कलेक्टर अनुराग वर्मा ने धान उपार्जन में अब तक हुये किसानों के भुगतान की जानकारी ली। जिला प्रबंधक नान दिलीप सक्सेना ने बताया कि अब तक जिले में किसानों की धान के भुगतान के लिये 190 करोड़ रुपये के ईपीओ जनरेट हो गये हैं और अब तक 159 करोड़ रुपये की राशि का भुगतान किसानों के खाते में कर दिया गया है। पोर्टल में तकनीकी त्रुटि के फलस्वरुप इतनी राशि का अपडेट पोर्टल में नहीं दिख पा रहा है। कलेक्टर ने जिला आपूर्ति अधिकारी से स्व-सहायता समूहों के किये जाने वाले ईपीओ और भुगतान की जानकारी ली। उन्होने कहा कि खरीदी केन्द्रों में बारदानों की आपूर्ति रुकनी नहीं चाहिये, बारदानों की उपलब्धता और आपूर्ति की जानकारी संबंधित एसडीएम को प्रतिदिन देवें। जिला प्रबंधक नान ने बताया कि बारदाने ऑनलाईन इशू हो रहे हैं। बहुधा ऑफलाईन खरीदी में बारदानों की कमी दिखती हैं। खरीदी केन्द्रों में वांछित संख्या में बारदाने तुरंत पहुंचाये जा रहे हैं। कलेक्टर ने डीएम नान को खरीदी केन्द्रों से धान का उठाव परिवहन की गति बढ़ाने, सोसायटियों को डेली ईपीओ जनरेट करने और धान खरीदी केन्द्रों के लिये नियुक्त नोडल अधिकारी तथा निरीक्षण अधिकारियों को 15 जनवरी तक आवंटित धान खरीदी केन्द्रों का सतत निरीक्षण करने के निर्देश दिये।

23 जनवरी को चलेगा पल्स पोलियो अभियान

समय-सीमा प्रकरणों की समीक्षा बैठक में जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ चरण सिंह ने बताया कि जिले में 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की बूंद पिलाने 23 जनवरी को पल्स पोलियो अभियान चलाया जायेगा। दूसरे और तीसरे दिन 24 एवं 25 जनवरी को घर-घर भ्रमण कर वंचित बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जायेगी।
समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के किशोरों के कोविड वैक्सीनेशन पर भी चर्चा की गई। कलेक्टर श्री वर्मा ने स्कूल शिक्षा, महिला बाल विकास, स्वास्थ्य, पंचायती राज सहित सभी विभाग के अधिकारियों से कहा कि किशोर वय के टीकाकरण अभियान में सभी अपने परिवार, आस-पड़ोस के बच्चों को टीकाकरण कराने प्रोत्साहित करें। जिले में 15 से 18 वर्ष तक 1 लाख 52 हजार बच्चों को टीका लगाने का लक्ष्य है। जिनमें एक लाख 13 हजार विद्यालयों में पंजीकृत हैं। शेष गैर-पंजीकृत किशोर शामिल हैं। टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि कोविड वैक्सीन की डबल डोज लेने के 9 माह बाद कोई हितग्राही अथवा 60 वर्ष से अधिक आयु के अन्य गंभीर बीमारी से ग्रसित कोविड-19 का बूस्टर डोज 10 जनवरी के बाद लगवा सकेंगे।

आंगनवाड़ी केन्द्रों को लेवें गोद

आंगनवाड़ी केन्द्र के सुदृढ़ीकरण के लिये समुदाय की भागीदारी बढ़ाने के उद्देश्य से एडॉप्ट एन आंगनवाड़ी कार्यक्रम प्रदेश शासन द्वारा शुरु किया गया है। इस कार्यक्रम के तहत आंगनवाड़ी केन्द्रों को एडॉप्ट करने जनप्रतिनिधि, शासकीय कर्मी, सामाजिक कार्यकर्ता, सामाजिक संगठन, गैर सरकारी संस्थायें, औद्योगिक संस्थान एवं अन्य संगठन एडॉप्ट एन आंगनवाड़ी में लिंक में जाकर अपना पंजीयन करा सकते हैं। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने संबंधित जनों से संपर्क और प्रचार-प्रसार के माध्यम से जिले की अधिक से अधिक आंगनवाड़ी केन्द्र गोद दिलाने के निर्देश महिला बाल विकास को दिये हैं। कलेक्टर, एसपी, सीईओ जिला पंचायत, आयुक्त नगर निगम सहित जिले के सभी विभाग प्रमुख अधिकारी एक-एक आंगनवाड़ी केन्द्र को गोद लेंगे।

14 जनवरी को लगेगा स्व-रोजगार मेला

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने बताया कि राज्य शासन के निर्देशानुसार 14 जनवरी को जिला, जनपद और नगरीय निकाय स्तर पर स्व-रोजगार मेला आयोजित होगा। सभी जनपद पंचायतें, नगर निगम, नगरीय निकाय अपने द्वारा संचालित स्व-रोजगार की योजनाओं में बैंको से समन्वय कर अधिकाधिक प्रकरण स्वीकृत करायें। उन्होने एलडीएम और सभी बैंको के निर्देश दिये हैं कि पीएम स्वनिधि, सीएम स्ट्रीट वेंडर योजना, एनआरएलएम, एनयूएलएम और स्व-रोजगार की योजनाओं में ऋण स्वीकृति की कार्यवाही शीघ्र पूरी करायें। पीएम स्वनिधि और आपकी सरकार-आपके साथ कार्यक्रम के शिविरों की समीक्षा में नगर पंचायत बिरसिंहपुर में केवल 2 कैम्प में 14 आवेदन प्राप्त करने तथा शिविरों से अनुपस्थित रहने पर सीएमओ बिरसिंहपुर अंबिका पांडेय को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये।

जल जीवन मिशन के कार्यों में अपेक्षित प्रगति लायें

जल जीवन मिशन के कार्यो की समीक्षा में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने परियोजना कार्यों में अपेक्षित प्रगति लाने के निर्देश दिये। कार्यपालन यंत्री ने बताया कि इस हफ्ते योजनांतर्गत 720 हाउस होल्ड को नल कनेक्शन दिये गये हैं। कलेक्टर ने कहा कि पूरी परियोजना में कितने कनेक्शन दिये जाने हैं, कितने दिये गये हैं। इसकी हर हफ्ते समीक्षा की जायेगी।

14 से 18 जनवरी तक मनेगा आनंद उत्सव

राज्य सरकार के आनंद संस्थान अध्यात्म विभाग द्वारा 14 से 18 जनवरी तक शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में आनंद उत्सव मनाया जायेगा। इस मौके पर परम्परागत रुप से प्रचलित खेलकूंद और कला संस्कृतियों के कार्यक्रम होंगे। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने आनंद उत्सव के लिये जिले में सफल संचालन के लिये डिप्टी कलेक्टर को समन्वयक, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास सौरभ सिंह को नोडल अधिकारी और विकासखंड स्तरीय आयोजनों के लिये एसडीएम को समन्वयक और सीईओ जनपद को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मतगणना की तैयारियों का लिया जायजा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *