Sunday , September 29 2024
Breaking News

Omicron Update: देश में ओमिक्रोन के मामले 781 पार, दिल्ली में सबसे अधिक केस

India Omicron Variant Update: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ देश में कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रोन तेजी से फैल रहा है। अब तक ये 21 राज्यों में दस्तक दे चुका है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार सुबह ओमिक्रोन को लेकर ताजा आंकड़े जारी कर दिए हैं। सरकार के अनुसार भारत में नए वैरिएंट के कुल 781 मामले हो गए हैं। इनमें से 241 मरीज स्वस्थ्य भी हो गए हैं।

दिल्ली में 238 केस

दिल्ली में संक्रमितों की संख्या सबसे अधिक है। राजधानी में ओमिक्रोन के मामले बढ़कर 238 हो गए हैं। वहीं 57 मरीज ठीक भी हुए हैं। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कई पाबंदियां लग दी है। दिल्ली में मंगलवार से येलो अलर्ट लागू हो गया है। वहीं सरकार ने सार्वजिक परिवहन को 50% क्षमता के साथ चलाने का फैसला लिया है। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के आने से मामले बढ़े हैं। ओमिक्रोन के एक भी मरीज को अब तक ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत नहीं पड़ी है।

महाराष्ट्र सहित अन्य राज्यों का हाल

महाराष्ट्र में ओमिक्रोन के अब 167 मामले हो गए हैं, जबकि 72 लोग रिकवर हो गए हैं। वहीं गुजरात में 73, केरल में 65, तेलंगाना में 62, राजस्थान में 46, कर्नाटक में 34, तमिलनाडु में 34, हरियाणा में 12, पश्चिम बंगाल में 11, मध्यप्रदेश में 9, ओडिशा में 8, आंध्रप्रदेश में 8, उत्तराखंड में 4, चंडीगढ़ में 3, जम्मू और कश्मीर में 3, उत्तर प्रदेश में 2, गोवा में 1, हिमाचल प्रदेश में 1, लद्दाख और मणिपुर में 1-1 केस हैं।

24 घंटे में मिले इतने केस

वहीं पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 9,195 मामले दर्ज किए गए। इन नए केस के साथ एक्टिव मामलों की संख्या 77,002 हो गई है।

ओडिशा में खुलेंगे स्कूल

ओडिशा सरकार ने 3 जनवरी के कक्षा 1 से 5 तक के स्कूलों को दोबारा खोलने का फैसला किया है। स्कूल और जन शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास ने इसकी जानकारी दी। कहा कि 27,000 स्कूल सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक खुलेंगे। 15 साल से अधिक उम्र के छात्रों को सरकार के दिशानिर्देशों के तहत वैक्सीन लगाई जाएगी।

चेन्नई में नए साल के जश्न पर प्रतिबंध

तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री मा सुब्रमण्यम और स्वास्थ्य सचिव जे राधाकृष्णन ने बुधवार को अशोक नगर में कोविड नियंत्रण क्षेत्र का निरीक्षण किया। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि राज्य में अब तक 45 ओमिक्रोन केस मिले हैं। सभी मरीज को वैक्सीन की दोनों खुराकें लग चुकी हैं। उन्होंने कहा कि चेन्नई पुलिस ने होटलों और सार्वजनिक स्थानों पर नए साल के जश्न पर प्रतिबंध लगा दिया है। 31 दिसंबर को मुख्यमंत्री एमके स्टालिन राज्यों में समीक्षा बैठक करेंगे। स्वास्थ्य मंत्री मा सुब्रमण्यम ने आगे कहा, ‘हम जनता से अपील करते हैं कि इस रविवार को आयोजित होने वाले मेगा टीकाकरण शिविर में वैक्सीन लगवाएं।’ चेन्नई में 1600 टीकाकरण केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं। हमारा लक्ष्य एक दिन में 2.5 लाख लोगों का टीकाकरण करना है।

 

About rishi pandit

Check Also

वंदे भारत ट्रेन का डंका दुनियाभर में, जापान की बुलेट ट्रेन को पीछे छोड़ा, कई देशों ने खरीदने में दिखाई दिलचस्पी

नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेक इन इंडिया नीति का पूरी दुनिया में डंका …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *