Sunday , April 28 2024
Breaking News

MP: नव-नियुक्त आयुक्त जनसम्पर्क राघवेन्द्र कुमार सिंह ने किया कार्यभार ग्रहण

सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ नव-नियुक्त आयुक्त जनसम्पर्क राघवेन्द्र कुमार सिंह ने सोमवार को जनसम्पर्क संचालनालय में पदभार ग्रहण किया। निवर्तमान आयुक्त डॉ. सुदाम खाड़े ने चार्ज सौंपा और नवागत आयुक्त को विभागीय गतिविधियों और कार्य-प्रणाली की जानकारी दी। आयुक्त श्री सिंह ने पदभार ग्रहण करने के बाद संचालनालय के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक ली। संचालक  आशुतोष प्रताप सिंह, अपर संचालक सुरेश गुप्ता, डॉ. एच.एल. चौधरी सहित संचालनालय के अधिकारी उपस्थित थे।

प्रदेश में 15 से 18 वर्ष के बच्चों के टीकाकरण का अभियान केन्द्र के निर्देशानुसार चलेगा- सारंग

चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग ने बताया है कि प्रदेश में 15 से 18 वर्ष तक के बच्चों का टीकाकरण अभियान केन्द्र के निर्देशानुसार पूरी मुस्तैदी से चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 15 से 18 साल की उम्र के करीब 59 लाख 27 हजार 835 बच्चे हैं। उन्होंने बताया कि हेल्थ वर्कर्स एवं फ्रंटलाइन वॉरियर्स को प्रिकॉशन डोज़ देने की तैयारी की जा रही है। चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने बताया कि दोनों ही सेग्मेंट्स की व्यवस्थित सूची है, जिनको हमने दोनों डोज़ लगवाए हैं। इसके अलावा करीब 71 लाख 62 हजार व्यक्ति जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है, उनको डॉक्टरों की सलाह के बाद प्रिकॉशन डोज दिया जाएगा।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री सारंग ने बताया कि बताया कि मध्यप्रदेश में यह सुनिश्चित किया गया है कि कोई भी कोरोना पॉजिटिव केस आने पर कम से कम 30 कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग की जाए। ओमिक्रान के इन मरीजों की कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग भी पूर्व में कर ली गई है।
मंत्री श्री सारंग ने बताया बताया कि डब्ल्यूएचओ के अनुसार जो भी कोरोना केस आए हैं, उसके 5 प्रतिशत सेम्पल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिये भेजे जाएँ, लेकिन राज्य सरकार द्वारा सभी सेम्पल्स को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिये भेजे जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार ने प्रदेश को 5 जीनोम सीक्वेंसिंग मशीन देने का आवश्वासन दिया है। यह मशीनें जनवरी के पहले सप्ताह में प्राप्त हो जाएंगी।

About rishi pandit

Check Also

प्रदेश में खुले बोरवेल पर हाई कोर्ट की तल्ख टिप्पणी, ‘सरकार बच्चों की मौत जैसे संवेदनशील मामले में भी लापरवाह’

भोपाल  मध्य प्रदेश हाई कोर्ट ने खुले बोरवेल को साइलेंट किलर बताते हुए राज्य सरकार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *