Saturday , September 28 2024
Breaking News

MP: CM शिवराज सिंह चौहान ने इंदौर में स्वच्छता वीरों का किया सम्मान

Cleanliness inspiration festival today in indore city cm shivraj will do bhumi pujan of many development schemes: digi desk/BHN/इंदौर/सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अपने इंदौर प्रवास के दौरान अंबर गार्डन में आयोजित किए गए राज्य स्तरीय स्वच्छता सम्मान समारोह में शामिल हुए। समारोह में सीएम ने स्वच्छता के क्षेत्र में विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार प्राप्त करने वाले 36 नगरीय निकायों को सम्मानित किया। इस दौरान सीएम शिवराज ने इंदौर नगर निगम की टीम, भोपाल निगम, देवास नगर निगम, उज्जैन नगर निगम, सिंगरौली नगर निगम, बुरहानपुर नगर निगम टीम को सम्मानित किया। इंदौर को 5 करोड़, भोपाल को 1करोड़ देवास को 1 करोड़ रुपए की राशि उज्जैन, ग्वालियर, सिंगरौली, बुरहानपुर, धार को 50-50 लाख की राशि दी गई। खंडवा, सागर, नवगांव, दमोह, सिवनी, बड़नगर, मुंगावली, सहित अन्य नगरीय निकाय को 25-25 लाख की राशि दी गई। इंदौर को सर्वश्रेष्ठ राज्य संभाग के पुरस्कार से भी नवाजा गया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस दौरान स्वच्छता मित्रों के साथ संवाद भी किया।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि यह कार्यक्रम पहले भोपाल में होने वाला था। मैंने कहा, यह कार्यक्रम इंदौर में किया जाए। अगर भोपाल को यह कार्यक्रम करवाना है तो इंदौर से स्वच्छता में मुकाबला करें। आइडीए के नए अध्यक्ष जयपाल चावड़ा मंच से नीचे बैठे थे, सीएम ने उन्हें मंच पर बुलाकर बैठाया। उन्होंनें कहा कि इंदौर स्वच्छता में छक्का मारेगा, इंदौर के लोगों के स्वभाव में स्वच्छता है।

इंदौर लगाएगा स्वच्छता का छक्का लोगो लांच

सीएम शिवराज ने मध्य प्रदेश के नए स्वच्छता गान लांच किया और 75 शहर, 75 कहानियां काफी टेबल बुक व सीवर और सैप्टिक टैंक की सफाई के लिए मानक संचालन प्रक्रिया की किताब का विमोचन किया। स्वच्छ सर्वेक्षण में इस बार इंदौर की पंच लाइन होगी ‘इंदौर लगाएगा स्वच्छता का छक्का’ इसका लोगो और क्रिएटिव का विमोचन किया गया।

माडल को देखने विदेश से भी आ रहे लोग

स्वच्छ भारत मिशन के डायरेक्टर विनय झा ने कहा जब भी स्वच्छता के बाद होती है तो इंदौर का नाम आता है इंदौर वह माडल है जहां विदेश से भी लोग इसकी व्यवस्था को देखने आते हैं। इस बार देशभर में गारबेज फ्री सिटी का लक्ष्य रखा गया है। शहरी निकायों को कूड़े से मुक्त करना है। इस बार स्वच्छ सर्वेक्षण में जनता प्रथम थीम रखी गई है इसमें युवाओं के साथ सीनियर सिटीजन को भी महत्व दिया गया है, उनके भी फीडबैक लिए जाएंगे।

 

About rishi pandit

Check Also

कारागार के अंदर से एक बंदी अचानक गायब हो गया, 11 घंटे के बाद झाड़ियों में छिपा मिला, दो प्रहरी निलंबित

जबलपुर नेताजी सुभाषचंद्र बोस केंद्रीय कारागार के अंदर से एक बंदी अचानक गायब हो गया। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *