Saturday , September 28 2024
Breaking News

Golden Temple: स्वर्ण मंदिर में बेअदबी का नहीं मिला कोई सबूत, मामले की जांच में जुटी SIT

Golden Temple Incident: digi desk/BHN/अमृतसर/ पंजाब सरकार ने अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में कथित बेअदबी की कोशिश मामले की जांच के लिए, अमृतसर (Amritsar) के पुलिस उपायुक्त (कानून-व्यवस्था) की अध्यक्षता में एक विशेष जांच दल (SIT) गठित कर दी है। ये टीम दो दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट देगी। जालंधर के आईजी ने बताया कि गुरुद्वारा साहिब में तोड़फोड़ या नुकसान के कोई सबूत नहीं मिले हैं। इस मामले में FIR दर्ज कर ली गई है। पुलिस पर हमले और आरोपी की हत्या की जांच की जा रही है। अगर इससे संबंधित कुछ सबूत मिले, तो संबंधित लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। आपको बता दें कि शनिवार को एक शख्स ने दरबार साहिब में बेअदबी की कोशिश की थी। जिसके बाद लोगों ने पुलिस के बीच-बचाव के बावजूद उसकी पीट-पीटकर हत्या कर दी।

मामले की जानकारी देते हुए पुलिस ने बताया कि यह घटना शाम के वक्त हुई, जब व्यक्ति ने रेलिंग से कूदकर मुख्य स्थल में प्रवेश किया, जहां गुरु ग्रंथ साहिब को रखा गया है। फिर उसने कथित तौर पर सिखों की पवित्र पुस्तक को अपवित्र करने का प्रयास किया। इस मामले में अभी तक संदिग्ध की पहचान नहीं हो सकी है। घटना के बाद पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने भी स्वर्ण मंदिर का दौरा किया। उन्होंने इस घटना की निंदा करते हुए कहा कि मामले की जांच के लिए SIT गठित कर दी गई है। उन्होंने आशंका जाहिर करते हुए कहा कि ये चुनावी माहौल में सद्भावना बिगाड़ने की साजिश हो सकती है। उन्होंने राज्य की पुलिस को ‘मामले की पूरी जांच करने और असली साजिशकर्ताओं को खोजने’ का निर्देश दिया है।

उधर, पुलिस ने एक अज्ञात आरोपी के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 295 ए और 307 के तहत धार्मिक भावनाओं को आहत करने और हत्या के प्रयास के जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण इरादे को लेकर प्राथमिकी दर्ज की है। घटना के बाद से स्वर्ण मंदिर में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है और अब स्थिति शांतिपूर्ण है।

About rishi pandit

Check Also

वंदे भारत ट्रेन का डंका दुनियाभर में, जापान की बुलेट ट्रेन को पीछे छोड़ा, कई देशों ने खरीदने में दिखाई दिलचस्पी

नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेक इन इंडिया नीति का पूरी दुनिया में डंका …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *