Thursday , May 9 2024
Breaking News

MPPanchayat Elections: MP में पंचायत चुनाव की प्रक्रिया आज से शुरू, जानिए मतदान से जुड़ी प्रमुख तारीखें

Madhya Pradesh Panchayat Elections 2021-22: digi desk/BHN/ नई दिल्ली । मध्यप्रदेश राज्य चुनाव आयोग ने घोषणा की है कि प्रदेश में पंचायत चुनाव 2021-2022 के पहले और दूसरे चरण के लिए नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया 13 दिसंबर, 2021 से शुरू होगी। नामांकन प्राप्त करने के लिए जिलों में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारी पूरी कर ली गई है। चुनाव आयोग के मुताबिक चरण 1 और 2 के लिए नामांकन पत्र प्राप्त करने की अंतिम तिथि 20 दिसंबर है और चरण 3 के लिए नामांकन पत्र 6 जनवरी तक जमा कर सकेंगे।

पहले और दूसरे चरण के लिए 13 से और तीसरे चरण के लिए 30 दिसंबर से नामांकन की शुरुआत होगी। वहीं, नाम निर्देशन-पत्र प्राप्त करने की अंतिम तारीख पहले और दूसरे चरण के लिए 20 दिसंबर और तीसरे चरण के लिए 6 जनवरी है। 21 दिसंबर को नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी की जाएगी। नाम वापस लेने की अंतिम तारीख और निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन पहले और दूसरे चरण के लिए 23 दिसंबर है।

गौरतलब है कि मप्र पंचायत चुनाव के लिए पहले चरण के लिए 6 जनवरी को, दूसरे चरण के लिए 28 जनवरी को और तीसरे चरण के लिए 16 फरवरी को सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा।
पंच और सरपंच पदों के लिए मतदान समाप्त होने के तुरंत बाद मतदान केंद्रों पर मतगणना की जाएगी और पहले चरण के लिए 11 जनवरी को पंच और सरपंच पदों के लिए चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे। दूसरे चरण के लिए 2 फरवरी और तीसरे चरण के लिए 21 फरवरी।
वहीं जनपद पंचायत व जिला पंचायत सदस्यों की EVM से मतगणना पहले चरण के लिए 10 जनवरी, दूसरे चरण के लिए 1 फरवरी और तीसरे चरण के लिए 20 फरवरी को प्रखंड विकास मुख्यालय पर होगी। उसी के परिणाम 22 फरवरी को सभी चरणों के लिए घोषित किए जाएंगे।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: सामूहिक दुष्कर्म के आरोपियों को पुलिस ने रात में दबोचा, दरिंदों के घर चला बुलडोज़र

घर गिराने को लेकर महिलाओं का हंगामा शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बीती रात शहडोल जिले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *